केन्द्रीय विश्वविद्यालय के 129 एडहॉक शिक्षकों की दिवाली रहेगी फीकी, नहीं किया वेतन का भुगतान

गुरुघासीदास सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में जनवरी महीने में प्रतिवर्ष 25 हजार रुपए वेतन पर 6 महीने के लिए नियुक्ति का प्रावधान है। यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने जनवरी 2020 में 129 एडहॉक शिक्षकों की नियुक्ति की थी। 6 महीने तक नियमित वेतन का भुगतान शिक्षकों को किया गया।

By: Karunakant Chaubey

Updated: 13 Nov 2020, 11:19 PM IST

बिलासपुर. गुरु घासीदास सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में कार्यरत एडहॉक शिक्षकों की दिवाली फीकी रहेगी। यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने जनवरी महीने से पदस्थ किए गए शिक्षकों की सेवा ४ महीने के लिए बढ़ाने का आदेश तो जारी कर दिया, लेकिन अक्टूबर महीने के वेतन का भुगतान अब तक नहीं किया है। शिक्षक लगातार वेतन के लिए यूनिवर्सिटी प्रबंधन से संपर्क कर रहे हैं।

गुरुघासीदास सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में जनवरी महीने में प्रतिवर्ष 25 हजार रुपए वेतन पर 6 महीने के लिए नियुक्ति का प्रावधान है। यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने जनवरी 2020 में 129 एडहॉक शिक्षकों की नियुक्ति की थी। 6 महीने तक नियमित वेतन का भुगतान शिक्षकों को किया गया।

वन विभाग ने कोरोनाकाल में भी पर्यटकों को सैर कराने बनाई योजना, जल्द होगी चालू

इसके बाद यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने स्थायी समिति की बैठक में 1-1 महीने सेवा वृद्धि करने का आदेश जारी किया। अंतिम आदेश में 23 अक्टूबर तक शिक्षकों की सेवा वृद्धि हुई थी। यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने सेवा वृद्धि कर दी, लेकिन शिक्षकों को अक्टूबर महीने के वेतन का भुगतान नहीं किया। पिछले 20 दिनों से शिक्षक लगातार यूनिवर्सिटी प्रबंधन से संपर्क कर वेतन की मांग कर रहे हैं, लेकिन अब तक उन्हें वेतन का भुगतान नहीं हुआ है।

कार्यकाल बढ़ा नहीं, फिर भी दे रहे सेवाएं

एडहॉक शिक्षकों से यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी लगातार संपर्क में हैं। शिक्षक वेतन और कार्यकाल की परवाह किए बिना ही विद्यार्थियों को लगातार पढ़ा रहे हैं।जबकि कार्यकाल 23 अक्टूबर तक ही बढ़ा है। उसके बाद कार्यकाल बढ़ेगा या नहीं उसको लेकर एडहॉक शिक्षकों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वे कार्यकाल बढऩे की आस में विभागाध्क्षों के मौखिक आश्वासन पर प्रतिदिन सुबह और दोपहर के समय शिक्षक विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाएं लेकर पढ़ा रहे हैं।

वेतन भुगतान में अभी और हो सकता है विलंब

14 नवंबर को दीपावली और 16 नवंबर को स्थानीय अवकाश के कारण यूनिवर्सिटी में अवकाश रहेगा। इसके बाद यूनिवर्सिटी प्रबंधन वेतन के लिए प्रक्रिया पूरी करेगा और बैंक में सेलरी जमा करेगा। इस पूरी प्रक्रिया में अभी और विलंब हो सकता है।

एडहॉक शिक्षकों को वेतन का भुगतान महीने की 15 तरीख तक होता आया है। इस बार त्योहार होने के कारण और अवकाश होने के कारण भुगतान नहीं हुआ। जल्द ही वेतन का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद उन्हीं शिक्षकों के साथ नए शिक्षकों की नियुक्ति एडहॉक शिक्षकों के रूप में की जाएगी।

-प्रो. प्रतिभा मिश्रा

-पीआरओ, गुरु घासीदास सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी, बिलासपुर

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन मंगाए खाने में निकला कीड़ा, शिकायत करने कस्टमर केयर को फोन किया तो हो गए ठगी का शिकार

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned