scriptबरसते पानी में अपनी सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरीं कांग्रेस विधायक | Congress MLA protests against his government in Bilaspur | Patrika News

बरसते पानी में अपनी सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरीं कांग्रेस विधायक

locationबिलासपुरPublished: Aug 09, 2019 12:04:34 pm

Submitted by:

Murari Soni

Congress MLA protests: नगर पंचायत सकरी को निगम में शामिल करने का पुरजोर विरोध किया

Congress MLA protests against his government in Bilaspur

बरसते पानी में अपनी सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरीं कांग्रेस विधायक

बिलासपुर. नगर पंचायत सकरी को नगर निगम सीमा में शामिल करने के प्रस्ताव के खिलाफ गुरुवार को तखतपुर की कांगे्रस विधायक रश्मि सिंह(MLA rashmi singh) सड़क पर उतरीं। उन्होंने सकरी के नागरिकों के समर्थन में कलेक्टोरेट में एडीएम को आपत्तियों का पुलिंदा सौंपा(Congress MLA protests)। दावा-आपत्ति लेने के लिए जिला प्रशासन ( chhattisgarh congress committee)ने अलग से न्यू कंपोजिट बिल्डिंग कार्यालय में काउंटर बनाया है।
गुरुवार को दफ्तर बंद होने का समय समाप्त होने के बाद भी सकरी के नागरिकों की काउंटर पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए लाइन लगी रहीं। राज्य शासन ने बिलासपुर नगर निगम क्षेत्र की सीमा वृद्धि का प्रस्ताव किया है। इसका छत्तीसगढ़ राजपत्र में प्रकाशन करके 1 से 15 अगस्त तक दावा-आपत्ति मंगाई गई हैं। निगम की सीमा वृद्धि में नगर पंचायत सकरी, नगर पंचायत सिरगिट्टी, नगर पालिका तिफरा और 15 ग्राम पंचायतों को निगम सीमा में शामिल करने का प्रस्ताव है। इस प्रस्ताव का तिफरा, सकरी और सिरगिट्टी के नागरिकों द्वारा विरोध किया जा रहा है।
कांगे्रस विधायक विरोध में
नगर पंचायत सकरी के नागरिक लगभग 6 किमी. पैदल मार्च कर निगम सीमा में शामिल करने का विरोध किया। तखतपुर की कांगे्रस विधायक रश्मि सिंह निगम सीमा में शामिल करने वाले नागरिकों के समर्थन में कलेक्टोरेट पहुंची। विधायक ने नागरिकों की मांग को जायज ठहराया।
एडीएम को आपत्तियों का पुलिंदा सौंपा
विधायक रश्मि सिंह ने सकरी के नागरिकों की तरफ से अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी बीएस उइके को निगम सीमा क्षेत्र में शामिल करने के विरोध में आपत्तियों का पुलिंदा सौंपा।
नागरिकों की भावनाओं का सम्मान
कलेक्टोरेट परिसर में तखतपुर की कांगे्रस विधायक रश्मि सिंह ने मीडिया कर्मियों से बातचीत में कहा कि नागरिकों की भावनाओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। नगर पंचायत सकरी के नागरिक नगर निगम सीमा क्षेत्र में शामिल नहीं होना चाहते हैं तो उनकी भावनाओं का कद्र किया जाना चाहिए।
दो मिनट की सभा में नफा -नुकसान बताया
कलेक्टोरेट के सामने सकरी के नागरिकों की दो मिनट की सभा को संबोधित करते हुए कहा कि नगर निगम सीमा क्षेत्र में सकरी को शामिल करने से वहां के कर्मचारियों का दर्जा बढऩे के साथ ही बिलासपुर बी श्रेणी के शहर में शामिल हो जाएगा। शासन ने नागरिकों की भावनाओं को ध्यान में रखकर निगम सीमा में शामिल होने न होने के लिए दावा-आपत्ति का समय दिया है। इसमें सकरी के सभी नागरिक व्यक्तिगत रूप से अपनी भावनाओं को प्रकट करने के लिए आपत्तियां जरूर दर्ज कराने आवेदन(Congress MLA protests) जमा करें।
पटवारी संभालता रहा 3 किलो आवेदन का पुलिंदा
फोटो- आज की तारीख कैमरा गणेश फोल्डर में
सकरी नगर पंचायत के नागरिकों की आपत्तियोंं का वजह लगभग तीन किलोग्राम हो गया। एडीएम को सौंपे गए यह पुलिंदा सकरी के पटवारी मुकेश साहू को थमाया गया। वह दोनों हाथों में आपत्तियों का पुलिंदा लेकर कलेक्टोरेट परिसर में इंतजार करता रहा।
एक ही दिन में 290 आपत्तियां
जिला प्रशासन के नगर निगम सीमा क्षेत्र बढ़ाने संबंधी दावा-आपत्ति लेने का गुरुवार को आठवां दिन रहा। गुरुवार को एक ही दिन में नगर पंचायत सकरी के 290 नागरिकों ने निगम सीमा में शामिल करने का विरोध करते हुए आपत्तियां जमा कराईं। अब तक सकरी , तिफरा एवं सिरगिट्टी के 298 नागरिकों ने निगम सीमा क्षेत्र में शामिल करने के विरोध में आपत्तियां दर्ज करा चुके हैं।
शामिल करने का दावा एक पंचायत ने किया
ग्राम पंचायत महमंद को निगम सीमा क्षेत्र में शामिल करने से बाहर रखा गया है। वहां के नागरिकों ने बुधवार को नगर निगम सीमा में ग्राम पंचायत महमंद को शामिल करने के लिए दावा करते हुए आवेदन किया गया है।
बेजा कब्जा तोडऩे के डर से उमड़ी भीड़
नगर पंचायत सकरी में जिन लोगों ने बेजा -कब्जा करके आवास बनाया है। उन लोगों के निगम सीमा में शामिल होने पर आवास तोडऩे की अफवाह फैली। इसके बाद आपत्ति दर्ज कराने के लिए महिलाओं की भीड़ न्यू कंपोजिट बिल्डिंग में उमड़ गई। पचास से अधिक महिलाएं व पुरुषों की आपत्तियां का आवेदन (Congress MLA protests)हू-ब-हू रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो