घरेलू गैस सिलेंडर एक रुपए महंगा, व्यावसायिक दो रुपए सस्ता

घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Cooking Gas) के दाम में एक रुपए का इजाफा किया गया है। वहीं व्यावसायिक गैस सिलेंडर के मूल्य में दो रुपए की कमी की गई है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में वृद्धि की है पर डीजल के मूल्य को स्थिर रखा है।

By: Ashish Gupta

Published: 02 Sep 2020, 08:36 PM IST

बिलासपुर. घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Cooking Gas) के दाम में एक रुपए का इजाफा किया गया है। वहीं व्यावसायिक गैस सिलेंडर के मूल्य में दो रुपए की कमी की गई है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में वृद्धि की है पर डीजल के मूल्य को स्थिर रखा है।

गैस कंपनियों के अनुसार इस महीन घरेलू गैस की कीमत प्रति सिलेंडर 683 रुपए हो गई है। वहीं व्यावसायिक वर्ग के प्रत्येक सिलेंडर का मूल्य 1305 रुपए कर दिया गया है। गैस कंपनियों ने प्रत्येक घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में पिछले माह दो रुपए की वृद्धि की थी।

वहीं इस माह इसके दाम में एक रुपए की बढ़ोतरी की है। व्यावसायिक सिलेंडर के मूल्य में इस माह प्रति सिलेंडर दो रुपए दाम कम किए हैं। पिछले माह इस सिलेंडर के दाम में एक रुपए बढ़ोतरी की गई थी। जुलाई माह में घरेलू गैस सिलेंडर 680 रुपए एवं व्यावसायिक सिलेंडर 1306.50 रुपए था।

8 लाख उपभोक्ताओं पर असर
जिले में घरेलू व व्यावसायिक गैस सिलेंडरों के लगभग आठ लाख उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं में से घरेलू उपभोक्ताओं को अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी।

लगातार वृद्धि
गैस कंपनियां लगातार तीन माह से सिलेंडरों के दाम में वृद्धि कर रही हंै। यह पांचवां माह है। सितंबर में एक वर्ग का दाम बढ़ाया और दूसरे वर्ग के उपभोक्ताओं को राहत देने का कार्य किया है।

पेट्रोल के भाव बढ़े, डीजल स्थिर
तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल के दाम में वृद्धि की है। पेट्रोल प्रति लीटर 81.69 रुपए हो गया है जबकि डीजल प्रति लीटर 80.53 रुपए पर स्थिर है। एक पखवाड़े से डीजल का दाम स्थिर रखा गया है।

एक का दाम बढ़ा, दूसरे में कम किया
बिलासपुर गैस डीलर्स एसोसिएशन के सचिव रमेश सिहोते ने कहा, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में एक रुपए की वृद्धि कर 683 रुपए कर दिया गया है। गैस कंपनियों ने इस माह व्यावसायिक वर्ग के सिलेंडरों के मूल्य में दो रुपए की कमी की है। व्यावसायिक सिलेंडर का मूल्य 1305 रुपए हो गया है।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned