scriptकहीं आपका राशनकार्ड फर्जी तो नहीं, खाद्य अधिकारी के आईडी पासवर्ड से जालसाज ने बनाए हजारों… | fraud make thousand fake ration card in Bilaspur | Patrika News

कहीं आपका राशनकार्ड फर्जी तो नहीं, खाद्य अधिकारी के आईडी पासवर्ड से जालसाज ने बनाए हजारों…

locationबिलासपुरPublished: Oct 16, 2019 06:52:22 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

नवीनीकरण आवेदनों की डाटा एंट्री का काम मैसर्स रेसिलायंस सॉफ्ट व्यापार विहार को दिया गया था। खाद्य विभाग से अलग से मैसर्स रेसिलायंस सॉफ्ट व्यापार विहार को पासवर्ड दिया गया है।

कहीं आपका राशनकार्ड फर्जी तो नहीं, खाद्य अधिकारी के आईडी पासवर्ड से जालसाज ने बनाए हजारों...

कहीं आपका राशनकार्ड फर्जी तो नहीं, खाद्य अधिकारी के आईडी पासवर्ड से जालसाज ने बनाए हजारों…

बिलासपुर. खाद्य अधिकारी के माड्यूल आईडी पासवर्ड के जरिए जालसाज ने नगर निगम सीमा क्षेत्र में 1613 फर्जी राशन कार्ड बना दिया। फर्जी राशन कार्डों को वर्तमान में नवीनीकरण के साथ रिकार्ड में शामिल भी कर दिया। फर्जीवाड़े का खुलासा होने पर खाद्य नियंत्रक ने फर्जी राशन कार्ड बनाने वाले आरोपी के खिलाफ पुलिस से शिकायत की। आरोपी के खिलाफ पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है।

कर्ज के बोझ में दबे बुजुर्ग को जिन्दा रहने से आसान लगा मर जाना, सूदखोर करते थे जलील

सिविल लाइन पुलिस के अनुसार खाद्य नियंत्रक दिनेश्वर प्रसाद ने थाने शिकायत दर्ज कराई, जिसमें उन्होंने बताया कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम व उपभोक्ता संरक्षा विभाग के आदेश पर राशन कार्डों का नवीनीकरण शिविर लगाया गया था। आवेदन पत्रों की डाटा एंट्री का कार्य किया जाना था।

शादीशुदा औरत को टमाटर बेचने वाले से हो गया प्यार, पति के खिलाफ रची ये खौफनाक साजिश

नवीनीकरण आवेदनों की डाटा एंट्री का काम मैसर्स रेसिलायंस सॉफ्ट व्यापार विहार को दिया गया था। खाद्य विभाग से अलग से मैसर्स रेसिलायंस सॉफ्ट व्यापार विहार को पासवर्ड दिया गया है। इसके अलावा खाद्य विभाग द्वारा खाद्य अधिकारी के नाम पर आईडी व पासवर्ड खाद्य शाखा बिलासपुर को दिया गया है। जिसके अंतर्गत विभागीय कार्य और राशन कार्ड से संबंधित अन्य काम किए जा रहे हैं। कार्यालय की आईडी से राशन कार्डों का नवीनीकरण का काम नहीं हो रहा है।

खिलाड़ियों के जूनून के सामने बौना साबित हो रहा उम्र, 75 और 65 साल की उम्र में जीते कई नेशनल एथलेटिक्स मेडल

लेकिन वेबसाइट पर राशन कार्डो के नवीनीकरण से संबंधित आवेदन पत्रों की दर्ज संख्या की जांच में पता चला कि खाद्य विभाग के अधिकारी के माड्यूल में कूटरचना कर नगर निगम सीमा क्षेत्र में 1613 फर्जी राशन कार्डों का नवीनीकरण कर दिया गया है। फर्जी राशन कार्डों को अपडेट करने के निर्देश नहीं किए गए। डाटा एंट्री करने वालही संस्था मैसर्स रेसिलायंस साफ्ट व्यापार विहार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था।

फिल्मी स्टाइल में वेश बदल कर जुआरियों तक पहुंचे पुलिस वाले, सच पता चला तो मच गयी भगदड़

संस्था ने नए राशन कार्डों का नवीनीकरण करने से इनकार कर दिया था। अवैध रूप से बनाए गए 1613 राशन कार्डों की जानकारी वेबसाइट से डिलिट की गई। खाद्य अधिकारी ने मामले में अज्ञात आरोपी के खिलाफ दर्ज करने के निर्देश दिए थे। खाद्य अधिकारी के आवेदन पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 420 के तहत अपराध दर्ज कर लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो