scriptव्रत में ऐसी रखें डाइट: चैत्र नवरात्रि में व्रत करने वाले भीषण गर्मी में अपनी सेहत का रखें ख्याल | food items to consume during fasting | Patrika News

व्रत में ऐसी रखें डाइट: चैत्र नवरात्रि में व्रत करने वाले भीषण गर्मी में अपनी सेहत का रखें ख्याल

locationबिलासपुरPublished: Apr 09, 2019 11:53:44 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

 
व्रत में लें ये खाने पीने के सामान, पीने के पानी के साथ रखें इन बातों का ख्याल !

Fasting

व्रत में ऐसी रखें डाइट: चैत्र नवरात्रि में व्रत करने वाले भीषण गर्मी में अपनी सेहत का रखें ख्याल

बिलासपुर. चैत्र नवरात्रि का पर्व चल रहा है। शहर में लोग व्रत कर आदिशक्ति की भक्ति कर रहे हैं। भीषण गर्मी में कठोर नियमों का पालन करते हुए कई व्रती व्रत कर माता को प्रसन्न करने भक्ति में जुटे हुए है। जिससे सेहत को नुकसान होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में सही डायट से व्रती अपने हेल्थ को बेहतर रख सकते हैं। इस विषय में डायटिशियन कविता पुजारा ने बताया कि गर्मी में सेहत का ध्यान ज्यादा रखना पड़ता है। इस दौरान ज्यादा अधिक खाना व बहुत कम खाना दोनों ही नुकसानदेह होता है। इसलिए व्रत में सही तरह से डायट फॉलो कर व्रत व पूजन के साथ स्वस्थ रह सकते है।
डायट न कम हो और न ज्यादा
फल-फ्रूट लेते रहे समय-समय पर
चैत्र नवरात्रि का व्रत भीषण गर्मी के कारण बहुत ज्यादा कठिन हो जाता है। इसलिए पूरे दिन निर्जला व्रत करने से बचे। निर्जला व्रत करने से व्यक्ति को पूरे दिन पानी व हल्का फल खाते रहना चाहिए। इससे उसे डी हाईड्रेशन व लू होने का खतरा नहीं रहेगा।
पानी अधिक से अधिक पीये
गर्मी में पानी की मात्रा शरीर से पसीने के माध्यम से कम होती है। ऐसे में सुबह से लेकर रात तक पानी अधिक पिये। एक स्वस्थ सेहत के लिए प्रति दिन प्रति व्यक्ति को कम से कम 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। साथ ही साथ लिक्वीड आइटम ही ज्यादा ले। लिक्वीड चीजों का पाचन जल्दी होता है।
अधिक तला-भूना व हेवी फूड न ले
व्रत में हमेशा ही हल्का-फुल्का भोजन लेना चाहिए। साबुदाना की खिचड़ी व साबुदाना के बड़े कम से कम खाएं। हो सके तो भगर या उबले हुए आलू की टिकिया या हलवा बना कर खाए। खाली पेट रहने के बाद अचानक खाने से ज्यादा खानी हानिकारक हो जाता है। इस वजह से एक बार में ज्यादा खाने से बचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो