scriptमशहूर बॉलीबुड एक्टर बोमन ईरानी ने बताए सफलता के मंत्र, आप भी जाने… | Famous Bollywood Actor Boman Irani tells you the mantra of success | Patrika News

मशहूर बॉलीबुड एक्टर बोमन ईरानी ने बताए सफलता के मंत्र, आप भी जाने…

locationबिलासपुरPublished: Sep 24, 2018 12:45:26 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

सफलता पाने के लिए शुरुआत छोटी होनी चाहिए, विचार बड़े हों तो लक्ष्य अवश्य मिलेगा

famous-bollywood-actor-boman-irani-tells-you-the-mantra-of-success

मशहूर बॉलीबुड एक्टर बोमन ईरानी ने बताए सफलता के मंत्र, आप भी जाने…

बिलासपुर. रिच फॉर द स्टार्स…, स्टार्ट एट द बॉटम…, मेक फ्रैंड गुड पिपल… और बी हम्बल इज क्रिएटीविटी, ये चार सफलता के मूल मंत्र मेरे जीवन में हैं। इसे मैं हर किसी के लिए सफलतादायी मानता हूं। जीवन में कोई भी कार्य छोटा नहीं होता। व्यक्ति को हमेशा यह सोचकर कार्य करना चाहिए कि वह जो भी करे, सबसे अच्छा करे। चाहे वह कोई भी कार्य हो। मैंने खुद एक वेटर के तौर पर अपना काम शुरू किया था। शुरुआत में ही सबसे टॉप पर जाना चाहता था, लेकिन जब मुझे मेरे सुपरवाइजर ने कहा कि शुरुआत कभी भी बड़े से नहीं, नीचे स्तर से होना चाहिए। तब मैंने होटल में रूम सर्विस का कार्य किया और अपना सबसे बेस्ट देने का प्रयास किया। उस दौरान मुझे जो टिप मिली उस टिप को हमेशा याद कर खुश हुआ, और मोटिवेट हुआ। सफलता का मूल मंत्र ही है, शुरुआत छोटे से हो और पहुंच सितारों तक। यह बातें प्रसिद्ध अभिनेता व प्रेरक वक्ता बोमन ईरानी ने युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए सीएमडी कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में कही। मंत्री अमर अग्रवाल की ओर से जन्मदिन के अवसर पर युवाओं को मोटिवेट करने के लिए रविवार को मोटिवेशनल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें प्रसिद्ध अभिनेता ईरानी ने युवाओं को अपने संघर्ष भरे जीवन की कहानी सुनाते हुए सफलता के मूल मंत्र बताए। उन्होंने कहा कि पढ़ाई हो, या फिर कोई भी कार्य, व्यक्ति खुद पर भरोसा रखे तो सफल अवश्य होगा। उम्मीद कभी मत छोड़ो, जो करना है करते रहो। विश्वास करो कि आप सफल होगे। बोमन ईरानी ने सफलता पाने युवाओं को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही ये भी कहा कि सफलता पाकर खुद को कंफर्ट जोन में नहीं ले जाना चाहिए, बल्कि आगे बढऩे के लिए प्रेरित होना चाहिए। बुरे दिनों को याद करते हुए खुद को प्रेरित करना चाहिए। इस अवसर पर मंत्री अमर अग्रवाल, महापौर किशोर राय, छत्तीसगढ़ी गायक एप्पी राजा, प्रवीण दुबे, मनीष अग्रवाल, आदित्य अग्रवाल, ललित पुजारा, अशोक विधानी, धीरेन्द्र केशरवानी, राकेश तिवारी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
आयोजन की सराहना: फिल्म अभिनेता बोमन ईरानी ने कार्यक्रम के विषय में कहा कि मैंने अक्सर देखा है कि जब बर्थ डे होता है, लोग अपने परिवार व रिलेटिव के साथ सेलिब्रेट करते हैं। लेकिन मंत्री अमर अग्रवाल ने एेसा आयोजन किया, जहां पर युवाओं को मोटिवेट करने के लिए मुझ जैसे अभिनेता को बुलाकर युवाओं को प्रेरित करने के लिए कहा। यह बहुत अच्छा आयोजन रहा।
सफलता के मूल मंत्र: बोमन ईरानी ने सफलता के चार मूल मंत्र बताते हुए कहा कि लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अपने दिमाग में सोचें, रिच फॉर स्टार्स, स्टार्ट एट द बॉटम, मेक फ्रैंड गुड पिपल, बी हम्बल विथ क्रिएटिवीटी।
युवाओं को किया संघर्ष के लिए प्रेरित
बोमन ईरानी ने अपने जीवन की शुरुआत की कहानी सुनाते हुए अपने स्ट्रगल लाइफ को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि मैं पढ़ाई में भी ठीक नहीं था। मुझे कहा गया कि यह बोमन क्या करेगा, बोमन, बुद्धु है बोमन। लेकिन मैंने अपने कॉपी के पन्ने पर लिख कर रखा था कि मैं अभिनेता बनूंगा, और अपने परिवार के कार्य में जुट गया वेफर्स बेचने लगा। फिर फोटोग्राफी की और कोरियोग्राफर शामक दावर ने मुझे अभिनय करने के लिए प्रेरित किया और मुझे अभिनेता के तौर पर आगे आने प्रेरित किया। मैंने बहुत मेहनत की और आज इस मुकाम पर पहुंचा हूं।
गिफ्ट में पेन ड्राइव : मंत्री अमर अग्रवाल ने कार्यक्रम में आए युवाओं को मोटिवेट करने के लिए पेन ड्राइव रिटर्न गिफ्ट के तौर पर दिया ताकि युवा टेक्नालॉजी से जुड़ें और उसका इस्तेमाल करे।
बार-बार देखते रहे घड़ी
स्पीच के दौरान ईरानी ने हंसी-मजाक कर चुटकी भी ली। बार-बार घड़ी देखते हुए कहा कि मैं पारसी हूं और पारसी लोग समय का ध्यान रखते हैं। ४५ मिनट का समय मुझे मिला है और इतने समय में मैं अपनी बात कहूंगा।
स्मार्ट सिटी के गाने को सुनाया
समापन अवसर पर स्मार्ट सिटी आबे सगा…गाने का विडियो व ऑडियो का विमोचन किया गया। इसे अभिनेता ईरानी और मंत्री अग्रवाल ने विमोचित किया। गायक एप्पी राजा ने गाना गाकर सभी का मनोरंजन किया।
मां को बताया प्रेरक
बोमन ईरानी ने अपनी मां को प्रेरणास्रोत बताते हुए कहा, मेरी मां ने शुरू से ही मुझे कहा कि जो भी करो बहुत अच्छे से करो, ताकि जो करो सबसे बेहतर हो। उन्होंने यह भी बताया कि मां हर रोज मेरे जेब में एक रुपए का सिक्का रखकर पॉकिट मनी देती है, और कहती है कि जहां भी जाओ खूब रोशनी करो। मैं इस कार्यक्रम से जाऊंगा, तब वह पूछेगी कि तुम जहां गए वहां प्यार मिला कि नहीं, और जहां गए वहां लोगों ने इज्जत दी कि नहीं। मेरे जवाब को सुनकर मां खुश हो जाती है। आपने काम चाहे जैसे भी शुरू किया हो अपने शुरुआत के दिनों को याद रखो, मेरे लिए मेरी पहली टीप ५ रुपए खास है, उसे मैं आज भी याद करता हूं। इससे मेरे मन में उत्साह भर जाता है और नए जोश के साथ फिर से कार्य करता हूं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो