scriptगोबर बेचने वाले पशु पालकों को पहला भुगतान कल से, चार वरिष्ठ आईएएस अफसरों की कमेटी करेगी मानीटरिंग | First payment to cattle owners selling cow dung from tomorrow | Patrika News

गोबर बेचने वाले पशु पालकों को पहला भुगतान कल से, चार वरिष्ठ आईएएस अफसरों की कमेटी करेगी मानीटरिंग

locationबिलासपुरPublished: Aug 04, 2020 06:16:07 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

जिले में एक अगस्त तक गोबर बेचने वाले पशुपालकों को पहला भुगतान 5 अगस्त को किया जाएगा। यह भुगतान गोबर विक्रेताओं के खाते में ऑनलाइन जमा किया जाएगा । इसके लिए सभी गौठान समितियों के खाते सहकारी बैंक में खोलने के लिए कहा गया है।

बिलासपुर. जिला समेत प्रदेश में गोबर खरीदी की भुगतान के लिए राज्य के चार वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की मानिटरिंग में पशुपालकों को गोबर का भुगतान किया जाएगा । यह भुगतान 5 अगस्त को होगा। जिले में एक अगस्त तक गोबर बेचने वाले पशुपालकों को पहला भुगतान 5 अगस्त को किया जाएगा। यह भुगतान गोबर विक्रेताओं के खाते में ऑनलाइन जमा किया जाएगा । इसके लिए सभी गौठान समितियों के खाते सहकारी बैंक में खोलने के लिए कहा गया है।

गोबर भुगतान की उच्च स्तरीय समिति

मुख्य सचिव आरपी मंडल ने शुक्रवार को कलेक्टर्स वीडियो काफ्रेंसिंग में बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय समिति बनाई गई है। इस समिति के अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव वित्त अमिताभ जैन की अध्यक्षता में बनाई गई है। समिति में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, कृषि सचिव व कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ.एम. गीता ,सहकारिता सचिव प्रसन्ना आर. शामिल है। ये सभी अधिकारी प्रतिदिन जिलों के कलेक्टरों से गोबर विक्रेताओं के लिए ऑनलाइन भुगतान की लगातार मॉनीटरिंग कर रहे है।

4 सौ क्विंटल की खरीदी

गोधन न्याय योजना के तहत जिले के गौठानों में लगभग 4 सौ क्विंटल गोबर की खरीदी की जा चुकी है। पहले चरण में 72 गोठानों में गोबर की खरीदी की जा रहीं है। गौठानों की स्व-सहायता समूहों द्वारा इस गोबर से वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो