scriptयूपी में जमीन दिखाकर कबाड़ी से 43 लाख रुपए की ठगी | fraud: Cheating Rs 43 lakhs | Patrika News
बिलासपुर

यूपी में जमीन दिखाकर कबाड़ी से 43 लाख रुपए की ठगी

fraud: अंतर्राज्यीय गिरोह के 4 सदस्य पकड़ाए

बिलासपुरFeb 20, 2020 / 01:08 pm

Murari Soni

यूपी में जमीन दिखाकर कबाड़ी से 43 लाख रुपए की ठगी

यूपी में जमीन दिखाकर कबाड़ी से 43 लाख रुपए की ठगी

बिलासपुर. उत्तरप्रदेश में जमीन होने की जानकारी देकर शहर के एक कबाड़ी से 43 लाख रुपए की ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के 4 सदस्यों को पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार किया। गिरोह के 4 सदस्य फरार हैं। पुलिस ने आरोपियों से बैंक पासबुक,अनुबंध पत्र, एटीएम, जमीन के दस्तावेज व नकद जब्त किया है।
मामले का खुलासा करते हुए सिविल लाइन सीएसपी आरएन यादव ने बताया कि जरहाभाठा निवासी व कबाड़ी संतू लाल बंजारे पिता खुल्लू बंजारे (55 ) से दो महीने पूर्व उनके जरहाभाठा स्थित दुकान में बेमेतरा जिले के ग्राम खम्हरिया में निवासी महेन्द्र बंजारे पिता अमरदास मिलने आया था। उसने यूपी में सहारनपुर के एक गांव में 8.9390हेक्टेयर जमीन होने की जानकारी देते हुए जमीन बेचने की बात कही। जमीन खरीदने के लिए संजू राजी हो गया। उसने जमीन के दस्तावेज दिखाने कहा। महेन्द्र ने उसे बताया कि जमीन को उसने झनेन्द्र नाम के युवक के जमीन का अनुबंध करने की जानकारी दी। कुछ दिनों के बाद महेन्द्र अपने साथी झनेन्द्र से संतू की मुलाकात कराई। जमीन का सौदा तय होने पर संतू ने 31 दिसंबर 2019 को महेन्द्र और झनेन्द्र को 32 लाख रुपए नकद और 8 हजार रुपए आरटीजीएस के माध्यम से दिए थे। जमीन खरीदी बिक्री केलिए संतू ने दोनेां से इकरारनामा कराया था। कुछ दिनों के बाद महेन्द्र संतू के पास आया और सरपंच चुनाव लडऩे की जानकारी देकर 3 लाख रुपए की मां की थी। संतू ने महेन्द्र के खाते मे 3 लाख रुपए आरटीजीएस किए थे। संतू ने दोनों को जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए कहा तो दोनों टालमटोल करने लगे। संतू की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया था।
दूसरे से ठगी करने की योजना बनाने पकड़ाए 4 आरोपी

जांच में पुलिस को पता चला कि आरोपी झनेन्द्र महिलांग पिता परसराम जरहाभाठा शैलेन्द्र अपार्टमेंट स्थित किराये मकान में साथियों के साथ मिलकर दूसरे व्यक्ति से ठगी की योजना बना रहा है। सूचना पर पुलिस ने शैलेन्द्र अपार्टमेंट में दबिश देकर झनेन्द्र औरउसके साथी मो. आजाद पिता मकसूद ( 45), महेन्द्र बंजारे पिता अमरदास और गोरेलाल जांगड़े पिता सोनसाय निवासी ग्राम मुढ़ीपार को पकड़ा। आरोपियों से बैंक पासबुक,अनुबंध पत्र, एटीएम, जमीन के दस्तावेज व नकद जब्त किया है ।आरोपियों से बैंक पासबुक,अनुबंध पत्र, एटीएम, जमीन के दस्तावेज व नकद जब्त किया गया।
महेन्द्र व झनेन्द्र ने बनाई योजना

संतू कबाड़ी के आलीशन मकान और कारोबार को देखकर महेन्द्र व झनेन्द्र ने जमीन बेचने का झांसा देकर ठगी का शिकार बनाने की योजना बनाई थी। दोनों ने अपने साथी यूपी निवासी नौशाद खान और उत्तराखंड निवासी वसीम खान को कार से बिलासपुर बुलवाया और जमीन को दोनों के पास अनुबंध कराने की जानकारी दी थी। रकम लेने के बाद महेन्द्र और झनेन्द्र ने दोनों को वापस यूपी व उत्तरा खंड भेज दिया था। वहीं ठगी के दौरान सखाराम डोंडे निवासी बेमेतरा, इकबाल उर्फ बाबा निवासी उत्तराखंड, गोरेलाल और मो. आजाद ने महेन्द्र और झनेन्द्र का साथ दिया था।
गिरफ्तार आरोपी

1. झनेन्द्र महिलांग पिता परसराम निवासी जरहाभाठा

2.मो. आजाद पिता मकसूद निवासी उत्तराखंड

3. महेन्द्र बंजारे पिता अमरदास निवासी बेमेतरा

4. गोरेलाल जांगडे पिता सोनसाय निवासी मुढ़ीपार, बिल्हा

फरार आरोपी
1. नौशाद खान निवासी मुजफ्फर नगर , यूपी

2. वसीमखान पिता इरशादखान निवासी उत्तराखंड
3. सखाराम डोंडे निवासी बेमेतरा

4. इकबाल उर्फ बाबा निवासी उत्तराखंड

Home / Bilaspur / यूपी में जमीन दिखाकर कबाड़ी से 43 लाख रुपए की ठगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो