scriptरेलवे टिकटों के गोरखधंधा का खुलासा, मेडीकल स्टोर की आड़ में तो कोई दिल्ली और बड़े शहरों से कर रहा था कालाबाजारी | Black marketing of railway tickets in Bilaspur Chhattisgarh | Patrika News

रेलवे टिकटों के गोरखधंधा का खुलासा, मेडीकल स्टोर की आड़ में तो कोई दिल्ली और बड़े शहरों से कर रहा था कालाबाजारी

locationबिलासपुरPublished: Jun 10, 2019 12:41:22 pm

Submitted by:

Murari Soni

गुप्तचर शाखा (Intelligence branch) ने रेलवे टिकटों की कालाबाजारी (black marketing) का खुलासा (expose) किया है, इस गोरख धंदे में व्यापारी (businessman)भी शामिल हैं (Black marketing of tickets ) (online tickets fraud) (Intelligence branch Raid)

Black marketing of railway tickets in Bilaspur Chhattisgarh

रेलवे टिकटों के गोरखधंधा का खुलासा, मेडीकल स्टोर की आड़ में तो कोई दिल्ली और बड़े शहरों से कर रहा था कालाबाजारी

बिलासपुर. (Bilaspur) पेड्रारोड स्थित मेडिकल स्टोर(medical store) की आड में ई-टिकटों की अवैध कालाबाजारी (Black marketing of tickets ) करने वाले संचालक को अपराध गुप्तचर शाखा अनूपपुर की टीम (Intelligence branch) ने गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से 45 नग ई-टिकट (E-ticket)बरामद किया है। जिनकी कीमत 75 हजार रुपए से अधिक है। वही दिल्ली व कोरबा टिकट दलालों के माध्यम से आरोपी ने अब तक 3 लाख से अधिक के टिकटों की कालाबाजारी की है।
अपराध गुप्तचर शाखा निरीक्षक आरपी सिंह अपनी टीम के साथ पेंड्रारोड स्थित गौरेला के सैफ मेडिकल की आड में रेलवे ई-टिकट की काला बाजारी करने की सूचना मिल रही थी।

सूचना के आधार पर निरीक्षक आरपी सिंह ने सैफ मेडिकल स्टोर में दबिश दी। पूछताछ में पता चला की दुकान संचालक का नाम अब्दुल शाहिद पिता अब्दुल समद (43) पुराना गौरेला निवासी बताते हुए रेलवे ई-टिकट बनाकर बेचने की बात स्वीकार की। साथ ही बताया कि वह आईआरसीटीसी का एजेंट नहीं है लेकिन वह ई-टिकट मांगने पर अपने मोबाइल से बनाकर देता है।
इसके लिए वह प्रति ई-टिकट लोगों से 5 सौ रुपए कमीशन लेता है। अब्दुल शाहिद ने बताया कि उसने अपने तीन मोबाइल से 3 आईडी जनरेट की है कई बार वह ई-टिकट बुक करने के लिए कोरबा के जीनियस कम्प्यूटर सेंटर व दिल्ली के एजेंट से सम्पर्क कर भी टिकटें खरीदता है। आरोपी के इकबालिया बयान व पर्सनल आईड़ी के टिकटों की प्रिंट निकलवा कर रेलवे सुरक्षा बल ने आरोपी अब्दुल शाहिद के पास से 45 नग ई-टिकट बरामद किया है इनकी कीमत 75 हजार 17 रुपए है। आरोपी पर धारा 143 के तहत कार्रवाई कर रही है।

Black marketing of <a  href=
Railway tickets in Bilaspur Chhattisgarh” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/10/04_4689995-m.jpg”>कोरबा के जीनियस ऑन लाइन सेंटर के भी सम्पर्क में
अब्दुल शाहिद ई-टिकट दलाली के लिए कोरबा के जीनियस ऑन लाइन सेंटर के संचालक कैलाश गुरुशिंगा के भी संपर्क में था। वह कई बार टिकट बुक न होने पर कैलाश के एकाउंट में रुपए ट्रांसफर कर टिकटें मंगवा कर लोगों को उपलब्ध कराता था। जीनियस ऑन लाइन सेंटर से मंगाई गई 7 ई-टिकटे 23हजार 64 रुपए की जब्त की गई है।
दिल्ली के एजेंट से खरीदता था टिकट
आरोपी अब्दुल शाहिद ने बताया कि उसके जनरेट आईडी से जब टिकटें बुक नहीं हो पाती थी तो वह टिकट टिकट एजेंट शहजादा से मोबाइल नं. 7860479963 पर संपर्क कर वाट्सअप के माध्यम से मंगवाता था। जांच के दौरान टीम को 6 टिकटे दिल्ली एजेंट के पास से मंगवाई गई भी मिली जिसकी कीमत 17455 रुपए है।
3 आईडी से 32 ई-टिकट जब्त अब्दुल शाहिद ने अपने नाम से मोबाइल में तीन आईडी जनरेट की थी। इनमें एस शाहिद, जेड एबीसीडी व ए दास नाम से आईडी थी तीनों आईडी से वर्तमान की 32 टिकटे बुक हुई थी। 32 ई-टिकटों की कीमत 32 हजार 498 रुपए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो