scriptCG Weather Update: बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहतभरी खबर, इस दिन जमकर बरसेंगे बादल…IMD ने दी जानकारी | CG Weather Update: It will rain between 11th and 13th July | Patrika News
बिलासपुर

CG Weather Update: बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहतभरी खबर, इस दिन जमकर बरसेंगे बादल…IMD ने दी जानकारी

Weather Alert: छत्‍तीसगढ़ में मानसून की एंट्री के बाद भी प्रदेशवासियों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी के बीच मानसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहतभरी की खबर है।

बिलासपुरJul 11, 2024 / 02:22 pm

Khyati Parihar

CG Weather Update
CG Weather Update: बिलासपुर में पिछले 5 दिन से बारिश न होने से ऐसा लग रहा मानो मानसून रूठ गया हो। अधिकतम तापमान 34 डिग्री के पार पहुंच गया है, जिसके चलते गर्मी व उमस से लोग परेशान हैं। इधर बारिश न होने पर एक बार फिर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं कि बोई गई धान कहीं सूखने की वजह से खराब न हो जाए।
इस साल एक तो वैसे ही जिले में देरी से मानसून आया। शुरुआत ठीक-ठाक रही। लगातार कई दिन पानी गिरने से किसान खुश थे कि देर से ही सही अच्छी बारिश होने से खेती-किसानी अच्छी होगी। लेकिन पिछले करीब 5 दिन से अचानक बारिश बंद हो गई। इस बीच आसमान में बादल जरूर छा रहे, पर बारिश नहीं हो रही है। बुधवार को तो सुबह ही धूप लगनी शुरू हो गई थी। दोपहर तो ऐसी कड़ी धूप थी कि बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था। ऊपर से उमस भरी गर्मी हलाकान कर रही थी। ऐसा लग रहा था मानो नवतपा लौट आया हो। धूप से शाम तक राहत नहीं मिली। रात में भी गर्मी से लोग परेशान रहे।

किसान को बीज खराब होने का डर

जिले तेजी से धान समेत खरीफ की अन्य फसलों के लिए बोआई का क्रम चल रहा है। किसानों के अनुसार इस समय बारिश बेहद जरूरी है। बारिश न होने से खेती पिछड़ने की आशंका जताई जा रही है। इधर जिन किसानों ने अपने खेतों में बोनी कर ली है। उन्हें भी यह चिंता सता रही है कि कहीं बीज खराब न हो जाएं।
यह भी पढ़ें

Monsoon 2024: तेज गर्मी के बाद अचानक बरसे बदरा, थम गया रायपुर शहर, देखिए तस्वीरें

Weather Update: 9 डिग्री बढ़ा पारा

बारिश न होने से शहर का अधिकतम व न्यूनतम दोनों तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। पिछले सप्ताह बारिश होने के चलते अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था, वो मंगलवार को 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह न्यूनतम तापमान भी 27.4 डिग्री दर्ज किया गया। बुधवार को इससे भी ज्यादा गर्मी महसूस की गई। बतादें कि पिछले सप्ताह जब लगातार बारिश हो रही थी, तब बहुत से लोग एसी, कूलर बंद कर पंखे से ही काम चलाने लगे थे। गर्मी बढ़ने से अब फिर से एसी, कूलर का उपयोग होने लगा है।

आज से बदल सकता है मौसम, बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार 10 जुलाई तक बारिश की संभावना कम थी। जबकि 11 से 13 जुलाई के बीच एक बार फिर मौसम के करवट लेने की उम्मीद है। दरअसल एक कतरनी क्षेत्र औसत समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किलोमीटर ऊपर स्थित है। इसके चलते यह स्थिति बनी हुई है। बहरहाल गुरुवार को कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान भी जताया जा रहा है।

Hindi News/ Bilaspur / CG Weather Update: बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहतभरी खबर, इस दिन जमकर बरसेंगे बादल…IMD ने दी जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो