scriptCorona Medicines: pharma companies launched lakhs of medicines 10101 | तीसरी लहर का चढ़ा बाजार, फार्मा कंपनियों ने उतारी लाखों दवाएं | Patrika News

तीसरी लहर का चढ़ा बाजार, फार्मा कंपनियों ने उतारी लाखों दवाएं

Corona Medicines: कोरोनिल (Coronil) की तर्ज पर तैयार किए गए डोज, एक इंजेक्शन किट (Injection kit) ऐसाी भी जिसकी कीमत एक लाख 20 हजार रुपए, एक कंपनी द्वारा जारी एक किट में 40 गोलियां है, एक गोली 200 एमजी की है, एक दिन में 800 एमजी खाने के लिए कहा जा रहा

बिलासपुर

Published: January 05, 2022 09:27:40 pm

बरुण सखाजी.
बिलासपुर. Corona medicines: बीते वर्ष आई कोरोना लहर के बीच मची दवाओं की अफरातफरी को फार्मा इंडस्ट्री ने अवसर के समान देखा है। जनवरी के पहले सप्ताह से दर्जन भर से अधिक कंपनियां अपने स्पेशल उत्पाद बाजार में उतारने जा रही हैं। कुछ कंपनियों ने ऐसे उत्पाद उतार भी दिए हैं। माना जाता है कि कोरोना (Corona) की तीसरी लहर को लेकर यह तैयारियां की गई हैं। फार्मा सेक्टर (Farma sector) से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इनमें स्ट्रेरॉयड, एंटीबॉयोटिक के अलावा इक्विपमेंट्स भी शामिल हैं। इसके लिए फार्मा इंडस्ट्री ने बड़े पैमाने पर अस्पतालों, डॉक्टरों और फार्मा एक्जेक्यूटिव्स को संपर्क किया है।
Farma companies launches corona medicines
Medicines

नो रिटर्न पॉलिसी के तहत दवाएं सप्लाई
जनवरी में तीसरी लहर को देखते हुए कई सारे उत्पाद आए हैं। इनका दावा है कि कोरोना की स्थिति में यह मदद करेंगे। आईसीएमआर से प्राप्त अनुमोदन के बाद कंपनियों ने इन उत्पादों को लेकर स्टॉकिस्टों से संपर्क किया है। कोरोना स्पेशल उत्पादों के लिए नो रिटर्न पॉलिसी (No return policy) लागू की गई है। अगर स्टॉकिस्ट कोई उत्पाद मंगाते हैं तो उसे नहीं बिकने की स्थिति में कंपनियां वापस नहीं लेंगी।

बाजार में उपलब्ध करवाई दवाएं
कंपनियों ने इन दवाओं को बाजार में उपलब्ध करवाने की कवायद शुरू कर दी है। इस लहर को फार्मा कंपनियों (Farma Companies) ने अवसर के रूप में देखना शुरू किया है।

एक इंजेक्शन, कीमत एक लाख 20 हजार, लगाया मंत्री को
इस भय के अवसर को भुनाने के लिए एक कंपनी ने एक लाख 20 हजार रुपए के दो डोज का एक इंजेक्शन किट बाजार में उतारा है। यह सीधे मरीज को मेडिकल स्टोर (Medical Store) पर उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा। इसके लिए अस्पताल की अनुशंसा जरूरी की गई है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक अभी छत्तीसगढ़ में यह 5 डोज लगाए भी गए हैं। इनमें एक डोज राज्य में एक मंत्री को लगाया गया है।

40 टैबलेट का सेट, एक दिन में लगेंगी 800 एमजी
एक कंपनी ने एक किट जारी किया है। इसमें 40 गोलियां (Medicines) है। एक गोली 200 एमजी की है। एक दिन में 800 एमजी खाने के लिए कहा जा रहा है। इन्हें 5 दिन तक खाना है। इनकी कीमत 1800 से लेकर 2400 रुपए तक है।

एक कंपनी ने 1350 का किट भी जारी किया
एक अन्य कंपनी ने 1350 एमआरपी वाला एक किट जारी किया है। यह बाजार में उपलब्ध है। इनका दावा है कि यह किट इस बीमारी में सहायक है।

कोरोनिल ने दिखाया रास्ता
बीते वर्ष पतंजलि की सिस्टरकंसर्न दिव्य फार्मेसी की कोरोनिल ने देशभर में करोड़ों का कारोबार किया था। हालात ये थे कि इस किट की कमी हो गई थी। यह देखते हुए इस बार एलोपौथी की दवाएं बनाने वाली फार्मा कंपनियों ने ऐसे किट तैयार किए हैं।

कंपनियों ने उपलब्ध कराएं हैं कई ऐसे उत्पाद
कंपनियों ने मेडिकल रिटेलर्स, स्टॉकिस्ट को कई सारे ऐसे उत्पाद उपलब्ध कराए हैं, जो कोरोना के दौरान डॉक्टरों द्वारा सजेस्ट किए जाते हैं।
-राजकिशोर नत्थानी, उपाध्यक्ष चैंबर ऑफ कॉमर्स

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.