scriptमुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा अनुसार शुरू हो गई गौरेला- पेंड्रा मरवाही को नया जिला बनाने की प्रक्रिया | Gorilla pendra marwahi new district in chhattisgarh | Patrika News

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा अनुसार शुरू हो गई गौरेला- पेंड्रा मरवाही को नया जिला बनाने की प्रक्रिया

locationबिलासपुरPublished: Sep 21, 2019 07:27:06 pm

Submitted by:

Murari Soni

CM bhupesh baghel: नए जिला का नाम गौरेला, पेन्ड्रा मरवाही होगा एसडीएम ने मंगाई दावा आपत्ति

 new district in chhattisgarh

new district in chhattisgarh

बिलासपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार गौरेला- पेंड्रा मरवाही जिले की स्थापना को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है । इस सिलसिले में राजस्व विभाग ने छत्तीसगढ़ राजपत्र में एक अधिसूचना प्रकाशित की है। जिसके मुताबिक नए जिले का नामकरण गौरेला- पेंड्रा मरवाही के नाम पर किया गया है। साथ ही इसकी सीमाएं भी तय की है । इस प्रस्ताव पर 60 दिन के भीतर आपत्तियां और सुझाव मंगाए गए हैं। गौरेला एसडीएम ने कहा अब दावा आपत्ति बुलाया जाएगा क्षेत्र लोग जो भी दावा आपत्ति करेगें उसे शासन को भेजा जाएगा इसके बाद अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले 15 अगस्त को नए जिले की घोषणा की थी । जिसके तहत बिलासपुर जिले को विभाजित कर एक नया जिला बनाया जा रहा है । इस जिले की घोषणा के साथ ही उस इलाके के लोगों की बरसों पुरानी मांग पूरी हुई और लोगों ने इसका व्यापक समर्थन किया । साथ ही मुख्यमंत्री के प्रति भूपेश बघेल के प्रति आभार भी व्यक्त किया । मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप नए जिले की विधिवत स्थापना को लेकर शासकीय प्रक्रिया शुरू हो गई है । इस सिलसिले में छत्तीसगढ़ शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने छत्तीसगढ़ राजपत्र पर 20 सितंबर की तारीख में एक अधिसूचना प्रकाशित की है । जिसमें कहा गया है कि राज्य सरकार की ओर से नए जिले गौरेला पेंड्रा मरवाही का सृजन करने जिला बिलासपुर की सीमाओं को परिवर्तित करने तथा उसकी सीमाओं को परिभाषित करने का प्रस्ताव करती है। इस प्रस्ताव पर छत्तीसगढ़ राज्य पत्र में सूचना के प्रकाशन की तारीख से 60 दिन के अवसान पर विचार किया जाएगा ।इस संबंध में कोई भी आपत्तियां या सुझाव लिखित में सचिव छत्तीसगढ़ शासन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग कक्ष क्रमांक एस 2 ,3 मंत्रालय महानदी भवन नया रायपुर अटल नगर जिला रायपुर को भेजे जा सकते हैं । इस अधिसूचना के तहत नए जिले का नाम गौरेला- पेंड्रा मरवाही रखा गया है । जिसमें परिवर्तन का स्वरूप जिला बिलासपुर की संपूर्ण तहसील पेंड्रा रोड, मरवाही एवं पेंड्रा को समाविष्ट करते हुए नए जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही का सृजन किया जा रहा है ।अधिसूचना में इसकी सीमाएं भी बताई गई है। जिसके तहत उत्तर में तहसील मनेंद्रगढ़ जिला कोरिया छत्तीसगढ़ , दक्षिण में तहसील कोटा जिला बिलासपुर एवं तहसील लोरमी जिला मुंगेली छत्तीसगढ़ ,पूर्व में तहसील कटघोरा जिला कोरबा छत्तीसगढ़ और पश्चिम में तहसील सोहागपुर एवं पुष्पराजगढ़ जिला अनूपपुर मध्य प्रदेश का उल्लेख किया गया है‌।
– क्षेत्र के लोगों से दावा आपत्ति लिया जाएगा। इसके लिए समय निर्धारित कर दिया गया है। दावा आपत्ति में गांव जोडऩे घटने सहित अनेक मामले आ सकते है। जिसे शासन को भेज दिया जाएगा।
मनोज केसरिया एसडीएम गौरेला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो