scriptCampaign intensified to save Banki river, which is shrinking rapidly, | तेजी से सिमट रही बांकी नदी को बचाने तेज हुई मुहिम, सफाई के लिए रूपरेखा तय | Patrika News

तेजी से सिमट रही बांकी नदी को बचाने तेज हुई मुहिम, सफाई के लिए रूपरेखा तय

बुधवार को मोर जशपुर, मोर जिंदगी अभियान का हुआ शुभारंभ

बिलासपुर

Published: May 18, 2022 11:39:23 pm

जशपुरनगर. जिला मुख्यालय जशपुर के समीप ग्राम सिटोंगा से निकलकर जशपुर के झारखण्ड की सीमा के समीप ग्राम नीमगांव तक बहने वाली बांकी नदी जो अतिक्रमण के कारणों से तेजी से अपना अस्तित्व खो रही है। इसी सिमट रहे बांकी नदी को बचाने की भावी कार्ययोजना तैयार करने के लिए कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने बुधवार को जिला पंचायत के सभागार में शहरवासियों और प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। इस बैठक में नदी का संरक्षित करने के साथ शहर के दूसरे जल स्त्रोतों को संवारने और बारिश के दौरान पौध रोपण की योजना पर चर्चा की गई। चर्चा की शुरूआत करते हुए, कलेक्टर ने नगरवासियों से बांकी नदी के संरक्षण की कार्ययोजना पर सुझाव मांगा। कृषि वैज्ञानिक समर्थ जैन और समाजिक कार्यकर्ता रामप्रकाश पांडे ने कलेक्टर को बताया कि बुधवार की सुबह, शहरवासी बांकी नदी के तट पर एकजुट हुए थे और नदी का प्राकृतिक प्रवाह की चौड़ाई का वापस लाने और धारा में जमा हुए कचरा, मिट्टी व गाद की सफाई करने का निर्णय लिया है। उन्होनें बताया कि नदी की दुर्दशा को लेकर शहरवासी बेहद चिंतिंत है। और इसकी सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन से सहयोग की अपेक्षा कर रहें हैं।
The townspeople gathered on the banks of the Banki river.
बांकी नदी की तट पर जुटे शहरवासी।
2 सौ 80 मीटर लंबी नदी और 4 हेक्टेयर जमीन की होगी सफाई : कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने बैठक में उपस्थित जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता विजय जामनिक से नदी के बहाव को सुधारने की कार्ययोजना की जानकारी मांगी। ईई ने बताया कि पहले चरण में 2 सौ 80 मीटर लंबी नदी और 4 हेक्टेयर जमीन की सफाई होनी है। इसके लिए जेसीबी, ट्रेक्टर सहित अन्य संसाधनों की आवश्यकता पड़ेगी। इस पर कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित जिला ठेकेदार संघ के प्रतिनिधि विदेश मिश्रा से संघ की ओर अभियान में दिए जाने वाले सहयोग की चर्चा की। उन्होनें संघ से जेसीबी और चालक उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। संघ ने इस पर तत्काल सहमति प्रदान की।
मोर जशपुर, मोर जिंदगी अभियान हुआ शुरू : अस्तित्व खो रहे बांकी नदी को संवारने के लिए मोर जशपुर, मोर जिंदगी अभियान का बुधवार से शुभारंभ हुआ। शहर के वरिष्ठ पर्यावरणविद शिवानंद मिश्रा के नेतृत्व में बांकी नदी के तट पर शहरवासी एकजुट हुए। विलप्त होते इस नदी को पुराना गौरव वापस दिलाने के लिए शहरवासियों ने जन सहयोग से नदी तट की सफाई और प्रवाह में जमा हो गए गाद को साफ कराने का निर्णय लिया है। सुबह साढ़े 6 बजे रायगढ़ रोड स्थित बांकी नदी के तट जमा हुए शहरवासियों ने नदी में लापरवाही पूर्वक फेंके जा रहे कचरे पर नाराजगी जताई। शामिल सभी शहरवासियों ने नदी के संरक्षण के लिए शहरवासियों से आगे आने की अपील की है। जल संरक्षण को लेकर मचबरहे सरकारी शोर की जमीनी हकीकत भी नदी संरक्षण के दौरान सामने आया। बांकी नदी के किनारे भारी मात्रा में कचरा डंप कर दिया गया है। इससे नदी के किनारे निर्मित एनीकट और वन तक पहुंचने का रास्ता बाधित हो गया है। शहरवासियों ने नगरपालिका से कचरे की डंपिंग बंद करने के साथ, सफाई में सहयोग मांगी है। नदी तट को संवार कर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया।
श्रमदान से लेकर ठोस रणनीति बनाने पर जोर : अभियान को सही दिशा देने के लिए कलेक्टर ने श्रमदान करने के लिए आने वाले नगरवासियों के समूह का सही उपयोग करने के लिए ठोस रणनीति बनाने पर जोर दिया, ताकि जनशक्ती के समय और श्रम का जमीन पर परिवर्तन दिख सके। बैठक में जिले के वरिष्ठ पर्यावरण कार्यकर्ता शिवानंद मिश्रा, रामप्रकाश पांडे, आनंद गुप्ता, आशिष मिश्रा, सुनिल सिन्हा, परमानंद मिश्र, जिला पंचायत के सीईओ केके मंडावी, जल संसाधन विभाग के ईई विजय जामनिक, तहसीलदार अनुप जिंदल, नगरपालिका की सीएमओ ज्योत्सना टोप्पो, मनोज रमाकांत मिश्र सहित अधिकारी व नगरवासी उपस्थित थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Crisis: क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया के फॉर्मूले जैसा ही एकनाथ शिंदे गुट को लाने की तैयारी में बीजेपी, समझें क्या है पार्टी का प्लान बीMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिकPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बागी मंत्रियों के छीने विभागMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिकयशवंत सिन्हा को समर्थन देगी TRS, क्या BJP के खिलाफ विपक्ष से हाथ मिला रहे KCR?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.