उड़ान के लिए चकरभाठा हवाई पट्टी तैयार,लाइसेंस का इंतजार

उड़ान के लिए चकरभाठा हवाई पट्टी तैयार,लाइसेंस का इंतजार

Anil Kumar Srivas | Publish: Sep, 06 2018 04:40:30 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

चकरभाठा एयरपोर्ट: रन-वे चौड़ीकरण और टैक्सी-वे का काम हुआ पूरा

 

बिलासपुर. चकरभाठा हवाई पट्टी पर रन-वे चौड़ीकरण का कार्य पूरा हो गया है। पेरी-फेरी वे टैक्सी-वे रोड भी बन गया है। हवाई पट्टी में निर्माण संबंधी सभी कार्य पूरे हो गए हैं। लाइसेंस मिलने के बाद यहां से विमान सेवा शुरू हो जाएगी। हालांकि जिला प्रशासन के पास अब तक लाइसेंस के बारे में कोई सूचना नहीं आई है। चकरभाठा हवाई पट्टी से नियमित विमान सेवा शुरू होने की संभावना इस माह भी नजर नहीं आ रही है। पिछले 14 माह से जिला प्रशासन हवाई पट्टी को नियमित विमान सेवा के लायक बनाने में जुटा हुआ है। एक दर्जन से अधिक बार नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारी यहां निरीक्षण चुके। अंतिम बार निरीक्षण में रन-वे की चौड़ाई 2 मीटर बढ़ाने के लिए कहा गया था। इसके साथ टैक्सी-वे, पेरी-फेरी रोड का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। लोक निर्माण विभाग संभाग क्रमांक एक ने यह कार्य पूरा करने का दावा किया है। विभाग का मानना है कि हवाई पट्टी में निर्माण संबंधी सभी कार्य पूरे कर लिए गए हैं।

बीएसएलएल की लाइन बिछी
चकरभाठा हवाई पट्टी पर भारत संचार निगम लिमिटेड की लीज लाइन मांगी गई थी। यह कार्य पूरा हो गया है। लेकिन एयरपोर्ट पर बीएसएनएल की सुविधाएं शुरू करने के बारे में अभी औपचारिक पत्र नहीं दिया गया है।

विद्युतीकरण काम पूरा
हवाई पट्टी के चारों तरफ विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है। वॉच टॉवर पर सर्च लाइटें, मुख्य भवन के ऊपर एटीसी टॉवर पर लाइट लगा ली गई। परिसर में 50 केवी का जनरेटर स्थापित किया गया है। इस कार्य में लगभग डेढ़ करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

निर्माण पूरे हुए
चकरभाठा हवाई पट्टी पर सभी निर्माण कार्य पूरा हो गया है। एयरपोर्ट अॅथारिटी के मापदंडों के अनुरूप रन-वे, फेरी फेरी, टैक्सी वे आदि कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं।
मधेश्वर प्रसाद, ईई-लोनिवि संभाग क्रमांक एक, बिलासपुर

केबल लगाए गए
हवाई पट्टी पर बीएसएनएल के केबल बिछाने का काम पूरा हो गया है। इसका परीक्षण भी हो चुका है।
आर. मिंज , डीई ,बीएसएनएल,बिलासपुर

डेढ़ करोड़ में विद्युतीकरण
चकरभाठा हवाई पट्टी में लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया गया है। चारों तरफ फैसिंग में लाइट, वॉच टॉवर, एटीसी टॉवर लाइट व जनरेटर की व्यवस्था की गई है। - अनिल लाल, ईई लोनिवि-वि/भ.,बिलासपुर

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned