scriptमुख्यमंत्री बघेल करेंगे अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन का वर्चुअल शिलान्यास | CM Bhupesh Baghel will inaugurate Bilaspur's Arpa river Utthan | Patrika News

मुख्यमंत्री बघेल करेंगे अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन का वर्चुअल शिलान्यास

locationबिलासपुरPublished: May 16, 2021 11:58:36 am

Submitted by:

CG Desk

– 94 करोड़ की लागत से होगा अरपा के दोनों ओर सड़क का निर्माण व सौंदर्यीकरण .

cm_baghel.jpg

मुख्यमंत्री बघेल करेंगे अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन का वर्चुअल शिलान्यास

बिलासपुर . मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अरपा नदी के दोनों छोर पर करीब 94 करोड़ की लागत से बनने वाले सड़क निर्माणसौंदर्यीकरण का वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। दोपहर 12 बजे कार्यक्रम आयोजित किया गया है। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन योजना के तहत यह कार्य होगा।

93.70 करोड़ लागत
इस योजना की लागत 93 करोड़ 70 लाख रुपए है। योजना के अंतर्गत नदी के दोनों किनारों पर इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक 1.80 किलोमीटर की फोरलेन आधुनिक सड़क बनाई जाएगी । इस सड़क निर्माण से शहर का यातायात सुगम तरीके से संचालित हो सकेगा। नेहरू चौक से शहर के व्यस्ततम गोल बाजार,सदर बाजार और शनिचरी बाजार की ओर जाने के लिए शहरवासियों को एक व्यवस्थित वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा।
READ MORE : रायपुर में ब्लैक फंगस के 70 मरीज भर्ती, क्या ह्यूमिडिफायर के पानी से भी संक्रमण संभव

इसी तरह सरकंडा की ओर भी लोगों को अतिरिक्त मार्ग की सुविधा मिलेगी। इससे शहर में यातायात का दबाव कम होगा। प्रोजेक्ट में नदी के दोनों ओर फोरलेन सड़क में डिवाइडर के साथ-साथ सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। सड़क की पूरी लंबाई में स्ट्रीट और सोलर लाइट भी लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त बैठने के लिए बेंच रहेगा। अरपा नदी में जमे सिल्ट को इस प्रोजेक्ट के तहत हटाने का भी काम शुरू किया जाएगा। इससे शहर का जलस्तर रिचार्ज होगा।

नदी को दूषित होने से बचाया जाएगा
अरपा के जल को दूषित होने से बचाने के लिए सड़क के दोनों ओर पेरीफेरियल नाले बनाए जाएंगे। इसके अंतर्गत शहर के गंदे पानी को नाले के जरिए पंपिग स्टेशन से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जाएगा। साफ पानी नदी में छोड़ा जाएगा। इससे अरपा को दूषित होने से बचाया जा सकेगा। इस कार्य में अरपा के उत्थान के साथ-साथ तट संवर्धन का भी कार्य शामिल है। जिसमें नदी के दोनों ओर तट पर पीचिंग कार्य एवं तट से लगे भूमि पर खूबसूरत लैंड स्कैपिंग कर उद्यान विकसित करने की भी योजना है।
READ MORE : ड्यूटी पर जा रहे बैंककर्मी को तेज रफ्तार टिप्पर ने कुचला, मौत के बाद भी 20 फीट तक युवक को घसीटते ले गया ड्राइवर

वॉटर स्पोट्र्स ,बोटिंग सुविधा
भविष्य में नदी तट में विकसित उद्यानों के किनारे वाटर स्पोट्र्स, बोटिंग इत्यादि की सुविधा का भी विस्तार किया जा सकेगा। इस बहुप्रतीक्षित अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन का कार्य बिलासपुर के साथ ही प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होने जा रही है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू करेंगे। विशिष्ट अतिथि नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया वर्चुअल रूप से जुडेंगे । जल संसाधन विभाग के प्रार्थना सभा कक्ष में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा । अतिथि के रूप में सांसद अरूण साव, संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह,महापौर रामशरण यादव, विधायक शैलेष पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान , निगम के सभापति शेख नजीरूद्दीन आदि मौजूद रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो