41 दिनों बाद जिले के नगरीय निकाय क्षेत्रों में आचार संहिता समाप्त

जिले के नगरीय निकायों में महापौर,सभापति,अध्यक्ष का चुनाव समाप्त होने के साथ ही आचार संहिता समाप्त हो गया है।

By: GANESH VISHWAKARMA

Published: 06 Jan 2020, 10:03 PM IST

बिलासपुर . जिले के नगरीय निकायों में महापौर,सभापति,अध्यक्ष का चुनाव समाप्त होने के साथ ही आचार संहिता समाप्त हो गया है। जिले में एक नगर निगम, दो नगर पालिका एवं 6 नगर पंचायतों में चुनाव की पूरी प्रक्रिया हो गई। जिले के नगरीय निकायो में 41 दिनों के बाद चुनाव आचार संहिता समाप्त हुआ ।

राज्य निर्वाचन आयोग ने 25 नवंबर को प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू की थी। यह आचार संहिता जिले समेत प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में लागू रहा ।
बिलासपुर नगर निगम, नगर पालिका परिषद रतनपुर,तखतपुर एवं नगर पंचायतें बोदरी,बिल्हा ,मल्हार,कोटा,पेंड्रारोड ,पेंड्रा में चुनाव आचार संहिता लागू था। इन निकायों में महापौर,सभापति, अध्यक्षों व उपाध्यक्षों का चुनाव शनिवार को कराया गया।

उधर चुनाव हुए ,इधर आचार संहिता समाप्त
जिले के नगरीय निकायों में चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही स्वमेव आचार संहिता समाप्त हो गई। राज्य निर्वाचन आयोग ने निकायों में चुनाव की तारीखें घोषित करने और मेयर,अध्यक्ष का चुनाव होने के साथ ही आचार संहिता समाप्त की पूर्व में ही घोषणा कर दी थी।

उल्लंघन की जांच अटकी
जिले में नगरीय निकाय चुनाव के दौरान मछली पालन विभाग के उपसंचालक सतीश अहिरवार ने आचार संहिता का उल्लंघन करके तालाब आवंटन का पट्टा जारी किया । नगर पंचायत मल्हार के आठ लोगों को पट्टा आवंटन आदेश जारी करने के बाद इसकी जानकारी देने स्वयं मल्हार पहुंचे थे। पट्टा जिनके नाम से आवंटन किया गया। उनको उपसंचालक मछली पालन दफ्तर बुलाया गया था। इसकी खबर पत्रिका ने प्रमुखता से प्रकाशित की गई। इसके बाद इसे रोक दिया गया। इस मामले की जिला प्रशासन ने जांच कराई गई। प्रथमदृष्टया यह आचार संहिता उल्लंघन पाया गया। जिला प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश शासन को उपसंचालक अहिरवार को निलंबित करने की अनुशंसा कर चुकी है। राज्य शासन के पास यह मामला लंबित है। इसी बीच इस मामले की कलेक्टर डॉ. संजय अलंग पुन: जांच करने का जिम्मे मस्तूरी की एसडीएम मोनिका वर्मा को दी है। यह जांच फिलहाल लंबित है।

नगरीय क्षेत्रों में आचार संहिता समाप्त
जिले के नगरीय निकायों में लागू आचार संहिता चुनाव की सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद समाप्त हो गई है। जिले के नगरीय निकायों में सोमवार से आचार संहिता समाप्त हो गई है।
अमित गुप्ता, उप जिला निर्वाचन अधिकारी,बिलासपुर

GANESH VISHWAKARMA Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned