scriptनकली खोवा से बनी मिठाइयों को पकडऩे अफसरों की टीम को बाजार में खुला छोड़ा | Fake dessert sold in the city | Patrika News

नकली खोवा से बनी मिठाइयों को पकडऩे अफसरों की टीम को बाजार में खुला छोड़ा

locationबिलासपुरPublished: Oct 12, 2017 11:23:23 am

Submitted by:

Amil Shrivas

त्योहार नजदीक आते ही खोवा की डिमांड बढ़ जाती है। इसके लिए बाहर से मंगाया जाता है।

raid
बिलासपुर. दीपावली के पर्व को आठ दिन बचे हैं। होटलों में नकली खोवा और इससे बनीं मिठाइयों की भरमार रहती है। इसकी रोकथाम ने कलेक्टर पी. दयानंद ने दीपावली त्योहार को देखते हुए शहर एवं ग्रामों में नकली खोवा एवं इससे बनी मिठाइयों को बाहर से लाकर शहर में बेचने पर रोक लगाने के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तैनात किया है। इन दिनों राजस्थान एवं मप्र से प्रतिदिन लगभग तीस क्विंटल खोवा टे्रनों से शहर पहुंच रहा है। दीपावली त्योहार के नजदीक आने के साथ ही शहर में विभिन्न शहरों से नकली खोवा की आवक तेजी से बढ़ गई है। इन दिनों राजस्थान के धौलपुर एवं मप्र के मुरैना, कटनी, सतना से खोवा आ रहा है। इसके साथ ही ग्वालियर से खोवा आ रहा है पर इस अन्य नगरों की अपेक्षा खोवा कम मात्रा में शहर पहुंच रहा है। त्योहार नजदीक आते ही खोवा की डिमांड बढ़ जाती है। इसके लिए बाहर से मंगाया जाता है।
खोवा उतारने का नया ठिकाना : कटनी तरफ से आने वाले खोवा को उसलापुर स्टेशन में उतारा जा रहा है। ताकि जांच करने वालों का वहां ध्यान न जा सके। वहीं छत्तीसगढ़ एक्सपे्रस से आने वाले खोवा को रेलवे के जीरो गेट पर उतारा जा रहा है। इससे किसी अधिकारी का ध्यान नहीं जा रहा है।

चार मिठाइयों की सेंपलिंग : खाद्य एवं औषधि प्रशासन के निरीक्षकों देवेंद्र विंध्यराज, मोहित बेहरा, जयंत पैकरा, अविषा मरावी,नमूना संग्रहक फणीभूषण जायसवाल, अर्चना तिवारी की टीम ने बुधवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर चार होटलों से मिठाइयों का सेंपल लिया। इनमें सीपत रोड सरकंडा में रिनीत होटल से केशर बरफी का सेंपल लिया। इस होटल की संचालिका श्यामा राही है। शंकर नगर में मालाकार स्वीट्स व नमकीन में कलाकंद का सेंपल लिया। इसके संचालक छवि मालाकार है। बस स्टैंड में ओम स्वीट्स से मगज लड्डू का सेंपल लिया गया। इसके संचालक ओंकार पांडे है। क्वालिटी स्वीट्स एंड बे्रकर्स से मगज लड्डू एवं खोवा बरफी का सेंपल लिया गया। इसके संचालक मयंक जैन हंै।
इन्हें दें सूचना : देवसिंह उइके- 9425002577, नारायण गबेल- 7746061391, राजकुमार साहू- 9407700709, मोहित बेहरा- 7415505397, देवेन्द्र विंध्यराज- 7509666909, अविषा मरावी व राजेन्द्र पाण्डेय- 981991524, करूण यादव- 7898762707, राकेश श्रीवास्तव- 9893216360 को नकली खोवा और मिठाई की जानकारी दे सकते हैं। जांच में सही पाए जाने पर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। संबंधित थाने के थाना प्रभारी एवं उनके स्टॉफ भी नकली खोवे की बिक्री पर कार्यवाही करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो