script

500 फेसबुक क्लोन आईडी ब्लाक, मेवाड़ इलाके में सक्रिय है साइबर ठग गिरोह

locationबिलासपुरPublished: May 15, 2021 06:11:52 pm

Submitted by:

CG Desk

– बिलासपुर साइबर सेल की कार्रवाई, राजस्थान के मेवाड़ इलाके में है सक्रिय गिरोह .- पुलिस की अपील: फेसबुक ठगी रोकने का आसान तरीका प्रोफाइल करे लॉक, अंजान लोगो से न करे दोस्ती .

500 फेसबुक क्लोन आईडी ब्लाक, मेवाड़ इलाके में सक्रिय है साइबर ठग गिरोह

500 फेसबुक क्लोन आईडी ब्लाक, मेवाड़ इलाके में सक्रिय है साइबर ठग गिरोह

बिलासपुर . लोगो के मनोरंज के लिए बनाया गया फेसबुक साइबर ठगो के लिए कमाई जरिया बना हुआ है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक में कुछ अपनी प्रतिभा निखारने काम करते है तो कुछ इसे अपना व्यवसाय बढ़ाने में भी उपयोग करते है । वही साइबर ठग भी अपने कमाई के लिए फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे है, फ्राड के शिकायत पर बिलासपुर पुलिस ने राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र में ठग गिरोह के कुछ सदस्य को गिरफ्तार किया है।
READ MORE : Lockdown 5.0 : रायपुर में शर्तों के साथ 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया, ये खुलेंगी ऑड-ईवन नंबर में

मनोरंज के लिए बनाया गया फेसबुक साइबर ठगो के लिए कमाई जरिया बना हुआ है। किसी की भी फेसबुक आईडी का क्लोन तैयार कर उसके प्रोफाइल फोटो कॉपी कर फेक आईडी तैयार करना और फिर अतिआवश्यक कार्य का हवाला देते हुए रुपए की मांग करने की शिकायत भी काफी सामने आ रही थी। ठगो का शिकार हुए लोगो ने हेल्प डेस्क के माध्यम से पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल व साइबर सेल से भी सम्पर्क किया।
पुलिस ने जब फेसबुक आईडी क्लोन बनाकर ठगी करने वाले गिरोह की जांच शुरू की उन्हें राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र में ठग गिरोह के सक्रियता का पता चला। बिलासपुर साइबर टीम ने फेसबुक के माध्यम से अपराध घटित करने वाले गिरोह के सदस्यों को चिन्हित किया व धर दबोचा। गिरोह के सदस्यों से पूछताछ में पता चला की क्षेत्र में अधिकांश गांव ऐसे है जहां युवा पीढ़ी ठगी के इस गोरखधंधे को अंजाम देने में लगे हुए है। बिलासपुर साइबर सेल टीम ने अब तक 15 ठगो को गिरफ्तार कर सलाखो के पीछे भेज दिया है।
READ MORE : रायपुर में 31 मई तक लॉकडाउन में ये होंगे अनलॉक, यहां देखिए पूरी डिटेल

ओरिजनल आईडी से ब्लॉक कराया 500 सौ क्लोन आईडी
कई बार हम फेसबुक पर एकाउंट बनाते है लेकिन उस एकाउंट का किसी कारण इस्तेमाल नहीं कर पाते। ऐसी ही फेसबुक एकाठंट आईडी का इस्तेमाल हैंकर करते है और फोटो क्लोन कर फर्जी आईडी तैयार कर लेते है। पुलिस ने जानकारी लगने के बाद 5 सौ से अधिक शिकायतकर्ताओं की ओरिजनल आईडी के माध्यम से साइबर सेल टीम ने क्लोन फेक आईड़ी को ब्लाक कराया है।
आईएएस व आईपीएस की भी तैयार कर चुके है क्लोन आईडी
साइबर ठगो ने फेसबुक में केवल उन आईडी को ही निशाना नहीं बनाया जो सामान्य हो ठगो ने आईपीएस व आईपीएस को अपना निशाना बना चके है। इस लिस्ट में बिलासपुर महानिरीक्षक रतनलाल डांगी, आईपीएस सवेश्वर भूरे, कोरबा पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा व अन्य की आईडी का का भी क्लोन तैयार कर परिचितों से रुपए की डिमांड कर चुके है।
READ MORE : कोरोना संक्रमण से 12 घंटे में पति-पत्नी की मौत, सुबह पत्नी ने ली अंतिम सांसें, शाम को चल बसे पति, सदमे में परिवार

जाल में फंसा कर अश्लील हरकत करना फिर ब्लैकमेल करना
फेसबुक में अपराध को अंजाम करने का तरीका केवल क्लोन आईडी तैयार कर लोगो से रुपए की डिमांड करने तक ही सीमित नहीं है। कुछ ठगों फेसबुक पर सुंदर दिखने वाली युवती की फोटो लगा आईडी तैयार करते है। फिर लोगो को फे्रंडरिक्वेस्ट भेजते है। दोस्त बनने के बाद पहले नार्मल फिर अश्लील बाते कर उन्हें उकसाना और अश्लील हरकत भी करवाते है। इस दौरान स्क्रीन रिकार्डर से उनकी हरकत को रिकार्ड करते है फिर ब्लैक मेल करने के उद्देश्य से परिचतों को वह वीडिय़ों भेजने की धमकी देकर रुपए की डिमांड करते है। ऐसे लोग को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक में सबसे ज्यादा लोग सक्रिय रहते है इसका फायदा उठाकर कुछ साइबर ठग है जो क्लोन आईडी बनाकर ठगी करते है। साइबर सेल ने क्लोन आईडी ब्लॉक किया है वही गिरफ्तार भी किए गए है। लोगो को अपनी प्रोफाइल सुरक्षा पर भी ध्यान देना चाहिए, प्रोफाइल फोटो को ब्लॉक रखना व अन्य सुरक्षा के उपाय भी करने चाहिए। जिससे साइबर अपराध का शिकार होने से वह बच सके।
– प्रशांत अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक बिलासपुर

ट्रेंडिंग वीडियो