मुख्यमंत्री ने अमर व धरम को दिया ग्रीन सिग्नल पांडेय की बात छेड़ राजू को डाल दिया सांसत में

मुख्यमंत्री ने अमर व धरम को दिया ग्रीन सिग्नल पांडेय की बात छेड़ राजू को डाल दिया सांसत में

Amil Shrivas | Publish: Sep, 06 2018 04:02:45 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

अटल विकास यात्रा: मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने किया शिलान्यास, लोकार्पण, शुभारंभ व कई घोषणाएं

बिलासपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने तिफरा के मूक बाधिर शाला के प्रांगण में आयोजित सभा में बिल्हा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशियों को लेकर चल रहे तमाम कयासों पर विराम लगाते हुए प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक को आगामी चुनाव में जिताने की अपील की। उन्होंने कहा, प्रदेश अध्यक्ष ने अपने विधानसभा अध्यक्ष के कार्यकाल के दौरान जो काम स्वीकृत कराए वे आज तक चल रहे हैं, क्षेत्र का वृहद विकास हुआ है। इसलिए कह रहा हूं कि आपका जनप्रतिनिधि ऐसा हो कि केवल बिल्हा और तिफरा नहीं विधानसभा में भी अपनी बात दमदारी से रख सके, और काम करा भी सके। उनकी बात आज पूरा प्रदेश सुनता है। पिछली बार चूक हुई थी, उसे ब्याज समेत लौटाने का अब समय आ गया है। डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबको आवास देने समेत सरकार की अन्य योजनाओं का बखान किया। प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने भी सभा को संबोधित करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को छत्तीसगढ़ का निर्माता और डॉ. रमन सिंह को विकास पुरुष बताया। इसके बाद वे शिक्षक सम्मेलन में शामिल हुए फिर परसदा से विकास रथ पर बैठकर अटल विकास यात्रा में निकले। बिल्हा विधानसभा क्षेत्र तक जहां प्रदेश अध्यक्ष भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन करते रहे। वहीं तिफरा से गुजरने के बाद महाराणा प्रताप चौक से नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल रथ पर मुख्यमंत्री के साथ हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन स्वीकार करते रहे।

ऐन चुनाव से पहले अटल विकास यात्रा में बुधवार को पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने चार जगह सभाएं कीं। बिलासपुर आए तो उन्होंने मशीनीकृत सफाई और पूरे राज्य के निकायों में विकास के लिए नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल की तारीफ की। बिल्हा विधानसभा क्षेत्र तिफरा परसदा की सभा में कहा कि पिछले बार चूक हुई थी, इस बार चूक न हो इसलिए आया हूं, इस बार प्रदेश अध्यक्ष को जिताएं। लेकिन तखतपुर में डॉ. रमन ने पूर्व विधायक स्वर्गीय मनहरण लाल पांडेय को याद करके वर्तमान विधायक संसदीय सचिव राजू क्षत्री को सांसत में डाल दिया। मनहरण लाल पांडेय राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पाण्डेय के पिता थे। राजनीतिक निहितार्थों के बीच राजू क्षत्री अपने भाषण में स्वयं के परिपक्व हो जाने की बात कहते रहे। इस मौके पर सियासी बातों के इतर सीएम ने तखतपुर-तिफरा से लेकर बिलासपुर तक घोषणाओं की झड़ी लगा दी।

झंडी दिखाकर मशीनीकृत सफाई का शुभारंभ
गांधी चौक में मशीनीकृत सफाई के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य का गठन किया। वे मुख्यमंत्री होने के नाते प्रदेश के अंतिम छोर के व्यक्ति तक के लिए काम कर रहे हैं। यही वजह है कि आज छत्तीसगढ़ में भूख से मौत नहीं हुई। उन्होंने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना, मोबाइल वितरण, धान के समर्थन मूल्य में वृद्धि और सितंबर में धान बेचते ही किसानों को बोनस का तत्काल भुगतान करने की बात कही।

नेहरू चौक को कह दिया अटल चौक, फिर सुधारा
मुख्यमंत्री ने तिफरा के मंच से रजनीश सिंह को प्रदेश अध्यक्ष कह दिया। वहीं नेहरू चौक पर जब अटल विकास यात्रा पहुंची, उन्होंने रिमोट दबाकर घड़ी टॉवर और अटल स्मारक का लोकार्पण करते हुए चौक का नाम अटल घड़ी चौक कह दिया। इसके बाद वे अटल विकास रथ पर सवार होकर जनता का अभिवादन करते हुए मंत्री अमर अग्रवाल के साथ तिलकनगर, सदरबाजार, गोलबाजार, जूना बिलासपुर होते हुए गांधी चौक पहुंचे।

फिर अमर को भी दिया संबोधन का मौका
गांधी चौक पर मंच संचालक ने मुख्यमंत्री के उद्बोधन के बाद उन्हें मशीनीकृत सफाई योजना के वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने कह दिया। इसके बाद भूल सुधार करते हुए मंत्री अमर अग्रवाल को उद्बोधन का मौका दिया।

राजेश मूणत ने छानी बिलासपुर की खाक
आवास पर्यावरण एवं लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत विकास यात्रा में रथ के सामने पैदल चलते हुए गांधी चौक तक पहुंचे। उनके साथ अन्य लोग भी थे।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन की पत्रवार्ता आज
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह गुरुवार को सुबह 9.30 बजे छग भवन में पत्रकारों से चर्चा करेंगे। इसके बाद वे जशपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

डायल 112 सेवा का शुभारंभ
मुख्यमंत्री ने गांधी चौक से ही जनता के लिए डायल 112 सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आधा छटाक पीकर बोतल का नशा दिखाने, गुंडागर्दी, हादसे, लूट, डकैती करने वालों को सबक सिखाने और चिकित्सकीय सहायता के लिए यूरोपीय देशों की तर्ज पर बिलासपुर में 28 और प्रदेश भर में 265 पुलिस वाहन सेवा शुरू की जा रही है। यह शहरी क्षेत्र में 10 मिनट और ग्रामीण क्षेत्र में 25 मिनट पर आपके दरवाजे में मदद के लिए पहुंचेगी।

बरसते पानी में भी महिलाओं ने किया स्वागत
तिफरा से जैसे ही विकास यात्रा रवाना हुई, बारिश शुरू हो गई। इसके बाद रुक-रुककर बारिश होती रही। हालांकि तब भी लोगों का उत्साह बना रहा। चौक-चौराहों पर जहां कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी और आतिशबाजी से स्वागत किया, वहीं महिलाओं ने फूल बरसाकर मुख्यमत्री का अभिनंदन किया।

देशी मुनगा और ननकी बड़ी की सब्जी आई पसंद
डॉ. रमन सिंह बुधवार को छत्तीसगढ़ भवन में रात्रि विश्राम कर रहे हैं। यहां की रसोई में उनकी पसंद की चार सब्जियां बनाई गईं। देशी मुनगा, आलू व ननकी बड़ी की सब्जी एक साथ बनी। इसके अलावा लौकी चना, कढ़ी और करेला परोसा गया। साथ में दाल-चावल और रोटी की व्यवस्था थी।

मीसा बंदियों से मिलकर पूछी खैरियत
मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में मीसा बंदियों से मुलाकात की। इसके बाद उन्हें भोजन के लिए आमंत्रित किया। सभी से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। पारिवारिक हाल चाल पूछते रहे। मिलने के लिए 48 मीसा बंदियों को बुलाया गया था, लेकिन 30 लोग ही पहुंच सके।

छाता लेकर चलते रहे कलेक्टर-एसपी
यात्रा के दौरान जगह-जगह जाम की स्थिति बनी। तिफरा महाराणा प्रताप चौक के पास एसपी और कलेक्टर की गाडिय़ां भी फंस गईं। इसके बाद दोनों एक-एक छाता लेकर तिफरा ओव्हरब्रिज से गांधी चौक तक पैदल चलते दिखे।

ये घोषणाएं की
दिव्यांगजनों के लिए नौकरी में आरक्षण 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 फीसदी करेंगे।
12 लाख एकल बत्ती कनेक्शनधारियों को फ्लैट रेट पर 100 रुपए में बिजली देंगे।
तिफरा अंध मूक बधिर शाला में 100 बिस्तर का सर्वसुविधा युक्त दिव्यांग कौशल विकास छात्रावास का निर्माण।
2022 तक सभी आवासहीनों को आवास उपलब्ध होगा।
तखतपुर में एसडीएम कार्यालय बनेगा।
तखतपुर के शासकीय कॉलेज को अपग्रेड किया जाएगा।
बिलासपुर-तखतपुर-मुंगेली नेशनल हाइवे की मंजूरी।
1 नवंबर से किसानों को धान के समर्थन मूल्य सहित बोनस देंगे।

Ad Block is Banned