अफसरशाही के सामने किसान की हैसियत, किसान मांग रहा जमीन का नक्शा, पटवारी मांग रही पांच हजार... देखिए वीडियो

Demand for bribe: किसान अपने जमीन के टुकड़े के कागाजात के लिए महिला पटवारी के पास जाता है, उसकी जमीन एक है पर रिकार्ड में दो है, ऐसे में महिला पटवारी एक जमीन के रिकार्ड का तीन हजार और दूसरे का दो हजार कुल पांच हजार मांग रही है।

बिलासपुर. किसान अपने जमीन के टुकड़े के कागाजात के लिए महिला पटवारी के पास जाता है, उसकी जमीन एक है पर रिकार्ड में दो है, ऐसे में महिला पटवारी एक जमीन के रिकार्ड का तीन हजार और दूसरे का दो हजार कुल पांच हजार मांग रही है। किसान बार-बार आग्रह कर रहा है कि वो मजबूर है २५०० ले लो पर महिला पटवारी मानने को तैयार नहीं होती हैं और उसे न्यायालय में आवेदन देने को कहती है। दरअसल न्यायालय में आवेदन देना एक प्रकार की धमकी है क्योंकि व्यवस्था इतनी लचर है कि यदि आवेदन के हिसाब से काम शुरू हो तो किसान की दूसरी पीढ़ी को जमीन के कागजात मिल सकेंगे। ऐसे में किसान उसे स्थानीय स्तर पर ही करवाना चाहता है ताकि जल्दी उसका काम हो जाए।

दरअसल ये मामला बिलासपुर से लगे मुंगेली जिले के लोरमी ब्लाक का है। जहां एक किसान अपने जमीन के कागजात के लिए दो महिला पटवारी कृष्णा कुलमित्र और सावित्री अंचल के पास जाता है, लेकिन उससे पैसे की मांग की जाती है।
वीडियो हुआ वायरल
इस पूरे मामले का वीडियो वायरल हो गया। ऐेस में जब ये वीडियो प्रशासन के अधिकारियों के पास पहुंचा तो जांच टीम बनाई गई और इसकी जांच करवाई गई।

निलंबित कर दी गई दोनों पटवारी
इस मामले का वीडियो सामने आने के बाद दोनों महिला पटवारियों को निलंबित कर दिया गया है। इस मामले में लोरमी एसडीएम रुचि शर्मा ने बताया कि मामले के सामने आने के बाद इसकी जांच करवाई गई थी। जांच टीम ने जो प्रतिवेदन यानि रिपोर्ट सौंपी है उसके आधार पर कार्रवाई की गई है।

JYANT KUMAR SINGH
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned