राज्य में सामान्य वर्ग के आरक्षण पर नई जनगणना होने तक रोक लगाने, ओबीसी आरक्षण पर सुको जाने का निर्णय

राज्य में सामान्य वर्ग के आरक्षण पर नई जनगणना होने तक रोक लगाने, ओबीसी आरक्षण पर सुको जाने का निर्णय
sawarn aarakshan in mp

GANESH VISHWAKARMA | Updated: 09 Oct 2019, 09:36:02 PM (IST) Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

प्रदेश में अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण लागू करने पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। इस मामले को लेकर प्रदेश के एससी,एसटी,ओबीसी एवं अल्पसंख्यक महासंघ की यहां बैठक आयोजित की गई।

बिलासपुर . प्रदेश में अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण लागू करने पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। इस मामले को लेकर प्रदेश के एससी,एसटी,ओबीसी एवं अल्पसंख्यक महासंघ की यहां बैठक आयोजित की गई। इसमें 15 जिले के दो सौ से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए । 9 नवंबर को छत्तीसगढ़ बंद करने का निर्णय लिया गया है। सामान्य वर्ग के 10 प्रतिशत आरक्षण को वर्ष 2021 की जनगणना होने तक रोक लगाने की मांग की है।
एससी,एसटी ओबीसी ,अल्पसंख्यक महासंघ की बैठक बुधवार को जरहाभाठा महंतबाड़ा में आयोजित किया गया। बैठक के मुख्य अतिथि गिरधर मढ़रिया थे। अध्यक्षता रमेश यदु ने की । बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल विशेष रूप से उपस्थित रहे।
बैठक में 15 जिले के लगभग दो सौ प्रतिनिधियों ने पिछड़ा वर्ग के लिए घोषित 27 प्रतिशत आरक्षण पर लगाई गई रोक तत्काल हटाने का प्रस्ताव पारित किया गया। इस रोक को हाईकोर्ट की पूर्ण पीठ और जरूरत पडऩे पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाने का निर्णय लिया है्र। अनुसूचित जाति को 16 प्रतिशत आरक्षण तत्काल दिया जाए और वर्ष 2011 से अब तक हुए नुकसान की भरपाई बैकलॉग पदों के माध्यम से किया जाए। गरीब सामान्य वर्ग को बिना किसी आकंड़ा के और बिना किसी जनगणना के दिए जा रहे 10 प्रतिशत आरक्षण पर वर्ष 2021 की जनगणना तक तत्काल रोक लगाई जाए । बैठक में सुनीता यादव, चित्रलेखा कांस्यकार, संतोष साहू , इंद्राणी साहू, सावित्री सोनी , बिरझेराम सिंगरौल, देवराम साहू, ओमप्रकाश साहू ,सुधीर कौशिक आदि उपस्थित थे।
वर्जन
नई जनगणना तक सामान्य वर्ग का आरक्षण रोके
प्रदेश में सामान्य वर्ग को दी जाने वाली 10 प्रतिशत आरक्षण नई जनगणना होने तक रोक लगाई जाए। ओबीसी के आरक्षण रोक को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे। 9 नवंबर को छत्तीसगढ़ बंद प्रस्तावित है।
बृजेश साहू, प्रदेश संयोजक ,एससी,एसटी,ओबीसी ,महासंघ,छत्तीसगढ

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned