112 डायल करें, पुलिस-दमकल, एंबुलेंस आएगी घर तक

112 डायल करें, पुलिस-दमकल, एंबुलेंस आएगी घर तक

Amil Shrivas | Publish: Sep, 05 2018 12:51:40 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

बिलासपुर पुलिस को 23 चारपहिया और 5 मोटरसाइकिल दिए गए हैं।

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ में अब सबो सुविधा एक नम्बर पर की शुरुआत बुधवार से हो रही है। लोग 112 नंबर डायल करके पुलिस, फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस की मदद ले सकते हैं। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह बुधवार को अटल विकास यात्रा के दौरान बिलासपुर के नेहरू चौक से इस योजना की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही यह सुविधा प्रदेश के 11 जिलों में शुरू हो जाएगी। सभी वाहन जीपीएस से लैस होंगे। रायपुर स्थित कंट्रोल रूम सूचना देने वाले व्यक्ति के मोबाइल के आधार पर घटनास्थल का लोकेशन आसानी से पता कर लेगा। इसके जरिए कंट्रोल रूम अपने वाहनों को लोकेशन भेजेगा, जिससे वाहन व स्टाफ मदद के लिए तत्काल संबंधित स्थान पर पहुंच जाएंगे। इसके तहत बिलासपुर पुलिस को 23 चारपहिया और 5 मोटरसाइकिल दिए गए हैं।
READ MORE : जाते-जाते दो लोगों के जीवन में रोशनी कर गए सुरेन्द्र

ऐसे काम करेगा डिवाइस : डायल 112 के तहत उपलब्ध सभी वाहन अत्याधुनिक सुविधा से लैस हैं। इनमें टैब जैसा डिवाइस लगा हुआ है। कॉल आने पर कंट्रोल रूम रायपुर से संबंधित क्षेत्र के सबसे नजदीक मौजूद जवान के डिवाइस पर सूचना आने लगेगी। इसके बाद उसे तत्काल मौके पर पहुंचकर रिपोर्टिंग करनी होगी, और सहायता देने के बाद कॉल को ड्राप करना होगा। 112 में कॉल करने वाले व्यक्ति को तत्काल सहायता मिल सके इसके लिए शहरी क्षेत्र में किसी भी स्थान पर पहुंचने के लिए 10 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में दूरी को देखते हुए आधे घंटे का समय रखा गया है।

READ MORE : 16 दिनों में 230 लोगों की जांच, 64 मिले डेंगू से पीडि़त, हर रोज भर्ती हो रहे है 4 मरीज

24 घंटे उपलब्ध रहेगी सुविधा : योजना के तहत 23 चारपहिया और 5 मोटरसाइकिल बिलासपुर जिले को दिए गए है। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। इसमें पुलिस के जवान किसी भी घटना की स्थिति में कॉल करने वाले को मदद पहुंचाएंगे।
अर्चना झा, एडिशनल एसपी ग्रामीण

READ MORE : पुनिया बोले पहले पता होता तो नहीं बनाते, अब करेंगे कार्रवाई

Ad Block is Banned