scriptकुपोषित व एनीमिया प्रभावित बच्चों एवं महिलाओं को माह के पहले, तीसरे मंगलवार मिलने लगे पौष्टिक लड्डू | Chief Minister's nutrition campaign started | Patrika News

कुपोषित व एनीमिया प्रभावित बच्चों एवं महिलाओं को माह के पहले, तीसरे मंगलवार मिलने लगे पौष्टिक लड्डू

locationबिलासपुरPublished: Oct 16, 2019 08:38:59 pm

Submitted by:

GANESH VISHWAKARMA

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत टेक होम राशन के तर्ज पर कुपोषित और एनीमिया प्रभावित बच्चों और महिलाओं को पौष्टिक लड्डू का वितरण प्रारंभ कर दिया गया है।

TB found in Malnutrition affected child in gwalior

TB found in Malnutrition affected child in gwalior

बिलासपुर. मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत टेक होम राशन के तर्ज पर कुपोषित और एनीमिया प्रभावित बच्चों और महिलाओं को पौष्टिक लड्डू का वितरण प्रारंभ कर दिया गया है। यह प्रत्येक माह के पहले व तीसरे मंगलवार को सभी आंगनबाडिय़ों में वितरित किया जाएगा।
इसी माह से प्रारंभ की गई इस योजना में मंगलवार 15 अक्टूबर को माह के तीसरे मंगलवार के दिन पौष्टिक लड्डू का वितरण आंगनबाड़ी केन्द्रों में किया गया। पौष्टिक लड्डुओं के वितरण के साथ-साथ कुपोषित बच्चों के पालकों को यह समझाईश दी जा रही है । जो बच्चे 1 वर्ष से कम आयु के हैं या जो लड्डू नहीं खा सकते हैं। उन्हें लड्डू को पीसकर या चूरा कर खिलाया जाये। लड्डू के साथ ही चिन्हांकित कुपोषित बालकों और एनीमियाग्रस्त महिलाओं को संदर्भ सेवा, आयरन फोलिक एसिड टेबलेट वितरण, कृमिनाशक दवा वितरण और पोषण पुनर्वास केन्द्र से भी लाभान्वित किया जाएगा।
राज्य में 5 वर्ष से कम आयु के कुपोषित बच्चों और 15 से 49 वर्ष आयुवर्ग की एनीमियाग्रस्त महिलाओं में कुपोषण व एनीमिया दूर करने के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान चलाया जा रहा है। पौष्टिक लड्डू का वितरण प्रथम चरण में मार्च 2020 तक किया जाएगा । इसके बाद योजना को तीन वर्ष की अवधि के लिये बढ़ाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो