scriptVIDEO नौ जोड़े बंधे शादी के बंधन में, हजारों लोगों का मिला आशीर्वाद, दहेज रहित आयोजन से समाज को मिली प्रेरणा | group marriage in bilaspur without dowry | Patrika News

VIDEO नौ जोड़े बंधे शादी के बंधन में, हजारों लोगों का मिला आशीर्वाद, दहेज रहित आयोजन से समाज को मिली प्रेरणा

locationबिलासपुरPublished: May 19, 2019 03:36:58 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

देवकीनंदन स्कूल में सामूहिक विवाह का हुआ आयोजन

group marriage

नौ जोड़े बंधे शादी के बंधन में, हजारों लोगों का मिला आशीर्वाद, दहेज रहित आयोजन से समाज को मिली प्रेरणा

बिलासपुर.सामाजिक कुरीतियां दूर करने एवं दहेज विहीन विवाह को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से श्री कान्य कुब्ज वैश्य महासभा गुप्ता समाज द्वारा आदर्श सामूहिक विवाह एवं परिचय सम्मेलन का आयोजन देवकीनंदन बालिका स्कूल में किया गया। इस दो दिवसीय आयोजन में सैकड़ों की संख्या में समाज के लोगों ने जोड़ों को आशीर्वाद दिया। परिचय देने के लिए 345 युवक-युवतियों ने अपना पंजीयन करवाया था। इस सम्मेलन में छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए।
शुक्रवार को समाज के युवक-युवतियों का परिचय करवाया गया था। जिसमें 9 जोड़ों ने एक-दूसरे को पसंद किया। शनिवार को 9 जोड़ों का धूमधाम से विवाह सम्पन्न कराया गया। विवाह कार्यक्रम सुबह 10 बजे से प्रारंभ किया गया था। सभी जोड़ों के विवाह सम्पन्न कराने के लिए स्कूल मैदान में 5 मंडप तैयार करवाया गया था। जिसमें 5 पंडितों ने रीति-विधि से विवाह कराया। समाज के सदस्यों ने नवदंपत्ति को सोने का मंगलसूत्र, बिछिया, बैग, श्रृंगारदान, 5 बर्तन, दीवाल घड़ी, कपड़ा, पूजा सामग्री सहित अन्य घरेलू सामान उपहार स्वरुप प्रदान किया।
पांच वर्षों से किया जा रहा है आयोजन
आयोजन समिति के सदस्यों ने बताया कि दहेज जैसी कुरीतियों समाप्त करने के लिए हर वर्ष सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाता है। पिछले पांच वर्षों में अब तक सैकड़ों जोड़ों की शादी कराई जा चुकी है। नए जोड़ों को समाज के लोगों द्वारा उपहार स्वरुप घर-गृहस्थी के सामान दिए जाते हैं। इस सामूहिक विवाह में बिलासपुर, रायपुर, जांजगीर-चांपा, मुंगेली, तखतपुर, भिलाई, दुर्ग, राजनांदगांव सहित अन्य राज्यों से समाज लोग शामिल होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो