इस साल 1 जनवरी से विदेश गए -आए व्यक्ति स्वयं अपनी जानकारी दें एवं चिकित्सा परीक्षण कराएं

छत्तीसगढ़ प्रदेश में चिन्हांकित देशों में 1 जनवरी 2020 से विदेश गए एवं आए व्यक्तियों की पहचान कर उनके एवं उनके परिवारों का चिकित्सा परीक्षण चिकित्सा विभाग द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार कराया ।


बिलासपुर. छत्तीसगढ़ प्रदेश में चिन्हांकित देशों में 1 जनवरी 2020 से विदेश गए एवं आए व्यक्तियों की पहचान कर उनके एवं उनके परिवारों का चिकित्सा परीक्षण चिकित्सा विभाग द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार कराया जाएगा । ऐसे व्यक्तियों की पहचान करने के लिये स्थानीय व्यक्तियों एवं अशासकीय संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा । ऐसे व्यक्ति जो विदेश से आये हैं वे स्वयं आकर अपनी जानकारी एवं चिकित्सा परीक्षण करायें। उक्त कार्य में विदेश पंजीयन कार्यालय एवं जिला पुलिस अधीक्षकों द्वारा निगरानी रखी जाये। जिसकी जानकारी शासन एवं जिला प्रशासन को तत्काल उपलब्ध कराई जाये। यह आदेश भारत सरकार ने जारी किया है।

दूसरे राज्यों से लौटे लोगों का 14 दिन तक होम आइसोलेशन
जिला दण्डाधिकारी डॉ.संजय अलंग द्वारा कोविड.19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए गठित जिला एवं विकासखंड स्तरीय आपदा टीम को आदेश दिया गया है कि जिले के विभिन्न गांवों में दूसरे राज्यों से वापस आए व्यक्तियों का 14 दिन तक होम आइसोलेशन पर रखा जाना सुनिश्चित करें। जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेशानुसार खण्ड स्तर पर पलायन से आए व्यक्तियों का होम आइसोलेशन का कार्य संबंधित एसडीएम केदिशा निर्देश पर संचालित की जाएगी और इसकी रिपोर्ट जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रतिदिन उनके द्वारा दी जाएगी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत इस कार्य में अपने कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे एवं प्रतिदिन रिपोर्ट प्राप्त कर एसडीएम को सूचित करेंगे। खण्ड चिकित्सा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग इस कार्य में अपने कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे एवं प्रतिदिन रिपोर्ट प्राप्त कर एसडीएम व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सूचित करेंगेग्रामीण

स्तर पर 6 व्यक्तियों का दल
ग्रामीण स्तर पर पदस्थ स्वास्थ्य संयोजक एवं अन्य पैरा मेडिकल स्टॉफ पलायन से आये व्यक्तियों का होम आइसोलेशन,होम क्वारेंटाइन एवं 14 दिवस तक सतत निरीक्षण व निगरानी का कार्य करेंगे।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक,कोटवार, मितानिन स्वास्थ्य कर्मी को कार्य में आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। अधिकारी कर्मचारियों को विशेष हिदायत दी गई है कि वे झुंड बनाकर कार्य नहीं करेंगे। ग्रामीण स्तर पर दल में 6 व्यक्तियों को रखा गया है। किंतु किसी भी स्थिति में दो से अधिक लोग को एक साथ ग्रामीणों से संपर्क नहीं करेंगे। टुकड़ों में बंटकर अलग.अलग घरों में पलायन से आए व्यक्तियों का होम आइसोलेशन का कार्य करेंगे एवं उक्त कार्य करते समय सामाजिक दूरी बनाते हुए कोविड.19 के अंतर्गत जारी दिशा निर्देशों का पालन करेंगे।
भिखारियों व निराश्रित व्यक्तियों को भोजन
जिले में भिखारियों एवं अन्य निराश्रित व्यक्तियों के बुरी तरह प्रभावित होने की संभावना को देखते ऐसे व्यक्तियों की जीवन रक्षा के लिए उन्हें भोजन प्रदान करने हेतु समाज कल्याण विभाग द्वारा विस्तृत दिशा.निर्देश जारी किए गए हैं।
जिले में खास तौर पर नगरीय क्षेत्रों में ऐसे निराश्रित व्यक्तियों एवं भिखारियों के क्षेत्र एवं आवश्यकता वाले व्यक्तियों को चिन्हित करें। जिले में स्वैच्छिक संस्थाएं, रेडक्रास सोसायटी तथा अन्य समाज सेवी संगठनों से संपर्क कर निराश्रित व्यक्तियों एवं भिखारियों के लिये पका हुआ भोजन तैयार कर उसको पृथक.पृथक पैकेट तैयार कर वितरित करेंगे।
भोजन वितरण के समय यथासंभव डोर टू डोर जाकर भोजन उपलब्ध करवाएं । किसी भी हालात में एक स्थान पर 5 से अधिक व्यक्ति एकत्रित न हो पाये। भोजन वितरण के समय आपस में एक मीटर की दूरी बनाये रखें तथा जिला प्रशासन एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा समय.समय पर जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें। भोजन वितरण के समय भोजन प्रदाय करने वाले व्यक्तियों को संक्रमण से रोकथाम संबंधी उपाय कराया जाना आवश्यक है।
कलेक्टर ने कहा है कि भोजन वितरण में उपयोग में लाये गये वाहनों में यह सुनिश्चित करें कि वाहन में भोजन वितरण के लिए प्राधिकृत व्यक्ति स्वयं सेनेटाईज्ड हो तथा प्रत्येक बार हाथ.पांव को साबुन से धोयें तथा एक समय में अधिक भीड़ एक जगह ना हो।क


नागरिकों से मदद व सहयोग की अपील
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम पर नियंत्रण के लिये नागरिक, स्वैच्छिक संगठन एवं संस्थाएं, जिला प्रशासन को मदद और सहयोग भी दे सकती है। मदद और सहयोग के इच्छुक नागरिक जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश अग्रवाल मोबइल नंबर 99770.01253 और नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय मोबाइल नंबर 91118.37777 को जानकारी दे सकते हैं।
सामाजिक दूरी का पालन करें
कोविड.19 महामारी के संक्रमण के रोकथाम के लिए सामाजिक अलगाव को कड़ाई से पालन जरूरी किया गया है। दुकानों एवं सब्जी बाजार में सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियम का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। ग्राहकों को कतार में लगाकर सामग्री देनी होगी। कतार में खड़े दो लोगों के बीच कम से कम एक मीटर की सुरक्षित दूरी रखना होगा।
दूरी के नियम का पालन नहीं किये जाने पर दुकानदारों को सामग्री बेचने से रोका जा सकता है। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र की सभी दुकानों को इस नियम का पालन करना है। सब्जी, किराना, मेडिकल सहित दुकान खोलने की छूट दिए गए सभी दुकानों पर यह नियम लागू होगा। हाथ धुलाई अथवा सेनेटाईजर की व्यवस्था भी दुकान में किया जाना चाहिये।
दिव्यांगों को सुरक्षा
कोविड.19 संक्रमण के रोकथाम पर नियंत्रण हेतु किए गए लॉक डाउन के दौरान ऐसे दिव्यांगजन जो अपने निवास स्थल से दूर अंतरराज्यीय या अंतरजिला में फंसे हैं या सीमा लॉक डाउन के कारण अपने घर नहीं पहुंच पा रहे हैं। उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। उन्हें चिन्हांकित कर सेवा उपलब्ध कराते हुए उन्हें सुरक्षित जगह पर पहुंचाने के लिये राज्य आयुक्त दिव्यांगजन छत्तीसगढ़ द्वारा निर्देश जारी किया गया है।

GANESH VISHWAKARMA Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned