scriptसंकट में जलव्यवस्था, इमलीपारा के बाद अब व्यापार विहार के हाइड्रेन पर भी मंडराया खतरा | Drinking water problems in Bilaspur Chhattisgarh | Patrika News

संकट में जलव्यवस्था, इमलीपारा के बाद अब व्यापार विहार के हाइड्रेन पर भी मंडराया खतरा

locationबिलासपुरPublished: May 20, 2019 11:20:38 am

Submitted by:

Murari Soni

जल संकट: जलकार्य अमला ठोस पहल करने के बजाए डेढ़- दो माह से करा रहा टैंकरों से जलापूर्ति

bilaspur nagar nigam

संकट में जलव्यवस्था, इमलीपारा के बाद अब व्यापार विहार के हाइड्रेन पर भी मंडराया खतरा

बिलासपुर. लगातार पानी के लिए दबाव बढऩे के कारण व्यापार विहार के हाइड्रेन पर भी खतरा मंडराने लगा है। कहीं टंकी न भरने के कारण तो कहीं पंप ठप होने की वजह से शहर के विभिन्न इलाकों में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। समस्या का स्थाई निदान करने में अक्षम निगम प्रशासन का जलकार्य विभाग पंप हाउस और व्यापार विहार के हाइड्रेन से टैंकरों के जरिए प्रभावित इलाकों में सप्लाई करा रहा है।
फंड और बारिश की राह ताकने के कारण भीषण गर्मी में जलस्तर गिरने से समस्या आ रही है। हालात यह है कि जलस्तर खिसकने की वजह से रोजाना 5-6 पंपों के ठप होने की सूचना आने से निगम का जलकार्य महकमा खुद संकट में पड़ गया है। कर्मचारियों का टोंटा तो है ही ऊपर से मरम्मत कार्य के लिए गैंती और अन्य संसाधनों का भी टोंटा बना हुआ है।
इंटरकनेक्शन से मांगा पानी, पर खामोशी
वार्ड नंबर 12 के पार्षद पंचराम सूर्यवंशी ने बताया कि 3 बोर ठप पड़े हैं। व्यापार विहार और भारतीय नगर की टंकी भर नही रही है। ले देकर अब पीएचई के लाइन से कुछ इलाकों में पानी मिल रहा है, लेकिन कुदुदंड लाइन के सप्लाई इलाकों में पानी नहीं मिल रहा है। इसके कारण रूकमणी विहार, ताजमस्जिद रोड, यादव गली, शिवराही बाड़ा, इंदू चौक में पानी का संकट है। उन्होंने जलकार्य विभाग के ईई संजीव बृजपुरिया, एई अजय श्रीवासन से लेकर आयुक्त तक से बिलासा कॉलेज की टंकी वाले लाइन से इंटरकनेक्शन करवाने की मांग की,लेकिन आज तक इसका निदान नहीं किया गया।
चांटापारा का पंप भी ठप
इधर तिलकनगर मोहंती स्कूल चौराहे का पंप ठप होने के कारण दो दिन से यहां पानी का संकट बना हुआ है, मोहल्ले के लोग सुबह, दोपहर और शाम को दरवाजे पर बाल्टी बर्तन लेकर निगम के टैंकर की राह तकते हैं। बताया जाता है कि इस पंप के ठप होने से बड़े इलाके में पानी का संकट है। मोहल्लेवासियों ने वार्ड पार्षद को सूचित किया निगम के जलकार्य अमले को भी सूचना दी परंतु मरम्मत कराकर पंप को दुरुस्त कराने के बजाए यहां टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति कराई जा रही है।
नहीं चला वॉटर एटीएम
शहर में करोड़ों रुपए खर्च कर शहरवासियों को शुद्ध जल पिलाने के लिए लगवाए गए आधा दर्जन वॉटर एटीएम पहले से ही ठप पड़े हैं। पिछले साल गर्मी के दौरान 10 नए वॉटर एटीएम और लगाने के लिए शासन ने 1 करोड़ 10 लाख रुपए का आर्डर दुर्ग के यूरोकेयर को दिया परंतु आज तक ले देकर 3 वॉटर एटीएम नेहरू चौक, मुंगेली नाका चौक और रिवर व्यू रोड पर लगाए गए यहां 5000-5000 लीटर पानी भी 3 दिन दिया गया परंतु तीनों वॉटर एटीएम में ताला लटक रहा है। वहीं व्यापार विहार और राधवेंद्र राव का वॉटर एटीएम भी ठप पड़ा है।
इन इलाकों में टैंकरों से कराई जा रही जलापूर्ति
जगह-जगह से पंपों के ठप होने के महीने भर बाद मरम्मत कराने के बजाए तालापारा, तारबाहर, मंझवापारा, मगरपारा, भारतीय नगर, अज्ञेय नगर, तेलीपारा, गोड़पारा, जरहाभाठा, बिनोबानगर, डीपूपारा, कस्तूरबानगर, आयुर्वेदिक हास्पीटल सरकंडा, नेहरू नगर, गणेश नगर, नयापारा, चुचुहियापारा, देवरीखुर्द समेत अन्य प्रभावित इलाकों में जलापूर्ति कराई जा रही है।
व्यापार विहार और भारतीय नगर टंकी न भरने से हो रही दिक्कत: तालापारा के पार्षद रामाबघेल ने बताया कि भारतीय नगर और व्यापार विहार की टंकी तकनीकी खराबी की वजह से करीब दो माह से नहीं भर पा रही है। इसके मरम्मत के लिए लगातार निगम के अफसरों से मांग कर रहे हैं लेकिन कोई घ्यान ही नहीं दे रहा है जिसके कारण संजय नगर, मिनीमाता नगर, फकीर मोहल्ला समेत वार्ड के अन्य इलाकों में टैंकर से पानी मंगाकर जलापूर्ति कराई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो