स्मार्ट सिटी योजना में तीन साल में चार काम नहीं हो पाए पूरे, 770 मीटर लंबी सड़क तक नहीं बन सकी

व्यापार विहार की हालत सबसे ज्यादा खराब है, यहां आए दिन गाडिय़ां गड्ढे में गिरते रहती हैं, जिससे व्यापारियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस रोड के काम को जल्दी पूरा कराने के लिए व्यापारियों ने आयुक्त से कई बार मांग की लेकिन काम एक मीटर भी नहीं सरक पाया है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 10 Sep 2020, 08:04 PM IST

बिलासपुर. स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में तीन साल से 4 स्थानों पर काम चल रहा है, लेकिन एक भी काम अब तक पूरा नहीं हो पाया है। लेटलतीफी के कारण योजना की लागत बढ़ गई है। जिम्मेदार अधिकारी ठेका कंपनी को केवल आदेश व निर्देश देकर मामले को ठंडे बस्ते में डाल देते हैं। व्यापार विहार की हालत सबसे ज्यादा खराब है, यहां आए दिन गाडिय़ां गड्ढे में गिरते रहती हैं, जिससे व्यापारियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इस रोड के काम को जल्दी पूरा कराने के लिए व्यापारियों ने आयुक्त से कई बार मांग की लेकिन काम एक मीटर भी नहीं सरक पाया है। मिट्टी तेल गली में अण्डर ग्राउण्ड केबल का काम पूरा नहीं हो पाया है। तिलक नगर से शनिचरी तक सड़क बनाने के लिए दूसरी बार टेंडर किया गया है। वहीं प्लानेटोरियम का काम भी अधूरा है।

महाराणा प्रताप चौक से व्यापार विहार तक सड़क अधूरी

महाराणा प्रताप चौक से व्यापार विहार तक 2.55 किलो मीटर तक रोड बनाया जा रहा है। सड़क की चौडा़ई 80 मीटर है। इसकी लागत 26 करोड़ रुपए है। सड़क के अधूरे कार्य को लेकर आम जनता के अलावा व्यापारियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बड़े बड़े गड्ढे होने के कारण आए दिन गाडिय़ां पलट जा रही हैं। वार्ड के नागरिक और व्यापार विहार के व्यापारी लगातार नगर निगम से कार्य में तेजी लाने की मांग कर रहे हैं। सड़क एक ओर 800 मीटर बन गई है दूसरी ओर अधूरा है। काम कब तक पूरा हो पाएगा इसकी जानकारी नहीं दे पा रहे हैं। नाली निर्माण, डिवाइडर, पाथवे सहित अनेक कार्य अधूरा है।

770 मीटर लंबी सड़क नहीं बन सकी

तेल गली 770 मीटर की सड़क का तय समय से 6 महीने अधिक होने के बावजूद काम पूरा नहीं हो पाया है। इसमें अन्डर ग्राउण्ड बिजली केबल, नाली का स्लैब से लेकर अनेक कार्य अधूरा है। वाटर सप्लाई का भी काम पूरा नहीं हो पाया है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग का काम चल रहा है। सीवरेज का काम पूरा हो गया है। नगर निगम की एमआईसी ने पार्किंग फ्री जोन घोषित किया है लेकिन यहां सड़क किनारे गाडिय़ां खड़ी रहती हैं। ठेका कंपनी के काम में तेजी लाने का नोटिस जारी किया गया है।

प्लेनेटोरियम का निर्माण अधूरा

व्यापार विहार आक्सीजोन के पास प्लानेटोरियम का निर्माण किया जा रहा है। प्लानेटोरियम के निर्माण की लागत बढ़ गई है। इसके लिए 6 करोड़ रुपए स्वीकृत हुआ था अब बढ़कर 8 करोड़ हो गया है। अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए आयुक्त निरीक्षण कर तीन बार निर्देश दे चुके हैं।

तिलकनगर, गोड़पारा से शनिचारी तक सड़क अधूरी

तिलक नगर, गोड़पारा से शनिचरी चौक तक 9 सौ से अधिक मकान तोड़ा गया। मकानों को इतनी तेजी से तोड़ा गया कि जैसे सड़क निर्माण का काम तुरंत चालू हो जाएगा। अरपा नदी किनारे सड़क बनाने के लिए 49.53 दूसरा 44.45 करोड़ रुपए की योजना है। सड़क की लम्बाई 3.6 मीटर तक होगा। सड़क 6 लेन रहेगी। शहर के नाली के गंदा पानी नदी में न जाए इसके लिए नाली का अलग से निर्माण किया जाएगा। सड़क के लिए 4 कंपनियों ने टेंडर डाला था जो कैंंसिल हो गया वहीं दूसरा अब 6 कंपनियों ने टेंडर डाला है। टेंडर प्रक्रिया का काम भी दो महीने देर हो गया है।

क्या कहते हैं -आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय

प्रश्न- व्यापार विहार का काम अब तक पूरा नहीं हो पाया है क्यों?

उत्तर - व्यापार विहार रोड का काम चल रहा है कोविड-19 के कारण देर हुई है। बारिश की वजह से लोगों को आने जाने में दिक्कत जरूर हो रही है, कार्य जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

प्रश्न - मिस्ी तेल गली में अंडर ग्राउंड केबल का काम अब तक पूरा नहीं हो या है?

उत्तर - मिस्ी तेल गली में सड़क निर्माण का कार्य पूरा हो गया है, लेकिन अन्डर ग्राउण्ड केबल का काम चल रहा है। इस काम को भी जल्द पूरा करा लिया जाएगा।

प्रश्न - रिव्हर व्यू 2 का टेंडर अब तक क्यों नहीं पाया?

उत्तर - तिलकरनगर से गोड़पारा शनिचरी 6 लेन रोड का बनाया जाएगा। पहली बार में 4 कंपनियों ने टेंडर डाला था, दस्तावेज पूरा नहीं होने के कारण रिजेक्ट कर दिया गया है। दूसरी बार के टेंडर में 6 लोगों ने टेंडर डाला है जिसकों जल्द खोला जाएगा।

प्रश्न- प्लानेटोरियम का काम अब तक पूरा नहीं हो पाया है?

उत्तर- प्लानेटोरियम में काम चल रहा है जो बचे है उसे पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned