scriptओपन स्कूल परीक्षा के केन्द्राध्यक्ष व प्रभारी हटाए गए, खुलेआम नकल का है मामला | Center head and in-charge of open school examination removed, there is | Patrika News

ओपन स्कूल परीक्षा के केन्द्राध्यक्ष व प्रभारी हटाए गए, खुलेआम नकल का है मामला

locationबिलासपुरPublished: Apr 08, 2022 11:53:57 pm

Submitted by:

SUNIL PRASAD

विभाग ने की नए केंद्र अध्यक्ष की नियुक्ति

कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी जशपुर।

कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी जशपुर।

जशपुरनगर. जशपुर के महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ओपन स्कूल, हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी परीक्षा केंद्र के केंद्राध्यक्ष और परीक्षा प्रभारी को जिला शिक्षा अधिकारी जशपुर ने परीक्षा कार्य से हटाते हुए, नए केंद्र अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी है। इस परीक्षा केंद्र में ओपन की परीक्षा में खुलेआम बोर्ड में परीक्षार्थियों के लिए उत्तर लिखकर नकल कराने की शिकायत के बाद यह त्वरित कार्रवाई की है। इस संबंध में पत्रिका से चर्चा करते हुए जशपुर के जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद ने कहा कि महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के ओपन स्कूल परीक्षा केन्द्र में खुलेआम नकी की शिकायत के संबंध में कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल से भी नकल रोकने के संबंध में निर्देश प्राप्त हुए थे, डीईओ प्रसाद ने बताया कि शिकायत के आरंभिक जांच में ही कई प्रकार की अनियमितताएं सामने आईं है। आरंभिक जांच के बाद ही मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य और ओपन परीक्षा के केन्द्राध्यक्ष एमएस राठौर और ओपन परीक्षा प्रभारी को हटाया है। जशपुर के जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि ना केवल केन्द्राध्यक्ष और परीक्षा को पूरी परीक्षा प्रक्रिया से हटाया है, बल्कि एमएस राठौर और परीक्षा प्रभारी अरविंद कुमार श्रीवास व्याख्याता एलबी को पूरे परीक्षा अवधि में संस्था में उपस्थित नहीं रहने के आदेश जारी किए किए गए हैं। डीईओ ने अपने आदेश में ओपन परीक्षा के केंद्र अध्यक्ष राठौर प्रभारी प्राचार्य शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को अपने आदेश में समस्त परीक्षा संचालन संबंधी दस्तावेज अभिलेख नए केंद्र अध्यक्ष दौलत राम पटेल व्याख्याता शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को तत्काल सौंपने के आदेश दिए हैं।
पैसे लेकर नंबर देने का ऑडियो हुआ था वायरल : ज्ञात हो कि पिछले वर्ष शहर के शासकीय लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केंद्र से एक ऑडियो वायरल हुआ था, जिसमें ओपन के परीक्षा प्रभारी अरविंद कुमार श्रीवास और एक परीक्षार्थी के बीच का वार्ता रिकॉर्ड है। जिसमें श्रीवास खुलेआम परीक्षार्थी से 10000 की मांग करते हुए मनचाहे नंबर देने की बात करते रिकॉर्ड किए गए थे। इस ऑडियो क्लिप के सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद जशपुर के शिक्षा जगत को लेकर काफी छीछालेदर हुई थी, मामले की जांच भी हुई पर आज तक इस मामले को दबा दिया गया। इस वर्ष की ओपन परीक्षा में फिर से उसी तर्ज पर परीक्षा संचालित होने के बाद आखिरकार जिला शिक्षा अधिकारी ने इस पर संज्ञान लिया और सबूतों के आधार पर जशपुर महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य और ओपन परीक्षा केंद्र अध्यक्ष एमएस राठौर और परीक्षा प्रभारी अरविंद कुमार श्रीवास पूरे परीक्षा से संचालन से हटाते हुए परीक्षा अवधि में संस्था में उपस्थित नहीं होने के कड़े आदेश दिए हैं।
& मामले में जांच जारी है, आरंभिक कार्रवाई मेें केन्द्राध्यक्ष और परीक्षा प्रभारी को हटाया गया है। जांच रिपोर्ट के कठोरतम कार्रर्वाई की जाएगी।
जेके प्रसाद, जिला शिक्षा अधिकारी जशपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो