script12वीं के बाद इन रास्तों से विद्यार्थी भर रहे ऊँची उड़ान , सिर्फ डॉक्टर – इंजीनियर बनने अब नहीं लगाते दौड़ | career options after 12th class | Patrika News

12वीं के बाद इन रास्तों से विद्यार्थी भर रहे ऊँची उड़ान , सिर्फ डॉक्टर – इंजीनियर बनने अब नहीं लगाते दौड़

locationबिलासपुरPublished: May 20, 2019 09:29:06 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

छात्र चुन रहे नए रास्ते
 

career options

12वीं के बाद इन रास्तों से विद्यार्थी भर रहे ऊँची उड़ान , सिर्फ डॉक्टर – इंजीनियर बनने अब नहीं लगाते दौड़

बिलासपुर। मेनस्ट्रीम कोर्सेस से हटकर अब छात्रों का रुझान टैलेंट बेस्ड कोर्सेस की ओर बढ़ा है। गत वर्षों में देखें तो सिर्फ इंजीनियरिंग और डॉक्टरी जैसे कोर्सेस से हटकर 12वीं के बाद ग्रेजुएशन के लिए विद्यार्थी वैकल्पिक माध्यमों का चयन कर रहे हैं जिसमें मीडिया इंडस्ट्री , फैशन इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी जैसे क्षेत्रों ने छात्रों को ख़ास आकसरहित किया है। इसके एक मुख्य कारण यह है की अब छात्र सिर्फ नम्बरों के पीछे न भागकर टैलेंट और स्किल बेस्ड कोर्सेस करने में रूचि दिखा रहे हैं। मनपसंद कोर्स करने का फायदा यह है की छात्र अपनी रूचि के हिसाब से अध्ययन करता है जिस वजह से सफलता उसके हाथ लगती है।
लगातार बढ़ी है अध्ययनशालाओं में छात्रों की संख्या
अगर हम आंकड़ों की बात करें तो कला , समाज कार्य , फिजिकल एजुकेशन , फॉरेन लैंग्वेजेज और अंग्रेजी साहित्य के संकायों में पिछले 5 वर्षों के अंदर 100 फीसदी से ज़्यादा का इज़ाफ़ा हुआ है। सीयू के शैक्षणिक सत्र 2014-15 की बात करें तो इन संकायों में प्रथम सेमेस्टर में केवल 15 से 20 विद्यार्थी ही थे जबकि सत्र 2018-19 में यह संख्या अब सीधे 50 के करीब पहुंच चुकी है।
बढ़ी है इन क्षेत्रों में सफल भविष्य बनाने की जागरूकता
बदलते वक्त के साथ विद्यार्थियों में वैकल्पिक क्षेत्र जैसे की फिल्म एंड टेलीविजऩ , डाक्यूमेंट्री प्रोडक्शन , कंटेंट राइटिंग , मीडिया इंडस्ट्री , हॉस्पिटैलिटी – होटल मैनेजमेंट की ओर रुझान बढ़ा है। इंजीनियरिंग और डॉक्टरी को छोड़ अब छात्र इन क्षेत्रों में अपना उज्जवल भविष्य तराश रहे हैं। इंटरनेट और सोशल मीडिया के विस्तार ने भी डिजिटल वल्र्ड में बड़े चेहरे के रूप में उभरने का प्लेटफार्म यूट्यूब चैनल और सेलिब्रिटी पेजेज के माध्यम में प्रदान किया है।
फैशन इंडस्ट्री , डिजाइनिंग और बी टाउन ने लड़कियां को किया है ख़ास आकर्षित
फैशन इंडस्ट्री में मॉडलिंग और डिजाइनिंग में लड़कियों की ख़ास रूचि बढ़ी है और इस क्षेत्र में कोर्स कर वह ग्लैमर की दुनिया में भविष्य बनाना पसंद कर रही हैं। वेब सीरीज , टीवी सेरिअल्स और डाक्यूमेंट्री तथा शार्ट फिल्म्स के प्रचलन से युवा इस क्षेत्र में अपने स्क्रिप्ट राइटिंग , सिनेमाटोग्राफी और मॉडलिंग स्किल्स से जगह बनाने में सक्षम हो रहे हैं।
शहर के युवा भी कर रहे हैं डिजिटल परदे पर कमाल
शहर में युवाओं में म्यूजिक वीडियो , सिंगिंग , डाक्यूमेंट्री बनाने को लेकर काफी रूचि देखने को मिली है। बीते दिनों में शहर के युवाओं ने म्यूजिक वीडियो और डॉक्यूमेंटरीज का प्रॉडस्क्शन किया है जिसने बहुतों का दिल जीता है। चल यहीं रुक जाते हैं (डुएट म्यूजिक वीडियो ) के सिंगर – शुभम शर्मा जिन्होंने गाने को सावन और यूट्यूब पर लांच और कांस फिल्म फेस्टिवल में सिलेक्टेड फिल्मों में योगदान देने वाले स्किप्ट राइटर समीर चंद्रा शहर के कुछ ऐसे युवा हैं जो मेहनत कर वैकल्पिक माध्यमों में अपनी जगह बनाने में लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो