scriptअगर इन तीनों बैंकों में हैं आपका अकाउंट तो पढ़ें खबर, जल्द ही बदल जाएंगे एटीएम और चेकबुक जैसी चीजें | Dena Bank and Vijaya bank merger with Bank Of Baroda from April 1 | Patrika News

अगर इन तीनों बैंकों में हैं आपका अकाउंट तो पढ़ें खबर, जल्द ही बदल जाएंगे एटीएम और चेकबुक जैसी चीजें

locationबिलासपुरPublished: Mar 31, 2019 12:47:12 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

सरकार ने तीन सरकारी बैंकों के विलय को हरी झंडी दे दी है

Bank of baroda

अगर इन तीनों बैंकों में हैं आपका अकाउंट तो पढ़ें खबर, जल्द ही बदल जाएंगी एटीएम और चेकबुक जैसी चीजें

बिलासपुर. सुप्रीम कोर्ट ने तीन सरकारी बैंकों को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है। केन्द्र सरकार ने तीन सरकारी बैंकों के विलय को हरी झंडी दे दी है। इसी के तहत अब 1 अप्रैल से वित्त मंत्रालय ने विजया बैंक, देना बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के मर्जर को मंजूरी दे दी है।

बनेगा देश का तीसरा बड़ा बैंक
देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बरौड़ा के विलय के बाद यह बैंक देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। हालांकि अभी तक मर्जर की तारीख या मर्जर के बाद बैंक का नया नाम क्या होगा ये अभी तक तय नहीं हो पाया है। लेकिन इन बैंकों का विलय इनकी खस्ता हालत को सुधारने के लिए किया जा रहा है।

बदलेंगी पासबुक और एटीएम जैसी ये चीजें
तीनों बैंकों के विलय से पुराने पासबुक, चेकबुक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, खाता नंबर आदि चीजें बदल जाएंगी। पर इससे आपके खातों में जमा रुपयों पर कोई भी असर नहीं पड़ेगा। जब तक नए बैंक की कोई जानकारी नहीं मिल जाती तब तक पुराने खाते और एटीएम कार्ड आप पुराने तरीके से ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

एसएमएस से दे रहे जानकारी
देना बैंक और विजया बैंक अपने खाताधारकों को एसएमएस के जरिए इस विलय की जानकारी दे रहें हैं। ग्राहकों को भेजे गए मैसेज में बताया गया है कि केवल बैंक का नाम बदलेगा पर आपका खाता, एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग पुराने तरीके से ही चलते रहेंगे।

खाता संचालन के लिए दिया जाएगा लिंक
मर्जर के संबंध में किसी प्रकार का आधिकारिक आदेश नहीं पहुंचने के बावजूद बैंक आफ बड़ौदा बैंक प्रबंधन का कहना है कि देना ओर विजया बैंक के खाताधारकों के लिए लिंक दिए जाने की जानकारी मिली है। उक्त लिंक के अनुसार ग्राहकों की क्षमता अनुरुप किस स्तर की बैंकिंग सुविधा दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो