scriptहल्का रसीला और औषधीय गुणों से भरपूर कद्दू रखेगा रोगों से दूर, भीषण गर्मी में पेट के लिए रामबाण है कद्दू | Health benefits of pumpkin in the summer season | Patrika News

हल्का रसीला और औषधीय गुणों से भरपूर कद्दू रखेगा रोगों से दूर, भीषण गर्मी में पेट के लिए रामबाण है कद्दू

locationबिलासपुरPublished: May 18, 2019 07:54:16 pm

Submitted by:

Murari Soni

पानी की अधिक मात्रा होती है और पेट के लिए हल्का होता है जो जल्दी पच जाता है। इसके औषधीय गुण इम्यूनिटी पावर बढ़ाते हैं।

Health benefits of pumpkin in the summer season

हल्का रसीला और औषधीय गुणों से भरपूर कद्दू रखेगा रोगों से दूर, भीषण गर्मी में पेट के लिए रामबाण है कद्दू

बिलासपुर. हल्का पाचक और औषधीय गुणों से भरपूर कद्दू ऐसी भीषण गर्मी में आपकों तमाम रोगों से दूर रखेगा। कद्दू और कद्दू के बीच दोनों ही बहुत लाभकारी होते हैं।
सौंदर्य निखारने से लेकर, त्वचा और बालों के साथ-साथ आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करता हैं। समर सीजन में बाजार में कद्दूओं की भरमार हैं। इसमे पानी की अधिक मात्रा होती है और पेट के लिए हल्का होता है जो जल्दी पच जाता है। इसके औषधीय गुण इम्यूनिटी पावर बढ़ाते हैं।

कद्दू के नौ विशेष फायदे:
1. कद्दू के बीजों में जिंक और विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है। बीजों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और जिंक की मात्रा त्वचा की झुर्रियों को कम करके उसे बेहतर बनाने में मदद करती है और त्वचा पर समय से पहले बुढ़ापा नजर नहीं आता।
2. त्वचा को स्वस्थ और निखरी बनाए रखने के लिए कद्दू के बीजों का इस्तेमाल बेहतर प्राकृतिक उपचार माना गया है। कद्दू के बीज त्वचा के रंग को साफ करने में मदद करते है। रोजाना इनका उपयोग करने से त्वचा साफ, सुंदर और चमकदार बनती है।
3. कद्दूू के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से संबंधित विभिन्न समस्याओं जैसे दाग-धब्बे, कील-मुहांसे और डार्क सर्कल से दूर रखते हैं।

4. यह अस्थमा, हृदय रोगों से बचाता है। लो सैचुरेटेड फैट व सोडियम की मात्रा कम होने के कारण स्वास्थ्यवर्धक माना गया है।
5. विटामिन बी 2 राइबोफ्लेविन की प्रचुर मात्रा, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है। बीटा कैरोटिन के कारण इसका रंग नारंगी होता है जो शरीर में पहुंचकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है।
6. ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो मोटापा घटाने में सहायक और कोलेस्ट्रोल कम करने में लाभकारी होते हैं।

7. बीज खाने से गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है और बेड कोलेस्ट्रोल कम होता है।
8. कद्दू के बीज वायरल बुखार, सर्दी, जुखाम से शरीर को लडऩे में मदद करते हैं।

9. मौजूद फाइवर पेट को क्लीन करने में सहायक होते हैं।


गर्मी में आम तौर पर रसीले फल ज्यादा फायदे मंद होते हैं। कद्दू में पानी अधिक होता है, हल्का होता है और फाइवर पेट की सफाई कर देते हैं। यह हल्का और कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है।
शशि किरण साहू
डायटीशियन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो