scriptखेतों का गिरदावरी सर्वेक्षण इसी माह से , 20 सितंबर तक चलेगा | Girdawari survey of fields start from this month | Patrika News

खेतों का गिरदावरी सर्वेक्षण इसी माह से , 20 सितंबर तक चलेगा

locationबिलासपुरPublished: Aug 16, 2020 03:10:58 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

भू-अभिलेख के अधीक्षक ,सहायक अधीक्षकों द्वारा इस कार्य की निगरानी करेंगे। साथ ही इसमें संबंधित तहसील उप तहसील के तहसीलदारों, अतिरिक्त तहसीलदारों ,नायब तहसीलदारों द्वारा अपने -अपने क्षेत्र के गिरदावरी सर्वेक्षण का पर्यवेक्षण करेंगे।

बिलासपुर. खेतों का गिरदावरी सर्वेक्षण इसी माह से शुरू होगा। यह सर्वे जिले के तीन सौ पटवारी करेंगे। इसका सुपरविजन करीब एक सौ अधिकारी करेंगे । इसकी तैयारी शुरू हो गई है। जिले में खेतों का लेखा-जोखा तैयार किया जाएगा। गिरदावरी सर्वेक्षण में जिले के प्रत्येक पटवारी हल्का में पटवारी एक-एक खेत का सत्यापन करेंगे। इसमें संबंधित खेत में फसल की बोआई हुई है या नहीं।

कौन सी फसल की बोआई की गई है। फसल का रकबा कितना है। खेत में सिंचाई के साधन ट्यूबवेल, नहर से सिंचाई , प्राकृतिक स्त्रोत से सिंचाई का उल्लेख किया जाएगा। जिस खेत का सर्वे किया जाएगा उसमें कौन से वृक्ष लगे है अथवा नहीं है,इसका जिक्र रहेगा।

बंजर भूमि का रिकार्ड बनेगा

हर ग्राम पंचायत में राजस्व भूमि में कितना हिस्सा बंजर भूमि है। कब से है। वारिशान क्यों भूमि को बंजर छोड़ दिए आदि प्रश्न सर्वे में शामिल किए गए है।

293 पटवारियों के जिम्मे

जिले में 293 पटवारी हल्का है। यह गिरदावरी का सर्वे करेंगे। इसके साथ ही जिले के 92 राजस्व निरीक्षक इस कार्य में हाथ बटाएंगे । भू-अभिलेख के अधीक्षक ,सहायक अधीक्षकों द्वारा इस कार्य की निगरानी करेंगे। साथ ही इसमें संबंधित तहसील उप तहसील के तहसीलदारों, अतिरिक्त तहसीलदारों ,नायब तहसीलदारों द्वारा अपने -अपने क्षेत्र के गिरदावरी सर्वेक्षण का पर्यवेक्षण करेंगे।

धान खरीदी पंजीयन से होगा मिलान

खरीफ फसल में समर्थन मूल्य पर वर्ष 2020-12 में धान व मक्का फसल का क्रय किया जाएगा। इसके लिए किसानों द्वारा कराए गए रकबे का पंजीयन और इस सर्वे के आधार पर मिलान किया जाएगा। ताकि धान व मक्के की फसल विक्रय के दौरान रकबे में किसी प्रकार का अंतर न रहे। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन सचिव रीता शांडिल्य ने गिरदावरी के सर्वेक्षण के लिए विस्तृत कार्ययोजना व दिशा-निर्देश कलेक्टर को भेजी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो