scriptटिकट बुकिंग से लेकर, ट्रेन रद्द होने की जानकारी दे सकता है यह ऐप, फोन कॉल व अन्य सुविधा भी उपलब्ध | From ticket booking, this app can give information about train cancell | Patrika News

टिकट बुकिंग से लेकर, ट्रेन रद्द होने की जानकारी दे सकता है यह ऐप, फोन कॉल व अन्य सुविधा भी उपलब्ध

locationबिलासपुरPublished: Jun 03, 2023 09:14:49 pm

Submitted by:

Kranti Namdev

– रेलवे संबंधी सभी समस्या का समाधान में सक्षम दिशा एप- ट्रेनों की स्थिति, ब्लाक, रिजवेशन, यूटीएस व समस्या होने पर टोल नम्बर पर फोन की भी सुविधा

From ticket booking, this app can give information about train cancell

टिकट बुकिंग से लेकर, ट्रेन रद्द होने की जानकारी दे सकता है यह ऐप, फोन कॉल व अन्य सुविधा भी उपलब्ध

बिलासपुर. रेलवे की सभी समस्या का एक ही निदान की तर्ज पर भारतीय रेलवे ने दिशा 2.0 लांच किया है। डिजिटल इंटरेक्शन टू सीक हेल्प एनीटाइम एप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व मशीन लर्निंग आधारित चैटबॉट है। एप में रेलवे से जुड़ी सभी सुविधा उपलब्ध हैं, आईआरसीटीसी की विभिन्न सेवाओं में बुकिंग के साथ ही इंमरजेंसी में कॉल की सुविधा भी देता है। रेलवे संबंधी सभी के सुविधा के लिए आईआरसीटीसी के माध्यम से अलग अलग एप से यात्रियों को सुविधा प्रदान कर रहा है। अलग अलग एप संचालन से कई बार यात्रियों को काफी सुविधा का सामना भी करता पड़ता है। रेलवे ने सभी सुविधाओं को एक ही एप में समाहित कर दिशा वर्जन 2.0 लांच किया है। वर्ष 2017 में लांच होने के बाद भी एप दिशा मदद व सुविधाओं के लिए स्टेशनों का डिजिटल इंटरफ़ेस हैं। एप में नई सुविधाओं के साथ रेलवे ने और अपग्रेड किया गया है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lhmbx
डीजिटलाइज्ड माध्यम के इस एप में आईआरसीटीसी के सभी सेवाओं के साथ ही रेलवे ने होने वाले बदलाव व ट्रेनों की समय सारणी के साथ ही मार्ग परिवर्तन व ब्लाक भी जानकारी तत्काल उपलब्ध हो जाती है। रेलवे अधिकारियों की माने तो दिशा एप के माध्यम से एक एप में सभी सुविधाएं यात्रियों को देने का रेलवे प्रयास कर रही है। आने वाले दिनों में दिशा एप में और भी कई अधुनिक सुविधा से लैंस किया जाएगा।
पुश नोटिफिकेशन से मिली जानकारी

दिशा वर्जन 2.0 से यात्रियों को प्रारूप में उपनगरीय समय सारिणी, बोर्डिंग स्टेशन का चयन, जिस दिशा में यात्रा करना हो उस दिशा में उपलब्ध ट्रेनों की जानकारी, स्पेशल ट्रेन, ब्लॉक, लेट लतीफी की जानकारी पुश नोटिफिकेशन के रूप में रेलवे द्वारा रिले की गई जानकारी अपडेट नोटिफिकेशन के माध्यम से उपलब्ध रहेगी।
From ticket booking, this app can give information about train cancell
आपातकालिन नम्बर पर फोन की सुविधा

ट्रेन में सफर के दौरान कई बार यात्रियों के द्वारा आपातकालिन नम्बर पर सीधे सम्पर्क न होने की बात सामने आती है। दिशा वर्जन 2.0 एप में 138, 139 व 182 हेल्पलाइन नंबरों को डायल करने की सुविधा उपलब्ध है।बाक्स–
यूटीएस व पूछताछ की सुविधा भी उपलब्धरेलवे की दिशा वर्जन 2.0 में यात्रियों की सुविधा के लिए पीएनआर स्टेटस अपडेट के साथ ही पूछताछ, यूटीएस, सुझाव न प्रतिक्रिया के फिचर भी दिए गए है। एप में दिए फिचर में एक विभिन्न स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं एफओबी, एस्केलेटर, फूड व टी स्टॉल, चिकित्सा सहायता, शौचालय, वाहन पार्किंग क्षेत्र, एटीएम की भी जानकारी चेटबॉट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।
भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा हेतु आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन पर आस्क दिशा नमक एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित बॉट विकसित किया है। यह यात्रियों को ई टिकट बुक करने में तथा अन्य प्रदत्त सेवाओं में मदद करता है।
साकेत रंजन सीपीआरओ, एसईसीआर जोन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो