BDU के गठन से लोकल उद्योग को मिलेगा बढ़ावा, अंडरब्रिज व सब-वे में पानी भराव से निपटने की तैयारी: DRM

- गुगल प्लेटफॉर्म पर हुई चर्चा के दौरान डीआरएम ने कहा कि लोकल उद्योगों व व्यापारियों को सुविधा देने के साथ ही सब-वे व अंडरब्रिज में भरने वाले पानी की समस्या से निपटने की तैयारी रेलवे कर रहा है।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 24 Aug 2020, 06:34 PM IST

बिलासपुर. मंडल रेल प्रबंधक आलोक सहाय ने रेलवे के विकास संबंधी कार्यों व कोरोना काल के दौरान हासिल उपलब्धियों को लेकर वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर पत्रकारों से चर्चा की। गुगल प्लेटफॉर्म पर हुई चर्चा के दौरान डीआरएम ने कहा कि लोकल उद्योगों व व्यापारियों को सुविधा देने के साथ ही सब-वे व अंडरब्रिज में भरने वाले पानी की समस्या से निपटने की तैयारी रेलवे कर रहा है।

रेलवे बोर्ड व केन्द्र सरकार द्वारा लोकल को भोकल में बदलने व आपदा को अवसर में बदलने का जो नारा दिया है रेलवे उस पर अमल कर रहा है। आपदा के दौरान रेलवे ने समय का सदुपयोग करते हुए माल लदान को बढ़ावा देने काफी काम किए हैं। रेलवे ने अपनी सभी मालगाडिय़ों की रफ्तार को ८४ से ८७ प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए काम किया है। मालगाडिय़ों की रफ्तार बढऩे से लदान के क्षेत्र का काफी विस्तार होगा व समय या समय से पहले ही माल का परिवहन करने में मंडल को सहायता मिलेगी। लदान को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट(बीडीयू) का गठन किया गया है। बीडीयू के अधिकारी लोकल उद्योगों व छोटे मझोले व्यापारियों को रेलवे की लाभकारी योजना की जानकारी दे जागरूक करेंगे।

व्यापार विहार में लदान डिपो बनने से व्यापारियों मिल सकता है लाभ
बिलासपुर रेलवे प्रबंधन से व्यापार विहार के व्यापारी व उद्योग संचालक लदान डिपो बनाने की मांग लम्बे समय से कर रहे हैं। लेकिन रेलवे के ५ किलो मीटर से कम एरिया में लदान डिपो के लिए स्टापेज न देने के नियम बाधा बनी हुई है। इसका कारण है भी कि व्यापारी को ट्रक या हाइवा से सामान लाने रेलवे स्टेशन से दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके चलते व्यापारी रेलवे पार्सल सेवा का उपयोग करने इच्छुक नहीं होते, इस मामले में डीआरएम आलोक सहाय ने जानकारी लेकर कुछ करने की बात कही।

सब-वे व अंडर ब्रिज में पानी भराव से निपटने कार्य पर अमल
लॉकडाउन की अवधि में रेलवे ने ११ सब-वे व अंडर ब्रिज बनाने के लिए बाक्स इंस्टाल करने की प्रक्रिया को पूरा किया है। लेकिन बारिश में जल भराव की समस्या पर किए गए सवाल पर डीआरएम ने कहा कि रेलवे मामले में संज्ञान ले रहा है। सब-वे व अंडर ब्रिज में पाइप लगाकर ढलान बनाने की योजना पर काम चल रहा है। सुरक्षित परिचालन के उद्देश्य से बनाए जा रहे अंडरब्रिज व सब-वे से जलभराव की समस्या समाप्त होगी।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned