scriptहाईकोर्ट ने टीकाकरण पर मांगी रिपोर्ट, पूछा- सरकार बताएं प्रदेश में कितने लोगों को लगनी है वैक्सीन | CG High court asked Bhupesh Govt over report on COVID vaccination | Patrika News

हाईकोर्ट ने टीकाकरण पर मांगी रिपोर्ट, पूछा- सरकार बताएं प्रदेश में कितने लोगों को लगनी है वैक्सीन

locationबिलासपुरPublished: Jun 25, 2021 01:53:11 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

हाईकोर्ट ने छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन (Vaccination in Chhattisgarh) की व्यवस्था पर राज्य शासन को रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने यह बताने को कहा है कि प्रदेश में टीकाकरण योग्य लोग कितने हैं।

बिलासपुर. हाईकोर्ट ने छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन (Vaccination in Chhattisgarh) की व्यवस्था पर राज्य शासन को रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने यह बताने को कहा है कि प्रदेश में टीकाकरण योग्य लोग कितने हैं। कुल कितने लोगों को टीका लग चुका और कितनों को लगना है। मामले की अगली सुनवाई 13 जुलाई को रखी गई है। प्रदेश में सभी के जल्द टीकाकरण को लेकर दायर जनहित याचिका पर गुरुवार को सुनवाई हुई। कार्यवाहक चीफ जस्टिस प्रशांत मिश्रा, जस्टिस पीपी साहू की डिवीजन बेंच में सुनवाई के दौरान केंद्र शासन द्वारा टीके उपलब्ध कराने की जानकारी दी गई।

यह भी पढ़ें: COVID वैक्सीन लगवाओ बदले में शक्कर, कुकर, रेनकोट, छतरी और प्रेस मशीन जैसे गिफ्ट ले जाओ

सभी पात्र लोगों को लगाया जाए आसानी से टीका
कोर्ट ने सभी पात्र लोगों को बिना परेशानी टीका लग सके इसकी व्यवस्था करने की जरूरत बताई। इस संदर्भ में राज्य शासन को जवाब देने के निर्देश दिए। याचिका पर गुरुवार को वकील सिद्धार्थ आर गुप्ता ने पक्ष रखा। याचिकाकर्ता की ओर से सभी पात्र लोगों को वैक्सीन समय पर लगाने की जरूरत बताई गई।

इधर, एक दिन में 2,03,864 लोगों को लगवाया टीका
प्रदेश में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination in CG) की रफ्तार बढ़ने लगी है। 21 जून से नए बदलाव के साथ शुरू हुआ टीकाकरण अब हर एक दिन में 2 लाख पार जा पहुंचा है। गुरुवार रात 10.30 बजे तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा कंपाइल किए गए डाटा के मुताबिक 2,03,864 लाख लोगों को टीके लगे थे। यह आंकड़ा और बढ़ेगा। सबसे ज्यादा 27,648 डोज राजनांदगांव, 24500 डोज रायपुर और 20753 डोज रायगढ़ में लगे। पहले दिन से ये तीनों जिले सर्वाधिक टीकाकरण करने वाले जिले की सूची में टॉप थ्री में रहे हैं।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में डेल्टा प्लस वेरिएंट का कोई केस नहीं, तीसरी लहर के खतरे को लेकर सरकार का अलर्ट जारी

बता दें कि प्रदेश में 21 जून को 91,172 और 22 जून को 1,58,472 लोगों को पहला डोज लगा था। बुधवार से 3500 से अधिक केंद्रों में टीके लगने शुरू हो चुके हैं। उधर, 21 जून के बाद से यह भी देखने मिल रहा है कि 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के नागरिक भी बढ़-चढ़कर टीकाकरण केंद्रों तक पहुंच रहे हैं। स्पष्ट है कि लोगों में टीके के प्रति पूर्व की भ्रांतियां दूर हुई हैं और लोग जागरूक हुए हैं। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जन-जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो