विजिलेंस जांच से घबराए सीसीएन संचालक, कनेक्शन संख्या छुपाने दिन में बंद करा रहा सैकड़ों कनेक्शन

सब केबल संचालकों और उपभोक्ताओं द्वारा हो-हल्ला मचाने के बाद भी कनेक्शन शाम के बाद ही दिया जा रहा है।

By: Amil Shrivas

Published: 30 Dec 2018, 12:34 PM IST

बिलासपुर. मनोरंजन कर चोरी की विजिलेंस जांच से बचाव के लिए सीसीएन समेत अन्य केबल संचालकों ने नया पैंतरा आजमाना शुरु किया है। दिन के वक्त कई एरिया के केबल सुबह 11 से शाम 6 बजे तक सैकड़ों की तादाद में अचानक बंद कर दिया जाता है। सब केबल संचालकों और उपभोक्ताओं द्वारा हो-हल्ला मचाने के बाद भी कनेक्शन शाम के बाद ही दिया जा रहा है।

ये सिलसिला पिछले दो-तीन दिनों से जारी है। वैसे भी इन दिनों विंटर वेकेशन होने के कारण स्कूली छात्र दिन भर टीवी सेट के पास जमे रहते हैं। गृहणियां तो तो वैसे भी दोपहर का समय टीवी देखकर ही गुजारती हैं। नया साल शुरु होने में भी अब ज्यादा वक्त नहीं है। इस तरह केबल के दिन-दिन भर गायब रहने से उनके मनोरंजन में खलल पड़ रहा है। केबल आपरेटरों की शामत आ गई है, उनके फोन दिन भर घनघनाते रहते हैं। केबल कब शुरु होगा, ये सफाई देते-देते उनकी हालत खराब हो गई है। मालूम हो कि सीसीएन समेत कई केबल संचालकों द्वारा जुलाई 2018 से मनोरंजन कर की सुनियोजित चोरी का पर्दाफाश करने के लिए सेंट्रल एक्साइज की विजिलेंस टीम जांच कर रही है। अधिक कनेक्शन होने के बावजूद टैक्स अदा करने के लिए कम संख्या बतायी जा रही है। इसलिए दिन में सैकड़ों कनेक्शन बंद करने की असल वजह जांच टीम को गुमराह करना है।

केबल संचालकों को मालूम है कि टीम द्वारा निरीक्षण आमतौर पर सुबह 11 से शाम 6 के बीच ही होने की संभावना है। टीम अगर मौके पर जांच के लिए पहुंचे भी तो कनेक्शन की सही संख्या छुपाई जा सके।
शहर से सटे बिल्हा, बरतोरी, मुंगेली, तखतपुर, सीपत में कनेक्शन दिन के वक्त बंद : केबल संचालकों को शहरी क्षेत्र में देर तक कनेक्शन बंद करने में परेशानी हो रही है। उपभोक्ताओं के फोन लगातार दनदनाने लगते हैं। इसलिए शहर से सटे क्षेत्र तिफरा से लेकर बिल्हा, कराड़, सेंवार, बरतोरी, कया, मुंगेली, तखतपुर से लेकर भरनी, भरारी, परसदा, सीपत समेत आसपास के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्शन पिछले दो दिनों से दिन के वक्त लगातार बंद रखा जा रहा है। वैसे भी कामकाजी और खेती-किसानी करने वाले लोगों की तादात इन क्षेत्रों में अधिक होने के कारण उपभोक्ता दिन के वक्त शिकायत नहीं करते। शाम 6 के बाद बकायदा सभी कनेक्शन जारी कर दिया जाता है। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को लगता है कि कनेक्शन में कोई समस्या रही होगी। लेकिन उन्हें क्या मालूम की असल वजह क्या है।

जूना बिलासपुर से लेकर उसलापुर में भी कनेक्शन रहे घंटों ठप : ऐसा नहीं है कि कनेक्शन सिर्फ ग्रामीण और शहर से सटे क्षेत्रों में ही बंद किया जा रहा है। जूना बिलासपुर, करबला से लेकर नेहरु नगर, उसलापुर, ठेठा-डबरी से लेकर लोको शेड कालोनी समेत आसपास के कई इलाकों में भी शुक्रवार और शनिवार को दिन के वक्त लगातार केबल कनेक्शन ठप रहे। लेकिन ग्राहकों द्वारा लगातार शिकायत किए जाने और केबल आपरेटरों द्वारा मुस्तैदी दिखाए जाने के बाद इन क्षेत्र के कनेक्शन दिन में दो से तीन घंटे बंद करने के बाद कुछ इलाकों में शाम 5 के बाद शुरु करनी पड़ी।

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned