script

जिले के 170 गांवों में छाया जलसंकट, इन गांवो में 140 फीट नीचे जमीन में समां गया पानी

locationबिलासपुरPublished: May 15, 2019 07:27:54 pm

Submitted by:

Murari Soni

बिल्हा और तखतपुर विकासखंड क्षेत्र के गांवों में सबसे अधिक जल स्तर नीचे गया है और यह सूखा क्षेत्र में शामिल है।

Ground water level dropped below 140 feet in 170 villages

जिले के 170 गांवों में छाया जलसंकट, इन गांवो में 140 फीट नीचे जमीन में समां गया पानी

बिलासपुर . तापमान में लगातार वृद्धि से पेयजल स्रोत लगातार गिर रहा है। वर्तमान में जिले के 170 गांवों में भू-जल का स्तर औसतन 140 फीट नीचे चला गया है। इसमें बिल्हा ,तखतपुर विकासखंड के अंतर्गत आने वाले नगरीय निकाय और गांव शामिल हैं। जिले में बिल्हा और तखतपुर विकासखंड क्षेत्र के गांवों में सबसे अधिक जल स्तर नीचे गया है और यह सूखा क्षेत्र में शामिल है।
सबसे अधिक गांव इन्ही दोनों विकासखंड के हैं , जहां भू-जल का स्तर औसतन 140 फीट नीचे चला गया है। हालांकि जिले में ऐसे गांवों की संख्या 170 चिन्हाकित की गई है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने भू जल स्तर नीचे जाने वाले गांवों में विकल्प के तौर पर 589 हैंडपंपों में सिंगल फेस पंप लगाकर पानी की व्यवस्था की गई है। वहीं 37 गांवों में स्पॉट सोर्स एवं 78 गांवों में नल जल योजना से पेयजल की व्यवस्था की गई है।
औसत की सीमा के करीब
जिले में जल स्तर का औसतन वर्तमान में 85 फीट है। यह औसत एक सौ तक पहुंचा तो पेयजल संकट और बढ़ जाएगा। इस औसत को रोकने के लिए जलस्रोतों का बचाव करना ही विकल्प है ।

20 की अनुमति , 20 प्रस्तावित
बिल्हा और तखतपुर विकासखंड में 20 नलकूप खनन के लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति ली गई । बीस अन्य नलकूप खनन के लिए प्रस्ताव बनाकर आयोग को भेजा जा रहा है।

बिल्हा,तखतपुर सर्वाधिक प्रभावित
जिले में बिल्हा ,तखतपुर विकासखंड भू जल गिरने के मामले में सबसे अधिक प्रभावित है। इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।
प्रमोद कुमार कतलम,ईई , पीएचई,बिलासपुर

ट्रेंडिंग वीडियो