script

बिना मुआवजा दिए किसानों की भूमि पर लोनिवि ने बनवा दी नाली-पुलिया

locationबिलासपुरPublished: Jan 24, 2019 09:29:13 am

Submitted by:

Amil Shrivas

जोंकी, पोंडी, देवरी और उसलापुर समेत अन्य गांवों केकिसानों के खेतों पर नापजोख कराई जाएगी।

bilaspur news

बिना मुआवजा दिए किसानों की भूमि पर लोनिवि ने बनवा दी नाली-पुलिया

बिलासपुर. बिना मुआवजा दिए लोक निर्माण विभाग द्वारा कृषि भूमि का अधिग्रहण कर उसलापुर-दैजा के बीच 26 करोड़ की लागत से सड़क चौड़ीकरण कराने का मामला संकट में पड़ गया है। प्रभावित किसानों की शिकायत पर कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व विभाग ने मंगलवार को ग्राम हांफा के किसानों के खेत की नापजोख की इस दौरान लोक निर्माण विभाग के अफसर भी मौजूद रहे। लोक निर्माण विभाग द्वारा उसलापुर से दैजा के बीच 28 किलोमीटर रोड पर 26 करोड़ की लागत से चौड़ीकरण का कार्य कराया जा रहा है।
ग्राम हांफा के किसानों से कलेक्टर से भेंट कर शिकायत की कि लोक निर्माण विभाग द्वारा बिना मुआवजा और भूमि अधिग्रहण के उनके कृषि भूमि पर सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। शिकायत पर कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के अफसरों से इसको लेकर जवाब तलब किया। बताया जाता है कि अफसरों ने यह कहकर पल्ला झाडऩे की कोशिश की कि किसानों को 40 साल पहले मुआवजा दिया जा चुका है कलेक्टर ने जब इसका रिकॉर्ड मांगा तो अफसर नहीं दे सके। कलेक्टर ने प्रभावित किसानों के भूमि का नापजोख कर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व अमले ने लोक निर्माण विभाग के अफसरों की मौजूदगी में सड़क के दायरे में आए ग्राम हांफा के किसानों के भूखंड की नापजोख की। बुधवार से इससे लगे जोंकी, पोंडी, देवरी और उसलापुर समेत अन्य गांवों केकिसानों के खेतों पर नापजोख कराई जाएगी।
लोक निर्माण विभाग के अफसरों का कहना है कि करीब 40 साल पूर्व इस रोड के लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई कर प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जा चुका है। बताया जाता है कि यहां के 5 मीटर की सड़क को 7 मीटर तक चौड़ा किया जा रहा है, दोनों तरफ के किसानों के 2 मीटर के लगभग की जमीन सड़क में आ गई है। इसी जमीन पर अभी दोनों ओर हांफा नयापारा में नाली और पुलिया का निर्माण कराया जा रहा है।
कलेक्टर ने नापजोख का आदेश दिया है, काम पूरा कर रिपोर्ट देंगे : हमें कलेक्टर से नापजोख का आदेश मिला है। इसी आदेश का पालन कर रहे हैं। ग्राम हाफा के 7 किसानों की जमीन पुराने रिकॉर्ड के आधार पर सड़क में आ रही है अभी और गांवों में नापजोख का काम बाकी है। कार्रवाई पूरी कर हम अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपेंगे। मुआवजे पर निर्णय कलेक्टर और लोक निर्माण विभाग को करना है।
संगीता गुप्ता, पटवारी

ट्रेंडिंग वीडियो