scriptEvery mobile holder is the target, people who are considering the virt | cyber threat : हर मोबाइल धारक  निशाने पर, वर्चुअल दुनिया को हकीकत मान रहे लोग, जब फंस रहे तो खिसक जा रही जमीन | Patrika News

cyber threat : हर मोबाइल धारक  निशाने पर, वर्चुअल दुनिया को हकीकत मान रहे लोग, जब फंस रहे तो खिसक जा रही जमीन

ऐसा कोई मोबाइल धारक नहीं है जिसके पास इनाम जीतने, लॉटरी लगने के मैसेज या कॉल नहीं आते हों। इसके अलावा ऐसा कोई सोशल मीडिया यूजर नहीं होगा जिसके पास लुभावने फ्रैंड रिक्वेस्ट किसी फेक आईडी से नहीं आती होगी। वर्चुअल वल्र्ड की इस फिशिंग टेक्निक में जो बच गया वो तो ठीक लेकिन जो फंस गया वो बर्बाद हो गया।

बिलासपुर

Updated: April 06, 2022 12:28:38 am

बिलासपुर. आज तकनीकी दौर काफी फास्ट हो चुका है। और जब रफ्तार तेज हो तो संभल कर चलना अनिवार्य हो जाता है वरना दुर्घटना निश्चित है। इस तकनीक के दौर में हर मोबाइल धारक जो इंटरनेट यूज कर रहा है, हर सोशल मीडिया एकाउंट होल्डर साइबर अपराधियों के निशाने पर है। जिस प्रकार की घटनाएं सामने आ रही हैं उसे आंकड़ों और केस के माध्यम से असानी से समझा जा सकता है। बिलासपुर, जांजगीर, रायगढ़, कोरिया, कोरबा हर जिले में ऐसी घटनाएं आम हैं।
Every mobile and computer holder is the target
हर मोबाइल धारक जो इंटरनेट यूज कर रहा है, हर सोशल मीडिया एकाउंट होल्डर साइबर अपराधियों के निशाने पर है।
पहले साइबर क्राइम में ठगी प्रमुख था, फ्रॉड फोन कॉल कर खाते से रुपए उड़ा लेना आम थी। पर अब ये ब्लैकमेलिंग की ओर मुड़ चला है। अभी तक ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जिसमें लोगों ने होश से काम नहीं लिया और दूर बैठे अंजान शख्स की चपेट में आ गए और उसके शिकार हो गए।
कहां कितने केस
बिलासपुर जिले में हर साल औसतन १५० मामले साइबर ठगी और ब्लैकमेलिंग के दर्ज हुए हैं। वहीं कोरबा में १२, कोरिया में २२, वहीं जांजगीर जिले के 20 थानों में एक साल के भीतर साइबर क्राइम से जुड़े 700 मामले आए हैं। इसमे 25 फीसदी मामले ठगी के हैं। वहीं तकरीबन 10 फीसदी केस ब्लैकमेलिंग के हैं।
कोरबा- 12 मामले दर्ज, इसमें यौन उत्पीडऩ भी शामिल
हलांकि ठगी के शिकार लोगों की संख्या इससे अधिक है। अलग अलग कारण बताकर पुलिस साइबर ठगी के अधिकांश मामलों में केस दर्ज नहीं करती है। हाल ही में कोरबा साइबर सेल तक ऐसे शिकायतें पहुंची है, जिसका संबंध यौन उत्पीडऩ से है। इसमें ठगों का गिरोह फेसबुक, इंस्टाग्राम या अन्य सोशल साइट पर किसी सुंदर महिला की तस्वीर पोस्ट करते हैं। सुंदरता को देखकर कोई व्यक्ति फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लेता है तब ठगों का काम शुरू होता है। ठग महिला से फेसबुक या इंस्टाग्राम के मैसेजर पर चेटिंग कराने लगते हैं। इस दौरान संबंध बनाने के लिए भी प्रलोभन दिया जाता है। जैसे ही व्यक्ति इसके लिए तैयार होता है ऑनलाइन वीडिया ठगों का गिरोह बना लेता है। व्यक्ति को ब्लैकमेलिंग करता है। रुपए की मांग की जाती है। वीडियो को वॉयरल करने की धमकी दी जाती है।
बिलासपुर के कुछ मामले
०. उसलापुर में रिटायर्ड वैज्ञानिक से लाखों की ठगी
०. हाल में ही फेसबुक पर दोस्ती और फिर विवाह के बाद धर्म परिवर्तन का मामला
०. सिविल लाइन क्षेत्र निवासी युवक की दोस्ती फेसबुक में एक युवती से हुई, युवती ने युवक की आपत्तिजनक हालात में वीडियो रिकॉर्ड कर लिया। इसके बाद ब्लैकमेल कर रही थी। शिकायत तो हुई लेकिन अपराध दर्ज नही हुआ।
०. सिविल लाइन क्षेत्र निवासी का अश्लील वीडियो रिकॉर्ड कर 50 हजार रुपए की मांग की जा रही थी, शिकायत के बाद साइबर सेल ने जांच शुरू की थी

ठगी और ब्लैकमेलिंग
कोरबा में ही एक युवक को टेलीकॉम कम्यूनिकेशन से जुड़कर आय बढ़ाने का झांसा देकर एक गिरोह ढाई लाख रुपए का चूना लगाया। रुपए मांगने पर गिरोह में काम करने वाली एक युवती ने दुष्कर्म के झूठे मामलों में फंसाने की धमकी दी। पीडि़त युवक की रिपोर्ट पर ठग गिरोह के नौ सदस्यों पर केस दर्ज किया गया है। इसमें लड़कियां भी शामिल हैं।
एक्सपर्ट व्यू
प्रभाकर तिवारी
साइबर एक्सपर्ट
फाइबर फ्रॉड और ब्लैकमेलिंग से बचने के लिए अनवांटेड वीडियो कॉल और मैसेज को इग्नोर किया जा सकता है ।ऐसा करना जरूरी है इससे बचने के लिए और अपराधियों से दो कदम आगे रहने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्ट पोर्टल बनाया गया है, जिसमें बैंक पुलिस साइबर समेत तमाम वित्तीय लेनदेन संबंधित संस्थाएं जुड़ी है । यह पोर्टल राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर काम करेगा इससे व्यक्ति का पैसा कहां गया, इसकी जानकारी तत्काल मिल जाएगी और साथ ही व्यक्ति का पैसा तत्काल वापस हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: आदित्य को छोड़ शिवसेना के सारे MLA Minister हुए बागी, उद्धव ठाकरे के साथ बचे सिर्फ MLC मंत्रीMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच संजय राउत को ईडी ने भेजा समन, 28 जून को पूछताछ के लिए बुलायाExclusive Interview: राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को किस आधार पर जीत की उम्मीद और क्या बोले आदिवासी महिला के खिलाफ उम्मीदवारी परमनी लॉन्ड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन को बड़ी राहत, कोर्ट ने हिरासत अवधि बढ़ाने से किया इनकार, जानिए क्या बताई वजह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.