सीएम की कर्जमाफी घोषणा से जिले के 1 लाख से अधिक किसान होंगे लाभान्वित

राष्ट्रीयकृत निजी बैंकों ने जिले में लगभग 1 लाख 2 हजार 641 किसानों को 555 करोड़ रुपए से अधिक कृषि ऋण दिया है।

By: Amil Shrivas

Published: 18 Dec 2018, 01:11 PM IST

बिलासपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पहली कैबिनेट बैठक में किसानों की कर्जमाफी व बोनस राशि बढाऩे का बड़ा फैसला लिया। इसके अलावा और भी फैसले लिए गए। कर्जमाफी का वादा ही कांग्रेस को सत्ता लाया। मुख्यमंत्री बघेल के कर्जमाफी के फैसले से बिलासपुर जिले के एक लाख से अधिक किसानों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। जानकारी के अनुसार जिला सहकारी केंद्रीय बैंक और राष्ट्रीयकृत निजी बैंकों ने जिले में लगभग 1 लाख 2 हजार 641 किसानों को 555 करोड़ रुपए से अधिक कृषि ऋण दिया है।

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सहकारी बैंक ने चार जिलों बिलासपुर ,मुंगेली,जांजगीर-चांपा एवं कोरबा जिले को शामिल करके 1.36 लाख किसानों को 456 करोड़ रुपए का कृषि ऋण वितरित किया है। किसानों ने कृषि ऋण के अंतर्गत 25 हजार रुपए से लेकर पांच लाख रुपए तक का ऋण लिया है।

यह राशि खेती करने के लिए किसानों ने खाद, बीज क्रय करने के लिया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने जिले में चालू वित्तीय वर्ष में 42 हजार किसानों को 128 करोड़ रुपए का कृषि ऋण वितरित किया है। धान के दाम में भी वृद्धि होने से जिले के किसानों को लाभ मिलेगा। यह राशि उनके खाते में आएगी।
राष्ट्रीय बैंकों ने 20 हजार किसानों को दिए ऋण : बिलासपुर में तीस राष्ट्रीयकृत ब निजी बैंकों ने 19 हजार 910 किसानों को कृषि ऋण का वितरण किया गया। इनमें लगभग 27 करोड़ सात हजार दो सौ नौ रुपए की राशि ऋण दिया गया।

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned