scriptसफ़ेद बाघ के बाद लापरवाह प्रबंधन ने ली दरियाई घोड़े की जान, राज्य के सबसे बड़े ज़ू में जंगली जानवर घिरे खतरे के साये में | death of hippopotamus due to heat and lack of water | Patrika News

सफ़ेद बाघ के बाद लापरवाह प्रबंधन ने ली दरियाई घोड़े की जान, राज्य के सबसे बड़े ज़ू में जंगली जानवर घिरे खतरे के साये में

locationबिलासपुरPublished: Jun 16, 2019 06:37:53 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

सभी अधिकारियों ने मोबाइल बंद किए, क्या बिना पानी वाले तालाब में रखना बना मौत का कारण ? (hippopotamus dead) (kanan pendari) (white tiger dead) (lack of water) (heart attack) (snake bite) (wild animals death)

death of hippopotamus due to heat and lack of water

सफ़ेद बाघ के बाद लापरवाह प्रबंधन ने ली दरियाई घोड़े की जान, राज्य के सबसे बड़े ज़ू में जंगली जानवर घिरे खतरे के साये में

बिलासपुर। शहर का एक मात्र पिकनिक स्पॉट कानन पेंडारी पानी की कमी से जूझ रहा है परिणामस्वरूप आज यहां एक वन्यजीव “हिप्पो ” ने दम तोड़ दिया है , जिसके बाद कानन प्रबंधन ने पर्यटकों का जाना बंद कर दिया है। वन्यजीव हिप्पो की मौत टैंक में पानी की कमी और कीचड़ बताई जा रही है ।
प्रबंधन के द्वारा लगातार हिप्पो की निगरानी कुछ दिनों से की जा रही थी और उसे दूसरे जगह शिफ्ट किया गया था जहां पानी की कमी बताई जा रही थी। पिछले 2 वर्षों से प्रबंधन की लापरवाही के चलते कई वन्यजीव मौत के आगोश में समा गए है जिसके पीछे मात्र देखरेख की कमी बताई जा रही है।
पूर्व में सफेद शेर भी सांप के काटने से मारा गया था जबकि मरने का कुछ और भी कारण था। अधिकारियों की उदासीनता के चलते वन्यजीवों के लिए पेयजल की समस्या यहां विकराल बना हुआ है । बोर काम नही कर रहे है, हिप्पो की मौत भी पानी की कमी और भीषण गर्मी का होना बताया जा रहा है। जबकि प्रबंधन को पता था कि हिप्पो की मौत कभी भी हो सकती है लेकिन इस ओर ध्यान न देना गम्भीर बात है।
death of <a  href=
hippopotamus due to heat and lack of water” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/16/16-8_4717759-m.jpg”>अधिकारीयों का कहना हार्ट अटैक से मौत हुआ है
कानन में दरियाई घोड़े की मौत, अधिकारियों का कहना है कि इसकी मौत हार्टअटैक से हुई है। जबकि कयास यह भी लगाया जा रहा है कि गर्मी में पानी के कारण इसकी मौत हुई होगी। बताया जा रहा है कि कानन में तीन दरियाई घोड़े थे। मृतक दरियाई घोड़े को छह साल पहले दिल्ली से जानवरों की अदला-बदली के फलस्वरूप लाया गया था। फिलहाल डाक्टरों की टीम पीएम कर रही है।
बंद कर दिया गया है गेट
हिप्पो के मौत के बाद कानन प्रबंधन द्वारा गेट को बंद कर दिया गया है और किसी भी पत्रकार को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा। आपको बता दें की कानन के अंदर डीएफओ एंडी कर्मचारियों और अधिकारीयों के साथ मौजू हैं।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

बिलासपुर शहर की तमाम ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो