scriptनगरीय निकाय चुनाव के ठीक पहले एक साथ बीमार पड़ गए 100 से अधिक कर्मचारी, जानिए क्या है वजह | Chhattisgarh Civic Polls: 1100 employees sick before election | Patrika News

नगरीय निकाय चुनाव के ठीक पहले एक साथ बीमार पड़ गए 100 से अधिक कर्मचारी, जानिए क्या है वजह

locationबिलासपुरPublished: Dec 04, 2019 11:34:29 am

Submitted by:

GANESH VISHWAKARMA

Chhattisgarh Civic Polls: चुनाव चाहे नगरीय निकाय का हो या विधानसभा, लोकसभा का अधिकारी-कर्मचारी हमेशा चुनाव से बचने का प्रयास करते नजर आते हैं

distric court, Court employees, employees Strike , employees protest against the assault

distric court, Court employees, employees Strike , employees protest against the assault

बिलासपुर . चुनाव चाहे नगरीय निकाय का हो या विधानसभा , लोकसभा का चुनाव हो । अधिकारियों, कर्मचारियों की ड्यूटी लगने के साथ इस कार्य से छूटकारा पाने के लिए तरह -तरह के हथकंडे अपनाएं जाते है। ताकि चुनाव की ड्यूटी में काम नहीं करना पडे़। चुनाव कोई भी हो पर अधिकांश कर्मियों का बहाना सिर्फ एक ही रहता है वह भी ‘बीमारी Ó इसलिए चुनाव ड्यूटी से हटाया जाए । इस बार नगर निगम के चुनाव में भी कुछ एेसा ही आवेदन जमा हो रहे । अब तक सौ से अधिक कर्मियों ने बीमार होने पर चुनाव ड्यूटी से नाम हटाने आवेदन किए है। इनमें से गिने-चुने है,कर्मचारी है । जो वास्तविक में गंभीर बीमारियों से पीडि़त है,एेसे कर्मियों ने इलाज की पूरी पर्चियां संलग्न किए है।
जिले में नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा होने के साथ ही जिला प्रशासन ने जिले के अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही नगरीय निकाय चुनाव के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। अधिकारियों, कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी लगने की भनक लगते ही इस कार्य से मुक्त होने के लिए कोई कर्मचारी संघ तो कोई संबंधों का हवाला देकर नाम हटवाने में लग गए ।

सौ का आकंडा पार हुआ छुट्टी आवेदनों का
नगर निगम चुनाव में ड्यूटी से छूटकारा पाने के लिए मंगलवार तक सौ से अधिक कर्मचारियों, अधिकारियों ने जिला निर्वाचन कार्यालय में आवेदन दे चुके है। इन आवेदनों में अमूमन सभी ने बीमारी का जिक्र किया है। कोई शुगर , किसी को बीपी तो किसी को सर्दी बुखार ,कोई शारीरिक पीड़ा का जिक्र किया है। जो वास्तविक में लम्बे समय से गंभीर बीमारी से ग्रसित है वे चिकित्सक के इलाज पर्चियां पेश की है।

मेडिकल बोर्ड का प्रमाण पत्र नहीं
कर्मचारियों के अधिकांश बीमारी के आवेदनों में किसी भी कर्मचारी ने चुनाव ड्यूटी से नाम हटवाने के लिए जिला मेडिकल बोर्ड का प्रमाण पत्र पेश नहीं किया है। जिससे वे गंभीर रूप से बीमारी से पीडि़त है।

रिश्तेदारों का भी बहाना
जिला निर्वाचन कार्यालय में चुनाव ड्यूटी से हटने के लिए अनेक आवेदन में रिश्तेदारों के बीमार होने का हवाला दिया गया है।

सौ से अधिक आवेदन
निकाय चुनाव ड्यूटी से नाम हटवाने के लिए एक सौ से अधिक आवेदन अब तक जमा हो चुके है। अमूमन सभी आवेदनों में आवेदन स्वयं अथवा रिश्तेदार के बीमार होने और इलाज कराने का जिक्र किया है।
अमित गुप्ता , उप जिला निर्वाचन अधिकारी,बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो