scriptउज्जवला के गैस सिलेंडर मुफ्त में चाहिए तो अग्निपरीक्षा के लिए हो जाइए तैयार | Consumers will have to go through this ordeal before taking Ujjwala's | Patrika News

उज्जवला के गैस सिलेंडर मुफ्त में चाहिए तो अग्निपरीक्षा के लिए हो जाइए तैयार

locationबिलासपुरPublished: Apr 03, 2020 07:10:57 pm

Submitted by:

Murari Soni

शहर और जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर लेने के लिए इसके नियमों के अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ेगा

shortage of lpg gas in gosalpur

shortage of lpg gas in gosalpur

बिलासपुर . शहर और जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर लेने के लिए इसके नियमों के अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ेगा । तभी उपभोक्ताओं को नि:शुल्क भरा हुआ गैस सिलेंडर मिल पाएगा । केंद्र सरकार ने शुक्रवार से ऐसे उपभोक्ताओं को नि:शुल्क में गैस सिलेंडर वितरण करने के लिए एजेंसियों को निर्देश दिए गए है। मुफ्त में सिलेंडर अपै्रल,मई एवं जून माह तक मिलेगी
भारत सरकार ने कोविड़ – 19 को आर्थिक प्रक्रिया के एक भाग के रूप में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत गरीब समर्थक पहल की घोषणा की है। यह कोरोना वायरस द्वारा आर्थिक व्यवधान के कारण गरीबों के सामने आने वाली कठिनाइयों को सुधारने के उद्देश्य है। इस पैकेज के अनुसार अप्रैल से जून तक 3 महीने की अवधि में उज्ज्वला उपभोक्ताओं को मुफ्त एलपीजी रिफिल प्रदान किया जाएगा।
इनको मिलेगा लाभ
0.ग्राहक पीएमयूवाई कनेक्शन के लिए प्रदान किए गए बैंक खाते की जांच करेगाए । एलपीजी सब्सिडी राशि बैंक खाते में जमा की जा रहीं है या नहीं।अग्रिम राशि ओएमसी द्वारा सहकारी बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी।
0. ग्राहक पंजीकृत मोबाइल नंबर से रिफिल बुक करेगा। यदि मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है,तो ग्राहक वितरण से संपर्क करेगा और मोबाइल नंबर को पंजीकृत करने के लिए विवरण देगा।
0. ग्राहक को रिफिल सिलेंडर प्राप्त करने के समय डिलीवरी मैन को उसके बैंक खाते में हस्तांतरित राशि का भुगतान करना होगा।
0. रीफिल डिलीवरी ग्राहक लेते समय ,रिफिल डिलीवरी की तारीख में प्रवेश करने के लिए डिलीवरी मैन को ब्लू बुक प्रदान करेगा। ग्राहक कैश मेमो/ रिफिल पावती स्लिप पर अंगूठे का निशान लगाएंगा ।
0. उपभोक्ता पिछली रिफिल डिलीवरी की तारीख से 30 दिनों के बाद ही रिफिल बुकिंग कर सकते है। उपभोक्ता के खाते में सीधे राशि जमा की जाएगी।
0. बैंक खाता बदल गया तो ग्राहक को अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से जोडऩे के लिए वितरक को नए बैंक खोते का वितरण प्रदान करना है।
0. जिस कंपनी का गैस सिलेंडर है। उस कंपनी में नि:शुल्क रिफिल के लिए उनके नंबरों में पर मिस्ड काल देना होगा । तीनों कंपनियों के ओएमसीएस के ग्राहक मोबाइल एप की वाट्सएप पर बुकिंग करनी पडेग़ी।
0. ओएमसी के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों से सेलफोन नंबरों पर ओटीपी आएगा,तभी वितरण की पुष्टि होगी।
0.प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत प्राप्त रिफिल के लिए कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी।
0 इस योजना में 5 किलो का सिलेंडर रिफिल ले सकते है।
जिले में 2.50 लाख कनेक्शन
जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत लगभग 2.50 उपभोक्ताओं के पास गैस कनेक्शन है। इनमें गौरेला,पेड्रा,मरवाही जिले के उपभोक्ता भी शामिल है। लेकिन ज्यादातर उपभोक्ता इस जटिल प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही मुफ्त सिलेंडर का लाभ उठा सकेंगे।
नियमित कनेक्शन लेने वालों को मिलेगा लाभ
इस योजना के तहत उन्ही उपभोक्ताओं को नि:शुल्क सिलेंडर मिलेगा। जिन्होंने पिछले दो माह से लगातार सिलेंडर लिए है। ऐसा नहीं होने पर उपभोक्ताओं को लाभ नहीं मिल पाएगा ।
प्रक्रिया पूरी करने पर सिलेंडर मिलेगा
पीएम उज्जवला योजना के सिलेंडर लेने के लिए गैस कंपनियों की गाइडलाइन पूरी करेंगे। उन्हीं उपभोक्ताओं को मुफ्त में सिलेंडर योजना का लाभ मिल पाएगा। पिछले दो माह से नियमित सिलेंडर लेने वाले उपभोक्ता ही इस श्रेणी में आएंगे।
रमेश सिहोते, सचिव, छग गैस वितरक एसोसिएशन,बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो