script

एम्बुलेंस में 5 किलोमीटर सफर के लिए परिजनों को देना पड़ा 2500 रुपए

locationबिलासपुरPublished: Sep 12, 2020 12:53:23 am

Submitted by:

CG Desk

– कोरोना संक्रमित मरीज को ले जाने शव वाहन नहीं .

ambulance

गंभीर कोविड मरीजों के लिए ही 108 संजीवनी एक्सप्रेस बुलाई जाए, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए निर्देश

बिलासपुर। जिले में एक ओर कोरोना ने कहर मचा रखा है। रोजाना सैकड़ों मरीज मिल रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर कोरोना से मरने वालों के शव को मुक्तिधाम तक पहुचाने के लिए विभाग के पास शव वाहनों की कमी है जिसके कारण अब परिजनों को शव मुक्तिधाम तक पहुचाने खुद ही हजारों खर्च करना पड़ रहा है। सिम्स मरच्यूरी में एक ऐसा ही मामला आया, जहां कोटा ब्लॉक के पोड़ी निवासी 87 वर्षीय श्यामलाल यादव पिता बनमाली यादव की मृत्यु कोरोना संक्रमण से हो गई। उनका शव सिम्स के मरच्यूरी में रख दिया गया। शुक्रवार को परिजन सुबह ही सिम्स पहुंच गए थे। लेकिन शव वाहन नहीं होने से मुक्तिधाम ले जाकर मृतक का अंतिम संस्कार नहीं किया जा पा रहा था। ऐसे में दोपहर 3 बजे परिजनों को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि संक्रमित शव को ले जाने के लिए मात्र 2 शव वाहन हैं जिसमें एक खराब हो गई हैं और दूसरा अन्य शव को लेकर गया है। तब मृतक के दामाद संतोष यादव ने एक निजी शव वाहन से सम्पर्क किया। वाहन चालक ने सिम्स से तोरवा मुक्तिधाम तक शव पहुचाने का किराए 3000 बताए। परिजनों ने मात्र 5 किलोमीटर शव ले जाने का किराया इतना ज्यादा होने पर कुछ कम करने की बात कही तो चालक ने 2500रुपए लेने की बात कही जिसके बाद शाम 4:23 में परिजनों में स्वयं के खर्च से कोरोना संक्रमित के शव को तोरवा मुक्तिधाम में ले जाकर उसका अंतिम संस्कार किया।
परिजनों ने खुद पीपीई किट पहन शव उठाया
एक तरफ शव को मुक्तिधाम तक लेजाने के लिए खुद 2500 रुपए खर्च करने पड़े तो वही सिम्स के मरच्यूरी से वाहन में शव रखने के लिए कोई कर्मचारी भी नही था ऐसे में मृतक के दामाद और उसका नाती पीपीई किट स्वम पहन कर मरच्यूरी के अंदर से शव को निकाल कर उसे निजी एम्बुलेंस में में रखा। इस बीच परिजन के हाथों का ग्लब्स भी फट गया।
संक्रमित शव को लेकर जाने के लिए मात्र 2 ही शव वाहन हैं जिसमें से एक खराब हो गई। दूसरा वाहन वयस्त है। इस लिए समय पर वाहन नहीं पहुच पाया । एसडीएम को और गाड़ी बढ़ाने के लिए पत्र लिखा गया है।
टार्जन आदिले, नोडल अधिकारी कोरोना शव प्रबंधन।

ट्रेंडिंग वीडियो