script

छत्तीसगढ़ में दवा उद्योग की अपार संभावनाएं ,राज्य सरकार पहल करें

locationबिलासपुरPublished: Dec 13, 2019 09:13:38 pm

Submitted by:

GANESH VISHWAKARMA

छत्तीसगढ़ राज्य में दवा उद्योग स्थापित करने की अपार संभावनाएं है। प्रदेश हर्बल प्रदेश है ,जहां 42 प्रतिशत भू-भाग वनों से ढका हुआ है।

छत्तीसगढ़ में दवा उद्योग की अपार संभावनाएं ,राज्य सरकार पहल करें

छत्तीसगढ़ में दवा उद्योग की अपार संभावनाएं ,राज्य सरकार पहल करें

बिलासपुर . छत्तीसगढ़ राज्य में दवा उद्योग स्थापित करने की अपार संभावनाएं है। प्रदेश हर्बल प्रदेश है ,जहां 42 प्रतिशत भू-भाग वनों से ढका हुआ है। राज्य सरकार हर वर्ष लगभग 150 करोड़ रुपए की दवाएं खरीदती है। राज्य सरकार देश के सात अन्य राज्यों की तरह खुद की शासकीय दवा निर्माण इकाई प्रारंभ कर सकती है। इससे राज्य के लोगों को सस्ते दर पर दवाईयां मुहैया हो सकेगी।
छत्तीसगढ़ यूथ फार्मासिस्ट एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को शुक्रवार को रायपुर में भेंटकर यह सुझाव दिया । एसोसिएशन ने राज्य में दवा उद्योग स्थापित करने के लिए सरकार से पहल करने की मांग की गई। इसमें छत्तीसगढ़ राज्य एक हर्बल प्रदेश है जहाँ 42 फीसदी भू- भाग वनों से आच्छादित है । राज्य में दवा उद्योग की अपार सम्भावनाएं हैं । राज्य सरकार हर वर्ष 150 करोड़ रुपए की दवा खरीदी करती है । सरकार चाहे तो देश के सात अन्य राज्यों की तरह खुद की शासकीय दवा निर्माण इकाई प्रारंभ कर सकती है । इससे राज्य के लोगो को सस्ते दर पर उच्च गुणवत्ता की दवाएं उपलब्ध होंगी । साथ ही राज्य के फार्मासिस्टों को रोजगार भी प्राप्त होगा।

दवा प्रबंधन फार्मासिस्ट से कराया जाए
एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने इस बात पर जोर दिया कि दवा प्रबंधन केवल फार्मासिस्ट डिग्रीधारी , डिलोप्माधारियों से करवाया जाए । जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने सहमति जताई । नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में पदस्थ करने कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के विज्ञापन प्रकाशित किए गए हैं, इन पदों पर केवल बीएससी नर्सिंग व जीएनएम से आवेदन मंगाए गए हैं जबकि भारत सरकार द्वारा जारी नेशनल हेल्थ पालिसी 2017 में स्पष्ट है की फार्मासिस्ट को भी पदस्थ किया जाएगा । इसके साथ ही एसोसिएशन फार्मासिस्टों की विभिन्न समस्याओं से स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया गया । प्रतिनिधिमंडल में एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष राहुल वर्मा,सचिव वैभव शास्त्री समेत अनेक पदाधिकारी शामिल रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो