CG Utility News: फ़ास्ट फ़ूड प्रेमियों के लिए खुशखबरी, इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं कोई नुकसान

CG Utility News: फ़ास्ट फ़ूड प्रेमियों के लिए खुशखबरी, इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं कोई नुकसान

Anil Kumar Srivas | Publish: Feb, 03 2018 02:06:31 PM (IST) | Updated: Feb, 03 2018 02:45:47 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

फ़ास्ट फ़ूड खाकर भी हैल्दी रहने के लिए अपनाये ये तरीके

बिलासपुर। आज के दौर में बड़े, बच्चे, युवा, पुरुष, महिला सभी फ़ास्ट फ़ूड खाने में रुचि रखते हैं। भले कितना ही नुक्सान क्यों न हो पर हम खुद को फ़ास्ट फ़ूड खाने से रोक ही नहीं पाते। इससे बचने के लिए एक तरीका अपनाना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हो सकता है। जिस तरह से दुकानों में फस्ट फ़ूड को तैयार किया जाता है उससे यह स्वादिष्ट तो लगता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी होता है। इससे बचने के लिए हम खुद ही फ़ास्ट फ़ूड को हैल्थी तरीके से तैयार कर सकते हैं। इससे यह स्वादिष्ट तो होगा ही साथ ही साथ स्वास्थ्य को नुक्सान से भी बचाएगा।

अपनाये देसी तरीके - फ़ास्ट फ़ूड को हैल्थी बनाने के लिए देसी तरीके अपना सकते हैं। बर्गर में पनीर , टोफू, अंडा या अन्य प्रोटीन युक्त सामान डालकर उसे स्वादिष्ट और साथ में स्वास्थ्य के लिए लाभदायी बनाया जा सकता है। ऐसे ही सैंडविच में उबला आलू, पनीर, अंडा डाला जा सकता है। गर्मी के दिनों में फ्रूट सैंडविच भी बना सकते हैं। जो की शरीर को ठंडक देगा और साथ ही साथ स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है।

चिकन के बाद पिये निम्बू पानी - अगर आप रेगुलर चिकन खाते हैं और इसके बिना नहीं रह सकते तो चिकन खाने के बाद एक गिलास पानी में निम्बू डालकर ज़रूर पिए। इससे खाने में रहना वाला अतिरिक्त तेल शरीर को नुक्सान नहीं पोहचाता। पाचन में भी यह लाभदायी होता है।

घर पर बना सकते हैं हैल्थी स्नैक्स - हलकी भूख के होने पर बाहर खाने से अच्छा घर पर ही स्नैक्स बना। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा और महंगे स्नैक्स से भी बचाएगा। घर पर हलकी भूख होने पर फ्रूट सलाद, एग सैंडविच, मैग्गी से हलकी भूख मिटाई जा सकती है। इसके साथ पनीर, दूध वाले स्नैक्स गर्मी में राहत देंगे।

अधिक तेल वाले खाद्य सामग्री से करें बचाव - जिस भी खाने में तेल की मात्रा अधिक हो उससे परहेज करना चाहिए। यह तेल पेट में जाकर पाचन प्रक्रिया को प्रभावित करता है। इससे चेहरे में ऑयलीनेस, दाने, पिम्पल्स की परेशानियां होने की सम्भावना बानी रहती है।

लगातार पानी पिए और एक्सरसाइज करें - शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर आधे एक घंटे में एक एक गिलास पानी पीते रहना चाहिए। शरीर में पानी की सही मात्रा होने से बीमारियों का और स्किन डिजीज का खतरा कम ही रहता है। इसके अलावा हर दिन किसी न किसी रूप में एक्सरसाइज ज़रूर करना चाहिए। सुबह मॉर्निंग वाक कर लें, या घर पर ही व्यायाम और योग करें। यह भी नहीं तो दिन में 2 किलोमीटर पैदल चलें। इससे शरीर में स्फूर्ति बानी होती है और काम करने की ऊर्जा का संचार होता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned