देश की सरहद पर हों या फिर सात समुंदर पार, रक्षाबंधन पर सूनी नहीं रहेंगी भाइयों की कलाइयांं

देश की सरहद पर हों या फिर सात समुंदर पार, रक्षाबंधन पर सूनी नहीं रहेंगी भाइयों की कलाइयांं

Amil Shrivas | Publish: Aug, 12 2018 05:42:40 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

इसमें डाली जाने वाली राखियों को जल्द पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

बिलासपुर. दो सप्ताह बाद 26 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व है। ऐसे में शहर से दूरदराज रहने वाले भाई जो अपने बहनों तक नहीं पहुंच सकते उनके लिए पोस्टआफिस ने नई व्यवस्था की है। देश की सरहद पर हों या फिर सात समुंदर पार, ऐसे भाइयों के लिए बहनों के प्रेम को पहुंचाने के लिए राखी मेल के नाम से पीले पत्र बॉक्स डाक घरों के बाहर लगाए गए हैं। इसमें डाली जाने वाली राखियों को जल्द पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। बाजार में राखियां पहुंच चुकी हैं, जो रक्षाबंधन की याद दिला रही हैं। अभी वे बहनें अपने भाइयों के लिए राखियां खरीद रही हैं, जिनके भाई शहर से दूर अन्य शहरों में रहते हैं। हर बहन अपने भाई को स्नेह की डोर बांधना चाहती है। यदि भाई दूर रहता हो, रक्षाबंधन पर घर नहीं आ सकता, तब बहनें अपने भाइयों तक विभिन्न माध्यमों से राखी भेजती हैं। इसके लिए डाक विभाग ने राखी जल्द पहुंचाने राखी मेल की शुरुआत की है। मुख्य डाक घर परिसर में राखी मेल के नाम से पीले लेटर बॉक्स लगाए गए हैं। डाक अधीक्षक एचके महावर ने बताया कि डाक विभाग खास तौर पर राखियों को भेजने की व्यवस्था की हैं। इसमें डाली गई राखियां जल्द पहुंचाने का कार्य किया जाता है, ताकि दूर रहने वाले भाइयों की कलाई पर राखी बंध सके। इसलिए राखी के लिए पीले बॉक्स लगाए गए हैं। इसका इस्तेमाल सिर्फ राखी के लिए ही किया जाता है।

वाटर प्रूफ लिफाफे में राखियां रहेंगी सुरक्षित : बारिश के मौसम में वाटर पुफ्र लिफाफे राखियों को एक-स्थान से दूसरे स्थान पर भेजन के लिए सुरक्षित माना गया है। बहनें भी अपने भाइयों को वाटर पू्रफ लिफाफे में राखियां भेज रहीं हैं। डाक विभाग के कर्मचारी राखियों को पहुंचने के लिए काफी मशक्कत कर रहे हैं। इस सबंध में उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं, ताकि राखियों को पहुंचने में देर न हो।
राखी के लिफाफे सावधानी से भेजें : राखी बॉक्स में राखी डालने वाले लिफाफे को राखी भरकर सही तरह से चिपका कर भेजें। इसमें पैसे डालने से बचें। वही राखी जल्द पहुंचे इसलिए सही समय पर राखी बॉक्स में डालें।
प्रदेश भर में लगे हैं पीले बॉक्स : राखी मेल प्रदेश भर के डाक घरों में लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से बहनों की राखी भाई तक जल्द ही पहुंचेगी। इसका इस्तेमाल कर लोग राखी भाई तक जल्दी पहुंचा सकते हैं।

Ad Block is Banned