नगर निगम चुनाव: तीन बसपा, एक जकांछ, दो निर्दलियों के नामांकन पत्र निरस्त

Chhattisgarh civic polls: बिलासपुर नगर निगम के चुनाव में शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच के दौरान बसपा के तीन,जकांछ के एक और दो निर्दलीय उम्मीदवारों के नामांकन पत्र निरस्त किए गए।

By: GANESH VISHWAKARMA

Published: 08 Dec 2019, 11:25 AM IST

बिलासपुर . बिलासपुर नगर निगम के चुनाव में शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच के दौरान बसपा के तीन,जकांछ के एक और दो निर्दलीय उम्मीदवारों के नामांकन पत्र निरस्त किए गए । जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने पांच प्रत्याशियों के नामांकन पत्र जाति प्रमाण पत्र नहीं होने पर और एक नामांकन पत्र में प्रत्याशी का मतदाता क्रमांक मतदाता सूची से नहीं होने पर निरस्त किया गया है। सोमवार को दोपहर 3 बजे तक पार्षद प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे तत्पश्चात वार्डों के उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा।


कलेक्टोरेट परिसर में शनिवार को कलेक्टर न्यायालय में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. संजय अलंग ने सुबह 10.30 बजे से पार्षद प्रत्याशियों के उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच शुरू की गई। एक से दस वार्डों के प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों का क्रमवार जांच करने के बाद सही पाए जाने पर उसे वैध घोषित किया गया । कलेक्टर न्यायालय कक्ष में जिन वार्डों की समीक्षा की जा रहीं थी तब उसी वार्ड के प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधियों को प्रवेश दिया गया।

परिसर लगी रहीं भीड़
नामांकन पत्रों की जांच के दौरान कलेक्टोरेट परिसर में कांगे्रस, भाजपा समेत विभिन्न दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों की भीड़ लगी रहीं। वार्डों के प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों की जांच पूरी होने के बाद संबंधित उम्मीदवार वापस गए । नामांकन पत्र की जांच के दौरान कांगे्रस, भाजपा से जुड़े अधिवक्ता काफी संख्या में मौजूद रहे।

जातियों पर आपत्तियां
कांगे्रस और भाजपा की तरफ से अनेक वार्डों में प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों की जातियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष आपत्तियां दर्ज कराई गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सक्षम अधिकारी द्वारा जाति प्रमाण पत्र जाति करने का हवाला देकर ऐसी आपत्तियों को निरस्त कर दिया ।

6 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र निरस्त
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अलंग ने वार्ड क्रमांक 4 की बसपा प्रत्याशी सरस्वती पात्रे का नामांकन पत्र निरस्त कर दिए । इस प्रत्याशी ने अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र संलग्न नहीं की थी। इसी प्रकार वार्ड क्रमांक 11 के बसपा प्रत्याशी मंगल निर्मलकर ने अन्य पिछड़ा वर्ग का सक्षम अधिकारी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं किया इसलिए नामांकन पत्र निरस्त किया गया । वार्ड क्रमांक 26 से बसपा की सीता सेन ने अन्य पिछड़ा वर्ग का प्रमाण पत्र संलग्न नहीं करने पर नामांकर निरस्त किए गए । जनता कांगे्रस छत्तीसगढ़ (जे ) के वार्ड क्रमांक 7 की प्रत्याशी शीला बाई लहरे के जाति प्रमाण पत्र नहीं होने पर नामांकन पत्र निरस्त किया गया। वार्ड क्रमांक 7 से अंम्बेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्याशी बबीता राउत एवं वार्ड क्रमांक 24 के निर्दलीय उम्मीदवार मयंक वर्मा के जाति प्रमाण पत्र नहीं होने पर नामांकन पत्र निरस्त किए गए ।

370 उम्मीदवारों के नामांकन वैध
नगर निगम के 70 वार्डों में कांगे्रस, भाजपा समेत विभिन्न दलों और निर्दलियों के 370 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए है। इन प्रत्याशियों को नाम वापसी के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा।

दो नपा व 6 नपं. में एक नामांकन पत्र निरस्त
रतनपुर के नगर पालिका परिषद के 15 वार्डों में 76 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। इनमें से एक प्रत्याशी का नामांकन शनिवार को जांच के दौरान निरस्त किया गया। तखतपुर नगर पालिका में 15 वार्डों के 47 नामांकन पत्र सही पाए गए । इसी प्रकार नगर पंचायत बिल्हा, बोदरी, मल्हार, कोटा , पेंड्रा,गौरेला के सभी वार्डों के प्रत्याशियों का नामांाकन पत्र वैध पाया गया।

GANESH VISHWAKARMA Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned