scriptसिंचाई मंत्री चौबे ने दिए संकेत, कहा सुखी हुई नदी में अब यहाँ से लाया जा सकता है पानी | chhattisgarh irrigation minister ravindra choubey visit arpa river | Patrika News

सिंचाई मंत्री चौबे ने दिए संकेत, कहा सुखी हुई नदी में अब यहाँ से लाया जा सकता है पानी

locationबिलासपुरPublished: Aug 11, 2019 01:02:54 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

Chhattisgarh government: अरपा को हसदेव से जोडऩे की तैयारी: नदी जोडऩे के पांच प्रस्ताव हैं बजट में (irrigation minister chhattisgarh)

chhattisgarh irrigation minister ravindra choubey visit arpa river

सिंचाई मंत्री चौबे ने दिए संकेत, कहा-अरपा में मिनीमाता डैम से भी पानी लाया जा सकता है

बिलासपुर. कृषि जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे शनिवार को बिलासपुर दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने अरपा भैंसाझार प्रोजेक्ट का भी निरीक्षण किया। (ravindra choubey) इस दौरान बिलासपुर में जल संकट के सवाल पर उन्होंने नदियों को जोडऩे के संकेत दिए हैं। (arpa nadi) इसके तहत अरपा नदी को हसदेव से जोडऩे की बात कही गई। कृषि व सिंचाई मंत्री ने कहा कि इस साल के बजट में प्रदेश के पांच नदियों को इंटरलिंक करने की योजना बनाई है। (छत्तीसगढ़ कैबिनेट मंत्री 2019) इसमें अहिरन- खारंग लिंक इसके तहत अरिहन नदी से पानी को खूंटाघाट में डाला जाएगा। वहीं अरपा में हसदेव का पानी लाया जा सकता है। (ravindra choubey chhattisgarh)
इसके अलावा सिंचाई मंत्री चौबे ने कहा कि अमृत मिशन योजना के तहत बिलासपुर की वाटर सप्लाई और अन्य विस्तार के लिए व्यवस्था की जाएगी। इस योजना को लेकर विभाग द्वारा प्रजेटेंशन रखा गया था । इस योजना को बजट में शामिल कर लिया गया है। आने वाले समय में इसे तत्काल प्रारंभ करना है। (ravindra choubey minister chhattisgarh) योजना का प्रस्ताव सेंट्रल वाटर कमिशन को भेज दिया है। (arpa river) जल्द ही अनापत्ति मिलने की उम्मीद है। रविन्द्र चौबे ने कहा विधायक शैलेश पाण्डेय ने दो बार विधानसभा में इस बात को उठाई थी कि अरपा नदी के लिए पानी और कहंा से लाया जा सकता है। (ravindra choubey minister) हमने प्रायमरी सर्वे में देखा है कि मीनिमाता बांगो डेम से पानी बिलासपुर अरपा नदी में लाया जा सकता है। अभी केवल ये शुरुआती दौर पर देखा है। आने वाले समय में इसके लिए योजना तैयार की जा सकती है। उन्होने कहा 13 जिलों में बारिश कम हुई है अरपा भैसाझार में पानी की आवक ठीक-ठाक है इस साल हम चाहते हैं कि इससे सिंचाई्र किया जाए। लगभग 25 हजार हेक्टेयर का डिजाइन किया गया है। कुछ काम शेष है फिर भी 10 हजार हेक्टेयर खेतों को पानी दिया जा सकता है।
ये है स्थिति
इन प्रस्तावों की स्थिति अभी प्रारंभिक प्रक्रिया में है। इसी सेशन में बजट में शामिल किया गया है। प्रारंभिक परीक्षण चल रहा है। बताया जा रहा है कि प्रायमरी रिकोग्नेजेशन सर्वे में जितने पहलू शामिल हैं वो सभी पॉजीटिव आ रहे हैं। ऐसे में इसके जल्द ही गति पकडऩे की बात कही जा रही है।
ये है तैयारी
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सिंचाई मंत्री की अनुशंसा पर नदी जोडऩे के पांच प्रस्ताव को बजट में शामिल किया गया है। बिलासपुर में दो प्रस्ताव हैं पहला अहिरन नदी को खरुन से जोडऩे का ताकि यहां की पेयजल की समस्या को दूर किया जा सके और सिंचाई की व्यवस्था हो। इसके अलावा हसदेव को अरपा से जोडऩे का प्रस्ताव है। इससे अरपा में सालों भर पानी रहेगा वहीं बिलासपुर के पेयजल की समस्या दूर होगी और सबसे खास बात यह कि यहां का वाटर लेवल रिचार्ज होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो