script

कोरोना जांच के लिए बुजुर्गों को नहीं आना पड़ेगा जांच सेंटर, महिलाओं को मिलेगी विशेष सुविधा

locationबिलासपुरPublished: Dec 14, 2020 05:02:10 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

जब कोरोना संक्रमण के मामले कम आ रहे थे तो स्वास्थ्य विभाग कोरोना मोबाइल जांच वैन से घर—घर जाकर सैंपल लेने का काम कर रहा था। उस दौरान संक्रमितों के संपर्क में आने वालों का सैंपलिंग लिया जाता रहा। लेकिन जैसे ही कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े तो उनके संपर्क में आने वाले हर के घर में जाकर सैंपल लेना संभव नहीं हो पा रहा था।

बिलासपुर. कोरोना के मामले बढऩे के साथ ही पॉजिटिव के संपर्क में आने वाले के घर—घर जाकर कोरोना जांच करना संभव नहीं हो पा रहा था, ऐसे में सभी को जांच के लिए कोरोना जांच सेंटर बुलाया जा रहा था, लेकिन अब बुजुर्गों को जांच कराने के लिए सेंटर नहीं आना होगा। कोरोना टीम अब बुजुर्गों का सैंपल लेने के लिए घर पहुंचेगी ताकि उन्हें किसी भी प्रकार के तकलीफ का सामना न करना पड़े।

जब कोरोना संक्रमण के मामले कम आ रहे थे तो स्वास्थ्य विभाग कोरोना मोबाइल जांच वैन से घर—घर जाकर सैंपल लेने का काम कर रहा था। उस दौरान संक्रमितों के संपर्क में आने वालों का सैंपलिंग लिया जाता रहा। लेकिन जैसे ही कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े तो उनके संपर्क में आने वाले हर के घर में जाकर सैंपल लेना संभव नहीं हो पा रहा था। इन्हीं कारणों से घर जाकर सैंपल लेने के काम को बंद किया गया और जगह—जगह जांच कोरोना जांच सेंटर खोला गया, ताकि लोग यहां पहुंचकर अपना जांच करा सके।

लेकिन सेंटर पहुंचने में ऐसे बुजुर्गों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जो पहले से बीमार हैं, वहीं अब उनकी व्यथा को समझते हुए यदि किसी बुजुर्ग का कोरोना जांच करना है तो उसके लिए मोबाइल जांच वैन की सुविधा फिर से शुरू की गई है।

शहर के तिलक नगर व सरकंडा स्थित कोरोना जांच केंद्र में दो मोबाइल जांच वेन उपलब्ध कराया गया है, जो बुजुर्गों के घर जाकर सैंपल लेने का काम करेगी। ऐसे में यदि घर में एक साथ कई महिलाओं का सैंपल लेना है तो वे भी केंद्र में संपर्क कर घर में मोबाइल जांच वेन बुला सकते हैं जहां पर उनका भी कोरोना सैंपल लिया जा सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो